Makeup Tips in Hindi: हम सभी चाहते हैं कि हमारा चेहरा हमेशा साफ-सुथरा और चमकता-दमकता रहे और उसे देखकर सभी तारीफ करें लेकिन अक्सर ऐसा हो नहीं पाता। अब चाहे लड़का हो या फिर लड़की हर कोई चाहता है कि वह सुंदर, स्मार्ट और आकर्षक दिखे। वह चाहते हैं कि जिस किसी से भी वह मिलें तो उन्हें उनकी सुंदरता या स्मार्टनेस के लिए कोई न कोई कॉम्प्लिमेंट ज़रूर मिले। ऐसे में महिलाओं के मामले में मेकअप की बहुत बड़ी भूमिका होती है। अगर आपका मेकअप अच्छा हो तो आप सुंदर दिखते हैं और मेकअप थोड़ा सा भी इधर-उधर होने पर चेहरा बदसूरत दिखने लगता है।

हमेशा अच्छे ब्रांड के मेकअप प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

makeup tips
gyan app

कई बार त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे सामने वाले पर काफी बुरा प्रभाव डालते हैं और सबसे ख़राब बात तो यह है कि ये मेकअप से भी छुप नहीं पाते। बता दें कि कई बार मेकअप के दौरान गलत फाउंडेशन के चुनाव की वजह से भी ऐसा हो जाता है। बताना चाहेंगे कि मेकअप करने का भी एक तरीका होता है। हमेशा मेकअप की बारीकियों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। हमेशा अच्छे ब्रांड के मेकअप प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। मेकअप में बेस का विशेष ध्यान रखना होता है। इसके एक-एक प्वाइंट पर गौर करना बेहद जरूरी है। अगर हमें मेकअप का सही तरीका नहीं पता होगा तो हमारा लुक सुंदर की जगह खराब लगने लगेगा। वहीं दूसरी तरफ अगर मेकअप अच्छा होता है तो हमारी सुंदरता मे चार चांद लग जाते है। हालांकि, इसके लिए जरूरत है हमें यह जानने की कि मेकअप कैसे किया जाए जिससे हमारा चेहरा भी निखरे और हमें पार्लर जैसा लुक घर पर ही मिल जाए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ महत्वपूर्ण मेकअप टिप्स जो आपके बहुत काम आने वाले हैं।

सही मेकअप का चुनाव है बेहद जरूरी

makeup tips
himachalabhiabhI

जैसा कि हमने पहले भी बताया मेकअप करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है अपने लिए सही मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव करना। टीवी आदि पर विज्ञापन देखकर या फिर सेल्समैन की बातों में आकर कोई भी मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदने से बचें। लैक्मे, मेबेलीन न्यूयॉर्क, लॉरिअल और कलरबार जैसे कुछ विश्वनीय और बड़े ब्रांड्स हैं जो स्किन टोन के मुताबिक मेकअप प्रोडक्ट्स की रेंज मार्केट में उतारते हैं। आपको बस अपनी पसंद के ब्रांड से अपनी स्किन के मुताबिक सही मेकअप का चुनाव करना है। अगर आपकी स्किन नार्मल है तो ऐसे में आप कोई भी प्रॉडक्ट डायरेक्ट चेहरे पर लगा सकते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो ऐसे में आप कोई भी प्रॉडक्ट यूज करने से पहले हाथ पर एक बार लगाकर ट्राई जरुर कर लें। यह देखना बेहद जरूरी है कि क्रीम लगाने के बाद स्किन पर किसी तरह की खुजली या फिर लाल चकते तो नहीं हो रहे हैं। अगर ऐसा हो तो हमें वह क्रीम यूज नहीं करना चाहिए। मेकअप के लिए हमेशा अच्छे प्रॉडक्ट का ही समान यूज करें।

दाग-धब्बों को छुपाता है कंसीलर

makeup tips
herald spot

वैसे तो आजकल बाजार में हर तरह के मेकअप उत्पाद आसानी से मिल जाते हैं मगर फिर भी आपको बता दें कि मेकअप करने के लिए कुछ ज़रूरी समान हैं जैसे- फेशवाश, क्लिंज़र, टोनर, प्रायमर, फ़ाउंडेशन, कंसीलर, फ़ेस पाउडर, ब्लश, लाइनर, आई शेडो, मस्कारा, काजल, लिपस्टिक आदि। ये सभी बेसिक चीजें हैं जो कि हर लड़की के पास लगभग होती हैं।  वैसे अगर देखा जाए तो मेकअप के लिए सामान की लिस्ट जितना बढ़ाएंगे उतनी बड़ी होती जाएगी। खैर, आपको यह भी बता दें कि अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे या मुंहासे आदि हैं तो ऐसे में आप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे और कई बार रेड पैचेज को छुपाया जाता है। इसे आप अपने डार्क सर्किल छुपाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे के मेकअप के साथ-साथ आंखो के मेकअप का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यदि आंखें खूबसूरत दिखें तो चेहरे पर अलग ही निखार आता है। आंखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए आप आइलाइनर, मस्कारा, आइशेडो और काजल का उपयोग कर सकते हैं।

मेकअप को कम्पलीट करता है लिपस्टिक

इसके बाद बारी आती है होंठों की जिसके लिए बनी है लिपस्टिक। बता दें कि यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हर लड़की के मेकअप बॉक्स में होता ही है। लिपस्टिक जहां एक तरफ आपके लुक को कम्पलीट करती है वहीं अच्छे खासे लुक को बिगाड़ भी सकती है। यही वजह है कि लिपस्टिक का चयन बहुत सोच-समझकर करना चाहिए। अगर आपकी स्किन टोन डार्क यानि सांवली है तो रेड, मरून और ब्राउन जैसे थोड़े डार्क शेड्स आप पर सूट करेंगे। वहीं अगर कॉम्प्लेक्शन फेयर यानि गोरा है तो आपके लिए सॉफ्ट पिंक, ऑरेंज और निऑन कलर बेहतर ऑप्शन हैं। जब चेहरे का मेकअप कंप्लीट हो जाए तब गालों पर ब्लशर लगाना चाहिए।  ब्लशर लगाने के लिए हल्का मुस्कुराना चाहिए और फिर गालों के उभरे हुए भाग पर ब्लशर लगाना चाहिए। ज्यादा डार्क ब्लशर नहीं लगाना चाहिए।  सांवली त्वचा के लिए ब्राउन कलर और गोरी त्वचा के लिए पिंक कलर का ब्लशर परफेक्ट रहता है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।  पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।    

Facebook Comments