Shahnaz Hussain Beauty Tips in Hindi: शहनाज़ हुसैन के ब्यूटी टिप्स दुनियाभर में मशहूर हैं। इनके अलग-अलग ब्यूटी टिप्स और सुझावों में कुछ ऐसे सुझाव हैं जिनके बारे में हर महिला को जरूर जानना चाहिए। शहनाज हुसैन भारतीय मूल की ऐसी महिला हैं जिन्होंने सुंदरता को अलग ही परिभाषा दी है। इनके द्वारा बताए गए बहुत से Beauty Tips पूरे भारत में प्रचलित हैं। यहां हम आपके लिए उनके सबसे बेस्ट ब्यूटी टिप्स लाए हैं जिन्हें आपको अपने ऊपर अप्लाई करना चाहिए।

कौन हैं शहनाज हुसैन ?|Who is Shahnaz Husain?

5 नवंबर, 1944 को भारत में जन्मी शहनाज हुसैन न्यायाधीस एन यू बैग की बेटी हैं। इनके दादा मीर यार जंग हैदराबाद के मुख्य न्यायाधीश और नागपुर के गवर्नर थे। इनकी सगाई 14 साल की उम्र में हुई और 16 साल की उम्र में शादी हो गई थी। 16 साल की उम्र में ही ये एक बच्चे की मां भी बन गई थीं। घरेलू जीवन से ऊब कर इन्होंने ब्यूटिशियन बनने की जिद ठानी और इसमें इनके पिता और पति ने साथ दिया। इसके बाद इन्होंने ब्यूटी की दुनिया में एक खास पहचान बनाई जो हर किसी के लिए एक सपना होता है। आधुनिक सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग से शरीर पर बुरा असर पड़ता है इसलिए इन्होंने आयुर्वेद का अध्ययन किया और 10 साल लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क और कॉपनहेगन के पॉपुलर पार्लर में इसका प्रशिक्षण किया। साल 1977 में इन्होंने दिल्ली में स्थित अपने घर से ही शहनाज हुसैन हर्बल्स की शुरुआत की। इसमें इनको महिलाओं का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला और धीरे-धीरे ये देश की सबसे पॉपुलर ब्यूटिशियन बन गईं।

shahnaz husain beauty tips
inat

शहनाज़ हुसैन के 10 सबसे बेहतरीन Beauty Tips

ब्यूटी एक्सपर्ट शाहनाज हुसैन ने लोगों को इतने अच्छे-अच्छे टिप्स बताए हैं कि दुनियाभर के लोग इन्हें फॉलो करते हैं। वे भी कुदरती चीजों से निर्मित चीजों पर भरोसा करती हैं तो चलिए जानते हैं उनके बताए कुछ घरेलू टिप्स जिनकी मदद से आप सुंदर निखरी त्वचा और खूबसूरत बाल हासिल कर सकती हैं।

  1. बालों में आने वाली असमय सफेदी को दूर करने के लिए हर दिन एक आंवले का जूस पानी में मिलाकर पीने से बालों की सफेदी रुक जाती है और इससे बाल मजबूत भी होते हैं।
  2. खीरे के रस और गूदे का त्वचा पर कूलिंग प्रभाव पड़ता है। इसे चेहरे और गर्दन पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें फिर साफ पानी से चेहरा धुल लें।
  3. दो चम्मच पाउडर मिल्क, एक अंडे का सफेद हिस्सा और खीरे का रस मलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे के बाद इसे पानी से साफ कर लें।
  4. ऑयली स्किन के लिए पपीते के गूदे को मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं। इसमें शामिल एंजाइम शक्तिशाली क्लीन्ज़र है। ये त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।
  5. एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़ लें। इसे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं, अगर त्वचा में कोई धब्बा या जलन हो तो इसकी मात्रा बढ़ा दें। इससे ऑयली फेस पर निखार आता है।
  6. पीसे हुए नींबू के छिलके और जई को मिला लें। फिर इसमें थोड़ा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाकर इसे अच्छे से साफ कर लें।
  7. मुल्तानी मिट्टी जैसे क्ले का शीतलन और सुखदायक प्रभाव होता है। गुलाबजल के साथ एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिला लें और इसे 15-20 मिनट बाद अच्छे से धुल लें।
  8. नारियल का पानी स्किन टोन को हटाने का काम करता है। गर्मी में त्वचा को नारियल के पानी से भिगोकर रखें और इसे 20-30 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें।
  9. पके पपीते का गूदा त्वचा पर 20 मिनट तक लगाए रखें और फिर एस धुल लें। पपीता में एंजाइम पाया जाता है और ये मृत त्वचा कोशिकाओं को नरम करके साफ करने में मदद करता है। अगर चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।
  10. चोकर (गेहूं की भूसी) और बेसन में हल्दी और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे हाथों पर मलें, इससे शीतलता, निर्मलता मिलने के साथ ही त्वचा के टोन भी हट जाते हैं।
Facebook Comments