Aishwarya Rai Biography in Hindi: बॉलीवुड की टॉप ऐक्ट्रेसेस में गिनी जाने वाली ऐश्वर्या राय आज अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं। बता दें कि ऐश्वर्या राय इस बार अपना जन्मदिन मनाने अभिषेक और अपनी बेटी आराध्या के साथ रोम गई हैं। इस बार ऐश्वर्या राय अपना जन्मदिन रोम की खूबसूरत वादियों में मनाएंगी। बता दें कि ऐश्वर्या राय भले ही आज 46 साल की हो गई हों लेकिन उनकी खूबसूरती में कोई कमी नहीं आई हैं। वो आज भी उतनी ही खूबसूरत लगती हैं जितनी वो तब लगती थी जब साल 1994 में उनको मिस वर्ल्ड का खिताब मिला था।

मिस वर्ल्ड का खिताब मिलने के बाद ऐश्वर्या की किस्मत बदल गई और उनकी एंट्री बॉलीवुड में हुई। बता दें कि बॉलीवुड में ऐश्वर्या राय की खूबसूरती का हर कोई कायल था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐश्वर्या पहले ऐक्ट्रेस या मॉडल नहीं बल्कि उनका सपना कुछ और बनने का था। जी हां, कहते हैं ना किस्मत आपको कब कहां ले जाए इसका पता किसी को नहीं होता और यही हुआ ऐश्वर्या राय के साथ। शायद ही कोई जानता हो कि ऐश्वर्या ऐक्ट्रेस बनने से पहले एक आर्किटेक्ट बनना चाहती थीं। तो चलिए आपको बताते हैं कि एक्टिंग में आने से पहले क्या थे ऐश्वर्या के सपने।

कर्नाटक में हुआ था ऐश्वर्या का जन्म

aishwarya rai childhood
cosmopolitan

ऐश्वर्या राय का जन्म 1 नवंबर को साल 1973 में कर्नाटक के मंगलौर में एक तुलु परिवार में हुआ था। ऐश्वर्या के पिता कृष्णराज राय आर्मी में बायोलॉजिस्ट थे। बता दें कि कुछ समय बाद ऐश्वर्या का पूरा परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया था। ऐश्वर्या की स्कूलिंग मुंबई से हुई। बता दें कि जब ऐश्वर्या स्कूल में थी तब उनका इंट्रेस्ट जुलोजी में था, अपने पिता के मेडिकल बैकग्राउंड की वजह से उनका रूझान भी मेडिसिन में था।

बनना चाहती थीं आर्किटेक्ट

लेकिन कुछ समय बाद मेडिकल लाइन से हटकर ऐश्वर्या का मन आर्किटेक्ट बनने का हुआ, जिसके लिए ऐश्वर्या ने एक कॉलेज में एडमिशन भी लिया। बता दें कि ऐश्वर्या राय ने रचना संसद अकेडमी में एडमिशन लिया था लेकिन वहां पर पढ़ाई करने के दौरान ऐश्वर्या के दिमाग में मॉडलिंग को लेकर इंट्रेस्ट जगा और फिर क्या था ऐश्वर्या ने मॉडलिंग के क्षेत्र में ही अपना करियर बनाने की सोची और साल 1994 में ऐश्वर्या की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई।

1994 में बनीं मिस वर्ल्ड

aishwarya rai
patrika

जी हां, साल 1994 में ऐश्वर्या राय ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। बता दें कि ऐश्वर्या राय भारत की पहली ऐक्ट्रेस थी जिन्होंने ये खिताब जीता था। उन्होंने अपने साथ भारत का नाम भी रौशन किया था। बता दें बतौर ऐक्ट्रेस ऐश्वर्या भारत की दूसरी महिला थी जिनको ये खिताब मिला था। इसके पहले भारत की रिया फारिया ने साल 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था, लेकिन फारिया ने फिल्मों में कदम नहीं रखा था।

लेकिन ऐश्वर्या के इस खिताब को जीतने के बाद उनकी किस्मत और करियर दोनों ही ऊचाइयों पर पहुंच गए। पहले मेडिकल और फिर आर्किटेक्ट बनने का सपना और बाद में मॉडलिंग की तरफ रूझान ने ऐश्वर्या को इस मुकाम पर पहुंचा दिया कि उन्होंने बॉलीवुड में उन ऊचाइंयो को छुआ और बॉलीवुड के सभी दिग्गज एक्टर्स के साथ काम किया और अब वो खुद भी इस लिस्ट में शामिल हो गई हैं।

रोम में मना रही हैं बर्थडे

aishwarya rai
amar ujala.

अब बात करें ऐश्वर्या राय के बर्थडे सेलिब्रेशन की तो जैसा की हमने आपको बताया कि वो अपने 46वें बर्थ डे पर इटली के रोम पहुंची हैं। वहां पर वो अपने जन्मदिन के साथ एक इवेंट में भी शिरकत करेंगी। बता दें कि 31 अक्टूबर की रात को ऐश्वर्या राय ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से कुछ तस्वीरें शेयर की हैं, जिसमें उन्होंने व्हाइट कलर की ड्रेस पहनी हुई है और इसमें वो बेहद खूबसूरत लग रही हैं। ऐश्वर्या ने इस ड्रेस के साथ आइकॉनिक नीलम की अंगूठी और एक हरी घड़ी भी पहन रखी है। ऐश्वर्या हमेशा ही अपने लुक और स्टाइल के लिए जानी जाती हैं और यहां पर भी वही हुआ है। उनकी खूबसूरती इन तस्वीरों में देखते ही बन रही है।

खबरों की मानें तो अभिषेक और ऐश्वर्या एक हफ्ते के लंबे वेकेशन पर गए हैं, जहां पर वो अपने काम के साथ ऐश्वर्या का बर्थडे भी मनाएंगे। बात करें ऐश्वर्या राय की फिल्मों की तो आराध्या के जन्म के बाद ऐश्वर्या राय ने काफी लंबे समय बाद फिल्मी पर्दे पर फिल्म ‘जज्बा’ से वापसी की थी लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खासा कमाल नहीं कर पाई। हालांकि, जब वो फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में नजर आई तो दर्शकों ने उनके लुक को और एक्टिंग को खासा पसंद किया था।

बता दें कि आने वाले दिनों में ऐश्वर्या राय की आवाज हॉलीवुड फिल्म ‘मेलफिसेंट द मिस्ट्री ऑफ एविल’ में सुनाई देगी। यह फिल्म हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में रिलीज होगी। ऐश्वर्या राय बच्चन ने इस फिल्म के मुख्य किरदार मेलफिसेंट को अपनी आवाज दी है। बता दें कि फिल्म के हिंदी पार्ट के लिए ऐश्वर्या ने अपनी आवाज दी है, जबकि अंग्रेजी में एंजेलिना जोली ही इसे निभाएंगी।

Facebook Comments