Amitabh Bachchan Biography in Hindi: बॉलीवुड के शहनशाह, सदी के महानायक या बिग-बी जैसे तमाम उपनामों से जाने जाने वाले भारतीय सिनेमा के सबसे लोकप्रिय सितारों में से एक अमिताभ बच्चन अपनी लोकप्रियता के चरम पर आ चुके हैं। जी हां, हिंदी सिनेमा में चार दशकों से भी ज्यादा का वक्त बिता चुके अमिताभ बच्चन ने यहां पर जो योगदान दिया है शायद ही कोई उसकी बराबरी कर पाये। हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली अभिनेता और ‘एंग्री यंग मैन’ के नाम से मशहूर अमिताभ बच्चन जी के बारें में ऐसी बहुत सी बातें हैं जिसके बारे में उनके फैंस जानने के लिए हमेशा से उत्सुक रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको बिग-बी के जीवन से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं जो निश्चित रूप से आप भी जानना पसंद करेंगे।  तो चलिये एक नजर डालते हैं अमिताभ बच्चन के जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर।

उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं बिग-बी

Big B
liveuttarpradesh

मुंबई जो कि फिल्म सिटी कहलाती है और वहां पर राज करने वाले महानायक का उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद वर्तमान में प्रयागराज से काफी खास जुड़ाव है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये उनका जन्म स्थान है। आपको बता दें कि बच्चन जी के पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन था, जो कि हिंदी जगत के एक बहुत ही मशहूर कवि रहे हैं। काव्य संग्रह की मशहूर पुस्तक ‘मधुशाला’ उनकी ही रचना है। उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था। अमिताभ बच्चन के एक छोटे भाई भी हैं जिनका नाम अजिताभ बच्चन है। बताया जाता है कि अमिताभ का नाम पहले इंकलाब रखा गया था लेकिन उनके पिता के साथी रहे कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उनका नाम अमिताभ रखा गया। वैसे सही मायने मे इनका सरनेम श्रीवास्तव था जिसे इनके पिता द्वारा बाद में बदल कर बच्चन कर दिया गया।

मशहूर अभिनेत्री जया बच्चन से की शादी

Jaya Bachchan
hindirush

बता दें कि अमिताभ बच्चन की शादी 3 जून 1973 को जया बच्चन से हुई थी जिनसे इनके दो बच्चे हैं। अमिताभ की बड़ी बेटी का नाम श्वेता बच्चन है और बेटे का नाम अभिषेक बच्चन है। पिता की तरह अभिषेक बच्चन भी अभिनेता हैं मगर बॉलीवुड में इन्हें खास सफलता मिल नहीं पायी। बाद में अभिषेक की शादी विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय से हो गयी और आज इनकी एक प्यारी सी बच्ची है जिसका नाम आराध्या बच्चन है। अमिताभ अपने आप में एक ऐसी शख्सियत हैं जो ना सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं। हर वर्ग का आदमी चाहे वह बच्चा हो या फिर बूढ़ा, सभी अमिताभ को बेहद पसंद करते हैं। शायद यही वजह है कि इनके चाहने वालों की संख्या अनगिनत है। बिग-बी की अदा, इनकी आवाज और दमदार एक्टिंग का हर कोई दीवाना है। अमिताभ बच्चन के बारे में एक खास बात यह भी है कि आज शोहरत और दौलत के शिखर पर होने के बाद भी इनका व्यवहार हर किसी से बेहद नम्र है। ये अपने फैंस के लिये हर रविवार समय निकाल कर उन सभी से मिलने के लिए अपने मुंबई स्थित घर ‘जलसा’ के बाहर आते हैं।

ये भी पढ़े: अमिताभ बच्चन के फैन हैं तो ये डायलॉग्स ज़रूर देखें 

‘सात हिंदुस्तानी’ से शुरू हुआ था करियर

saat hindustani
indianexpress

बॉलीवुड में अमिताभ का फिल्मी करियर साल 1969 में फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के साथ शुरू हुआ था। इसके बाद अमिताभ बच्चन को फिल्म ‘आनंद’ (1970) व ‘नमक हराम (1973) में देखा गया। अमिताभ को उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ उत्कृष्ट अभिनय करने के लिए ख़ासी पहचान मिली। इसके बाद साल 1973 में बिग-बी की फिल्म ‘जंजीर’ रिलीज हुई, जिसने हिंदी सिनेमा जगत में धूम मचा दी। इसी फिल्म से उन्हें ‘एंग्री यंग मैन’ की उपाधि मिली थी क्योंकि इस फिल्म में उन्होंने एक नए तरह के नायक की भूमिका निभाई थी जिसने अन्याय करने वाले समूह का सामना किया था। बताया जाता है कि मुंबई आने से पहले अमिताभ ने 1968 में कोलकाता में एक शिपिंग फर्म के साथ काम किया था। इतना ही नहीं उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो में एक नौकरी के लिए भी आवेदन किया था लेकिन उनकी भारी भरकम आवाज के कारण उन्हें कथित तौर पर मना कर दिया गया था। लेकिन आज की तारीख में आप देख सकते हैं कि उनकी वही आवाज अब उनकी पहचान बन चुकी है।

कई हिट फिल्मों में कर चुके हैं काम

Hit movies
familyproof

हिंदी सिनेमा में आगाज करने से पहले उन्होंने मृणाल सेन की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘भुवन शोम’ (1969) में अपनी आवाज दी थी। बिना किसी का हाथ थामे और ना ही कोई गॉडफादर लेकिन फिर भी अपने टैलेंट के दम पर अमिताभ बच्चन ने अपना फिल्मी सफर बरकार रखा और आज वह बॉलीवुड के महानायक हैं। अमिताभ ने कई हिट फिल्में दी हैं जिसमें दीवार, त्रिशूल, डॉन, नटवरलाल आदि प्रमुख हैं। इन सभी फिल्मों में बिग-बी ने माफिया डॉन की भूमिका निभाई है। इसके अलावा वह सुहाग, द ग्रेट गैम्बलर, कालिया, सिलसिला, शक्ति आदि ऑल टाइम हिट फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं। बता दें कि अमिताभ किसी एक तरह के रोल से बंधे नहीं। उन्होंने हर तरह का किरदार निभाया और सभी के साथ इंसाफ किया। उन्होंने रोमांटिक से लेकर हास्य सभी प्रकार की भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन दिया है।

राजनीति में भी आजमाया हाथ

Amitabh bachchan politics
astroulagam

अमिताभ बच्चन सिनेमा जगत में काफी जल्दी ऊंचाइयों पर पहुंच गए थे और इसके चलते उन्हें कई बार अलग-अलग विवादों का भी सामना करना पड़ा था। बता दें कि अपने करियर के शुरुवाती दौर में उन्होंने राजनीति में भी हाथ आजमाया था और उस दौरान उनकी प्रधानमंत्री राजीव गांधी से भी नजदीकियां हुई थीं। हालांकि, बहुत जल्द उन्हें समझ आ गया कि राजनीति उनके लिए नहीं है और उन्होने जल्दी ही राजनीति से सन्यास ले लिया। इसकी वजह से अमिताभ बच्चन का नाम बोफोर्स घोटाले में सामने आया, लेकिन जांच कमेटी द्वारा वह निर्दोष पाए गए। इसके अलावा एक और मामले में किसान के तौर पर नकली दस्तावेज प्रस्तुत करने के कारण वह विवादों में आए।

इन पुरस्कारों से हो चुके हैं सम्मानित

Amitabh bachchan award
indianexpress

बात करें पुरस्कार की तो आपको बता दें कि फिल्म ‘अग्निपथ’ में उनकी जबरदस्त भूमिका के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। अमिताभ की और भी कई सारी फिल्में जैसे आंखें, खाकी, बंटी और बबली, चीनी कम, सरकार राज, आदि बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल रही हैं। साल 2000 में अमिताभ बच्चन को टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में होस्ट के तौर पर चुना गया था और कार्यक्रम की जबरदस्त सफलता के बाद से वह आज की तारीख तक लगातार इस शो कि मेजबानी कर रहे हैं। यह कार्यक्रम हर वर्ष नए रिकॉर्ड बनाता ही जा रहा है। हिंदी सिनेमा जगत के महानायक अमिताभ बच्चन को पद्म भूषण, फिल्म फेयर, राष्ट्रीय पुरस्कार, पदमश्री के अलावा भी कई सारे पुरस्कार मिल चुके हैं और अभी हाल ही में उनका नाम सुप्रसिद्ध ‘दादा साहब फाल्के’ पुरस्कार के लिए चुना गया है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments