Makeup According to Face Shape: सुंदर दिखना किसे पसंद नहीं होता….और सुंदरता में चार चांद लगाने के लिए मेकअप बेहद ज़रूरी चीज़ है जिसमें बसी होती है हर लड़की की जान। मेकअप करना हर लड़की को पसंद होता है। आजकल केवल किसी फंक्शन या शादी समारोह के लिए ही नहीं बल्कि डेली रुटीन में भी लड़कियां हल्का मेकअप अप्लाई करने लगी है। लेकिन मेकअप करने के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाए तो आप अपने ग्लो को और भी बढ़ा सकते हैं। और दूसरों की तारीफ भी पा सकते हैं।

मेकअप करते समय अकसर लोग अपनी स्किन टोन (Skin Tone) का ध्यान रखते हैं लेकिन एक और बात है जिसका भी अगर ध्यान रखा जाए तो आप अपनी सुंदरता में चार चांद लगा सकते हैं। वो है फेसकट। अपने फेसकट के आधार पर आपको मेकअप करना बेहद ज़रूरी है। आपका फेस लॉन्ग है, ओवल है या राउंड है इस आधार को ध्यान में रखकर मेकअप करते हैं तो अपनी खूबसूरती को और भी बढ़ा सकते हैं।

राउंड फेस के आधार पर मेकअप (Round Face Makeup Tips)

round face makeup
beautyexpertstips

अगर आपका फेसकट राउंड यानि गोल है तो आप पर डार्क और लाइट दोनों ही शेड्स अच्छी लगेंगी। गोल आकृति वाले चेहरे पर चिन कम उभरी नज़र आती है लिहाज़ा चिन के एरिया पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है। राउंड शेप वाले चेहरे पर फोरहेड, चीक बोन्स और चिन एरिया पर स्किन से एक टोन हलका और जॉ लाइन पर स्किन से एक टोन डार्क फाउंडेशन अप्लाई करना चाहिए। ताकि चेहरा थोड़ा पतला नज़र आए। आंखों के मेकअप की बात करें तो गोल शेप वाले चेहरे पर केवल आईलाइनर लगाकर भी काम चलाया जा सकता है। आपकी आंखें इतने भर से ही सुंदर नज़र आने लगेंगी। इसके अलावा ड्रमेटिक इफेक्ट के लिए डार्क आईशैडो का इस्तेमाल किया जा सकता है।

वहीं लिप शेड्स के लिए रेड या रेड बेस्ड क्लर्स का चुनाव करना सही रहेगा।

ओवल फेस के आधार पर मेकअप (Oval Face Makeup Tips)

oval face makeup tips
weheartit

ओवल फेसकट को सबसे कॉमन फेसकट माना जाता है जिस पर हर तरह का मेकअप ट्राई किया जा सकता है। आप कोरल, बेंज़, पिंक शेड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। फाउंडेशन के लिए स्किन टोन का ध्यान रखें। इस शेप पर कई रंग ट्राई हो सकते हैं। डार्क आईशैडो से आईलिड पर कंटूरिंग करें और ध्यान रखें कि मस्कारा के दो कोट अप्लाई करें। इससे आपकी आइज़ को स्मोकी इफेक्ट मिलता है। वहीं लिप शेड्स की बात करें तो ओवल फेस कट पर हर तरह के  लिपस्टिक शेड्स जचते हैं।

लॉन्ग फेस के आधार पर मेकअप (Long Face Makeup Tips)

long face makeup tips
pinterest

जिनका चेहरा लंबा होता है उनका माथा चौड़ा और जॉ लाइन भी बड़ी होती है। इसलिए चेहरे को और आकर्षक बनाने के लिए फॉरहेड के ऊपर और जॉ के दोनों सिरों में चीक्स के बेस से कंटूरिंग करना सही रहेगा। कॉपर, वाइन और डीप प्लम जैसे शेड्स अप्लाई करने के साथ साथ चेहरे से मेल खाते फाउंडेशन चुनें। इसके अलावा पीच, बेंज़ या पिंक शेड्स चीक्स पर लगा सकते हैं। आंखों पर हेवी मेकअप रखें और डार्क शेड्स का चुनाव करें। लॉन्ग फेस वाले अपनी ड्रेस के अनुरूप लिप शेड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Facebook Comments