Peach Benefits for Skin: चेहरा, आपके व्यक्तित्व का आईना होता है। आपका स्वभाव हो या आपकी उम्र…इसका अंदाज़ा आपका चेहरा देखकर आसानी से लगाया जा सकता है। वहीं आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में चेहरा उम्र से पहले से पहले ही बूढ़ा होता जा रहा है। लिहाज़ा अपने चेहरे को खूबसूरत बनाए रखना चुनौती भरा कार्य है। प्रदूषण, धूल मिट्टी, कैमिकल्स से बने फेश वॉश चेहरे की रंगत को दिनों दिन कम करते जा रहे हैं। ऐसे में फेस को खूबसूरती को बनाए रखने के लिए महिलाएं ना जानें क्या-क्या जतन करती है, लेकिन क्या कभी आपने आडू का फेस पैक (Peach Fruit Face pack) ट्राई किया है। ये फल खाने में जितना लाजवाब है उतना ही गुणों से भरपूर भी है। इसे खाने से मिनरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट तो मिलते ही है साथ ही अगर इसका फेस पैक इस्तेमाल किया जाए तो ये न केवल आपके चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखता है बल्कि आपको लंबे वक्त तक जवान भी रखता है। इसके अलावा भी कई गुणों से भरपूर है आड़ू…

आडू फेस पैक के फायदे (Peach Benefits)

  • आडू में विटामिन और दूसरे कई तरह के न्यूट्रियंट्स होते हैं लिहाज़ा इसका फेस पैक चेहरे को निखारता है और उसकी रंगत बढ़ाता है।

  • पीच यानि आड़ू में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती। इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं तो आप नियमित रूप से आडू का फेस पैक लगाएं। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आएगा। आपकी झुर्रियां धीरे-धीरे कम हो जाएंगी।

  • आडू अल्ट्रावॉयलेट रेज़ यानि पराबैंगनी किरणों से बचाता है जिससे चेहरा टैन होने से भी बच जाता है।

  • आड़ू यानि पीच में मौजूद फ्लेवोनोइड्स,विटामिन और मिनरल्स डेड स्किन को हटाने में सहायक होते हैं। जिससे गर्मियों में स्किन हाइड्रेट रहती है।

  • आड़ू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण चेहरे पर पड़े काले धब्बों को दूर करते हैं और चेहरे को साफ रखते हैं।

Peach Benefits for Face

आड़ू के फायदे और घर पर ही ऐसे बनाएं आड़ू फेस पैक

चेहरे की स्किन को टाइट रखने के लिए आड़ू और कॉर्न स्टार्च का मिक्स फेस पैक बेहद सबसे ज्यादा  फायदेमंद रहता है।

1 पका हुआ आड़ू

1 अंडे का सफेद भाग या 1/4 कप कॉर्न स्टार्च

8-10 पुदीने की पत्तियां

इन सभी चीज़ों को मिलाकर अच्छे से ब्लेंडर में पीस लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए आपको लगाना चाहिए। हफ्ते में तीन दिन इस पैक को लगाने से न सिर्फ स्किन में कसाव आएगा बल्कि स्किन फ्रेश भी नज़र आएगी।

ड्राई स्किन के लिए ऐसे करें पीच फेस पैक का इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है तो पीच पैक को चेहरे पर आपको हल्के -हल्‍के हाथों से गोलाई में दस मिनट तक के लिये रगड़ना है और थोडी़ देर के लिये छोड़ दें। इसके बाद गरम हल्‍के गरम पानी से अपने चेहरे को धो लें।

ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

ताजे आडू को लेकर उसके बीज को निकाल दीजिये। अब एक कटोरी में आडू के गूदे और अंडे को मिला कर पेस्‍ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगाइये।  पचीस से तीस मिनट तक लगा रहने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिये।

साफ चमकदार चेहरे के लिए ऐसे लगाएं पैक

इसके लिए आपको पीच और टमाटर को एक साथ पीस लेना होगा और इसे दस से पंद्रह मिनट तक के लिये चेहरे पर लगा रहने देना है। इससे चेहरे की झुर्रियां तो दूर होंगी ही साथ ही चेहरा साफ व चमकदार बनेगा।

पिंपल से पीछा छु़ड़ाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

पीच और नींबू का रस एक साथ मिलाइये और अपने चेहरे पर 20 मिनट तक के लिये लगा रहने दीजिये। उसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिये। आपको पिंपल से छुटकारा मिल जाएगा।

चेहरे को स्किन इन्फेक्शन से बचाने के लिए

आपको पीच के गूदे को पीसकर उसमें कुछ बूंद शहद की मिला लेनी है । इसके बाद इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाना है। इससे आपक फंगल इन्फेक्शन से बचे रहेंगे।

Facebook Comments