Multani Mitti ke Fyde: लोग अक्सर अपने चेहरे के निखार के लिए बहुत सारे सौन्दर्य उत्पाद आदि का इस्तेमाल करते हैं, जिससे देखते ही देखते हमारी त्वचा एकदम से चमक उठती है। मगर शायद कम ही लोग इस बात को समझ पाते हैं कि बाजार में मिलने वाले ये मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्टस कितने ज्यादा खतरनाक होते हैं और साथ ही मंहगे भी। असल में इनके इस्तेमाल से इनकी खामिया तुरंत नहीं दिखती मगर जब आप इनको काफी समय तक इस्तेमाल करने के बाद छोड़ देते हैं उसके बाद आपको फर्क दिखना शुरू होता है। ऐसी स्थिति में कभी-कभी इन प्रोडक्टस को इस्तेमाल करना फिर आपकी मजबूरी बन जाती है। खैर, बहुत से ऐसे उत्पाद भी मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से आपको कोई नुकसान नहीं होता या होता भी है तो बेहद ही मामूली सा। मगर आज हम आपको जिस चीज के बारे में बताने जा रहे हैं उसके इस्तेमाल से ना सिर्फ आप अपने चेहरे की चमक को बरकार रख सकती हैं बल्कि इसके और भी इतने सारे फायदे हैं जिसके बारे में सुनने के बाद आप खुद इसे ट्राई करना चाहेंगी।

असल में हम जिस वस्तु की बात कर रहे हैं वो पूरी तरह से प्राकृतिक है और किसी भी तरह का कोई साइड इफैक्ट या नुकसान आदि नहीं है। हम बात कर रहे हैं मुल्तानी मिट्टी की जिसे कई जगहों पर संपूर्ण पृथ्वी के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि यह खनिज पदार्थ से भरपूर चिकनी मिट्टी होती है और विशेषतः सुंदरता के लिए भी प्रयोग में लाई जाती है। मुल्तानी मिट्टी को सौंदर्य और त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें मैग्नेशियम, सिलिका, क्वार्ट्ज, कैल्शियम, आयरन और डोलोमाइट जैसे खनिज पदार्थ होते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर मौजूद कील मुहांसों से आसानी से निजात पाया जा सकता है। हालांकि, बहुत से लोग इसकी बहुमुखी प्रतिभा से अवगत नहीं है जैसे चेहरे, त्वचा और स्वास्थ्य को फ़ायदा देना। तो चलिये जानते हैं इसके ढेर सारे फ़ायदों के बारे में।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे [Multani Mitti ke Fyde]

Multani mitti
fashionnewsera

सबसे पहले तो एक सामान्य सी बात आपको जान लेनी चाहिए जो कि पूर्ण रूप से सत्य है और वो यह है कि मुल्तानी मिट्टी के फायदे अनेक होते हैं। इसे आप अपने बालों को साफ करने के साथ ही अपने चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी से बहुत बेहतरीन फेस पैक भी बनाया जा सकता है। आमतौर पर लोग इसे सीधे इस्तेमाल करते हैं। ये चेहरे में कसावट लाने के साथ ही चेहरा साफ करने में भी बहुत कारगर साबित होती है। इसके इस्तेमाल से डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाती है। मुल्तानी मिट्टी के फायदे के मुताबिक मुल्‍तानी मिट्टी में एल्यूमीनियम सिलिकेट पाया जाता है जो त्‍वचा को फ्रेश लुक देता है और चेहरे के हर रोग दूर हो जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्‍बे, झुर्रियां या फिर झाइयां हैं, तो मुल्‍तानी मिट्टी से बने फेस पैक को लगाइए।

ऐसे बनाएं पैक [Multani Mitti Face Pack in Hindi]

facepack
amarujala

चूंकि मु्ल्तानी मिट्टी में कई सारे एन्टीसेप्टिक गुण भी मौजूद होते हैं, जिससे वह त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। त्वचा संबंधी चार समस्याओं से लड़ने में मुल्तानी मिट्टी का पैक बहुत मददगार साबित होता है। बता दें कि अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इसके लिए आप एक छोटी कटोरी में एक चम्मच खीरे का पेस्ट, कच्चा दूध, दो छोटा चम्मच बेसन और मुल्तानी मिट्टी को डालकर अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इससे जो पैक बनेगा उसे लगाने से त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद मिलती है।

बालों के लिए भी फायदेमंद [Multani Mitti for Hair]

For hair
navbharattimes

हालांकि, आपको यह जानकर काफी आश्चर्य होगा कि मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ना सिर्फ त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने के लिए बल्कि बालों के कई समस्याओं से राहत दिलाने में भी किया जाता है। यह स्कैल्प से अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से बालों में मौजूद रूसी की समस्या भी लगभग खत्म हो जाती है। साथ ही यह बालों के लिए कन्डिशनर का काम करता है।

इस्तेमाल का तरीका [Multani Mitti for Hair]

बताना चाहेंगे कि मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे तो अनेक हैं मगर इसका उचित फायदा तब होता है जब आप इसे सही तरीके से लगाते हैं। बालों के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल और चंदन के पाउडर के साथ बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे गीले बालों में लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए रहने दें और फिर बाद में शैंपू से धो लें। बाल सूखने पर आप पाएंगे कि आपके बाल पहले से ज्यादा चमकदार हो गये हैं और इनमें एक नई जान आ गई है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments