Nisha Madhulika Biography in Hindi: अच्छा खाना खाना किसे नहीं पसंद होता, पर अच्छा खाना बनाना कुछ ही लोगों को आता है। हमारी जनरेशन के लिए यह एक बड़ा टास्क है। समय और अनुभव दोनों की ही कमी के चलते अब अक्सर हम बाहर ही खाना खा लेते हैं। पर अगर आपको खाना बनाना पसंद है और रोज कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो फ़ूड ब्लॉग और यूट्यूब दोनों की ही मदद ले सकते हैं।

पिछले कुछ सालों में यूट्यूब एक सेंसेशन बन के उभरा है, जिसने ना जाने कितने ही लोगों को फर्श से अर्श तक पहुँचाया और अपना हुनर दिखाने का प्लैटफॉर्म दिया। ऐसी ही एक फेमस शेफ़ हैं निशा मधुलिका, जिन्हें भारतीय व्यंजनों की रानी भी कहा जाता है। मध्यप्रदेश के एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मी निशा जी ने शायद कभी सोचा भी ना होगा कि एक दिन उनकी खाना बनाने की कला उन्हें पूरी दुनिया में मशहूर कर देगी।

60 साल की निशा जी के आज यूट्यूब पर करोड़ों फैन हैं जो इनकी वीडियो देख कर अपने खाने का जायका बढ़ा रहे हैं और कुछ नया बनाना सीख रहे हैं। पर क्या आप जानते हैं कि निशा जी का यूट्यूब स्टार बनने का यह सफर कैसे शुरू हुआ?

nisha madhulika

कब, कहाँ और कैसे शुरू हुआ निशा मधुलिका का सफ़र

निशा जी का जन्म 25 अगस्त 1959 में मध्यप्रदेश के एक छोटे से गाँव में हुआ और यहीं उन्होंने अपनी स्कुल और कॉलिज की पढाई पूरी की। पढाई पूरी होते ही उनका विवाह दिल्ली निवासी मैथिलि चंद गुप्ता से हो गया, जिनसे उन्हें दो लडके हुए। शुरुआत में निशा जी ने अपने पति की ही कंपनी में सहयोग दिया, लेकिन वहाँ मन ना लगने के कारण उन्होंने कंपनी छोड़ दी और घर पर ही रहने लगीं। पति और बच्चों के अक्सर बाहर रहने के कारण निशा जी अकेला महसूस करने लगीं और empty nest syndrom (एक बीमारी जो अकेलेपन के कारण हो जाती है) नामक बीमारी का शिकार हो गई।

इस बीमारी से उभरने के लिए उनके बेटे ने उन्हें रेसेपी ब्लॉग लिखने का सुझाव दिया। खाना बनाने का शौक निशा जी को बचपन से ही था तो बेटे की मदद से उन्होंने 2007 में ब्लॉग लिखना शुरू किया। देखते ही देखते उनके फौलोअर्स की संख्या हज़ारों में पहुंच गई। इसके बाद उन्होंने 2011 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया। आज यूट्यूब पर उनके फौलोअर्स की संख्या करोड़ों में है।

निशा मधुलिका की खूबियाँ

निशा जी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि उनके बनाए सभी व्यंजन शुद्ध शाकाहारी व बिना प्याज़ लहसुन के होते हैं। इन व्यंजनों को बनाने की विधि बेहद आसान होती है और इनको बनाने में इस्तेमाल हुई सामग्री हमें अपने आसपास के बाजारों में काफी आसानी से मिल जाती है।

निशा मधुलिका की विशेष उपलब्धियाँ

सन 2014 में निशा जी ने यट्यूब टॉप शेफ का ख़िताब हासिल किया और 2017 के सोशल मिडिया सम्मेलन व पुरुस्कार समारोह में उन्हें टॉप यूट्यूब कुकिंग कंटेंट क्रियेटर के ख़िताब से सम्मानित किया गया।

निशा जी को 2016 में यूट्यूब के #seesomethingnew ड्राइव के चेहरे के रूप में लोकसभा टीवी में
साक्षात्कार में चित्रित किया गया है। भारत के गांवों में इंटरनेट सामग्री लाने के लिए टाटा ट्रस्ट्स इंडिया द्वारा एक पहल ‘प्रोजेक्ट ध्रुव’ में भी उनका भारी योगदान है।

2016 के इकनॉमिक टाइम्स में उन्हें “भारत के टॉप 10 यूट्यूब सुपरस्टार्स” की लिस्ट में शामिल किया गया और उन्हें वोडाफोन की कॉफ़ी टेबल बुक में “वुमेन ऑफ़ प्योर वंडर” की भी उपाधि मिली।

आज निशा जी www.nishamadhulika.com नाम से अपनी खुद की वेबसाइट चलाकर लाखों रुपए सालाना कमाती हैं। इसके आलावा उनके लिखे फ़ूड ब्लॉग्स और रैसेपीज कई बड़े व नामी- गिरामी अखबारों की वेबसाइट्स पर भी प्रकाशित होती हैं। उनकी यह उपलब्धी देशभर की उन सभी औरतों के लिए एक प्रेरणा है, जो कुछ कर दिखाना चाहती हैं।

Facebook Comments