Kali Gardan ko Kaise Saaf Karen: जरा सोचिए कि त्वचा आपकी बिल्कुल दमकती हुई हो और गर्दन आपकी काली हो, क्या आपको यह कंबीनेशन पसंद आएगा? अक्सर ऐसा होता है कि सैलून में जाकर चेहरे को मसाज से पैंपर लोग करवाते हैं, लेकिन गर्दन की अनदेखी हो जाती है। परिणाम इसका यह होता है कि धीरे-धीरे गर्दन की त्वचा डल होने लगती है और वह चेहरे की तुलना में काली नजर आने लगती है। गर्दन के कालेपन की वजह से बहुत से लोग हीन भावना का भी शिकार हो जाते हैं। कई लोग साबुन से गर्दन को रगड़ते हैं। ऐसे में त्वचा का मॉस्चराइजर खत्म होने लगता है। गर्दन का रंग इससे और ज्यादा काला होने लगता है। सबसे पहले तो इसके लिए जरूरी है कि आप किसी भी तरह के पाउडर, सस्ती क्रीम, डिओडरेंट, परफ्यूम, लोशन और एस्टेरॉइड्स युक्त क्रीम आदि को प्रयोग में लाना ही बंद कर दें। यदि आप बालों को अपने रंग रही हैं तो ध्यान रखें कि अमोनिया युक्त डाई से इसका बचाव करना है। केवल नेचुरल डाई का इस्तेमाल आपको करना है। धूप की वजह से यदि आपकी गर्दन काली पड़ गई है तो यहां हम आपको ऐसे मास्क के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप घर पर तैयार करके गर्दन पर लगा सकती हैं और आपको इसके सुखद परिणाम देखने को मिलने लगेंगे।

दही वाला मास्क (Dahi)

dahi
shrinathdham

प्राकृतिक एंजाइम की दही में मौजूदगी होती है जो आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। त्वचा को ये बहुत मुलायम भी बना देते हैं। इसका मास्क बनाने के लिए आप दो बड़े चम्मच दही ले लीजिए और एक चम्मच नींबू का रस इसमें मिला दीजिए। 20 मिनट तक इसे गर्दन में लगाकर रखिए और फिर धो डालिए। गर्दन पर इसके बाद नारियल तेल और विटामिन ई वाला तेल मिलाकर लगा दीजिए।

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

Baking Soda
healthline

त्वचा से न केवल डेड सेल्स बल्कि गंदगी को भी बेकिंग सोडा दूर कर देता है। साथ में यह त्वचा को अंदरूनी पोषण भी प्रदान करता है। इसके लिए आपको दो से तीन चम्मच बेकिंग सोडा लेना है। साथ में पर्याप्त मात्रा में पानी भी लेना है। इन्हें मिलाकर आपको पेस्ट तैयार कर लेना है और अपनी गर्दन पर इसे लगा लेना है। जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे आप गीली उंगलियों से स्क्रब कर लें और फिर पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद आपको गर्दन को अच्छी तरह से मास्चराइज करना है। बेहतर परिणाम आप चाहती हैं तो रोजाना आपको इस प्रक्रिया को दोहराना चाहिए।

आलू का जूस (Aloo ka Juice)

aloo ka juice
webdunia

आलू के रस की खासियत यह होती है कि ब्लीचिंग की तरह यह काम करता है और त्वचा को साफ कर देता है। यही नहीं डार्क पैच यदि त्वचा पर मौजूद हों तो उन्हें भी यह दूर करता है। इसके अलावा स्किन टोन को इवन करने का काम करता है। इसके लिए आपको आलू को काट लेना है और उसके बाद इसके रस को निचोड़ लेना है। इसे आप गर्दन पर लगा लें। कुछ समय के बाद सूख जाने पर गुनगुने पानी से आप इसे धो लें। दिन में दो बार आपको ऐसा करना चाहिए।

उबटन (Ubtan)

ubtan
findhealthtips

त्वचा की चमक को बढ़ाने के साथ रंग को साफ करने के लिए उबटन प्रयोग में आता है। इसमें जो आटा प्रयोग में आता है, वह चेहरे को एक्सफोलिएट कर देता है। ना केवल यह गंदगी को दूर करता है, बल्कि त्वचा के रोम छिद्रों का गैप भी कम कर देता है। उबटन बनाने के लिए आप दो चम्मच बेसन ले लीजिए और एक चम्मच हल्दी व आधा चम्मच नींबू का रस लीजिए और थोड़ा गुलाब जल। सभी को मिलाकर आपको इसका पेस्ट तैयार कर लेना है। इसे आपको गर्दन पर लगाना है और सूखने के लिए 15 मिनट छोड़ देना है। फिर गुनगुने पानी से इसे धो लीजिए और हफ्ते में कम-से-कम 2 बार इस जरूर लगाइए।

Facebook Comments