RajKummar Rao Biography Hindi: बॉलीवुड के जाने माने और बेहतरीन अभिनेता राजकुमार राव, जिनकी अदाकारी का हर दिल दीवाना है, उन्होने अपनी हर फिल्म से यह साबित किया है कि वे अदाकारी के मामले में किसी से कम नहीं हैं। वे एक बेहतरीन कलाकार हैं। राजकुमार अपनी फिल्मों के किरदारों को ना सिर्फ निभाते हैं बल्कि उनमें जान डाल देते हैं। शायद इसी कारण उनके द्वारा निभाए गए हर एक किरदार को लोग याद रखते हैं। 34 वर्षीय राजकुमार का जन्म 31 अगस्त 1984 को हरियाणा के गुरुग्राम में हुआ था, लेकिन उनका निवास स्थान मुंबई है। राजकुमार के माता पिता का नाम तो कोई नहीं जानता लेकिन उनकी माँ कि मृत्यू हो चुकि है। उनके एक भाई और एक बहन है जिनका नाम अमित और मौनिका है। उन्होने अपनी स्कूलिंग गुरुग्राम के ‘ब्लू बेल्स मॉडर्न स्कूल’ से की है और उन्हें स्नातक डिग्री दिल्ली विश्वविधालय से मिली है। राजकुमार की मात्र भाषा हरियाणवी है।

  • जन्म तिथि : 31 अगस्त, 1984
  • हाइट : 5 फीट 10 इंच
  • वज़न : 72 किलो
  • उम्र : 34 साल (2019)

राजकुमार राव का फिल्मी सफर (Rajkumar Rao ki History Film)

राजकुमार के सुनहरे पर्दे तक पहुँचने के सफर पर नज़र डालें तो उन्होने साल 2010 में आई फिल्म ‘लव, सेक्स और धोखा’ से फिल्मों में बतौर अभिनेता शुरुआत की, जिसके बाद उन्होने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। हालांकि उनका सफर आसान नहीं रहा, लेकिन लाख मुश्किलों के बावजूद उन्होने कभी हार नही मानी और अपनी काबिलियत के दम पर आगे बढ़ते रहे। जिसके फल स्वरूप वे आज बॉलीवुड़ के क्लासिक कलाकारों की गिनती में शुमार हैं।

rajkummar rao Love Sex Aur Dhokha
DNA india

जब वह पांचवीं कक्षा में थे, तो उन्होंने मार्शल आर्ट्स में प्रशिक्षण लिया और टाइक्वांडो में राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक भी जीता। जिसके बाद दसवीं कक्षा में थियेटर करने के बाद उन्होंने अभिनेता बनने का निश्चय किया। 2013 में उन्हें फिल्म ‘शाहिद’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया, यह फिल्म वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित थी। सितंबर साल 2017 में उनकी फिल्म ‘न्यूटन’ को भारत की तरफ से ऑस्कर फिल्म समारोह मे शामिल होने का मौका मिला जो कि बहुत ही सम्मान की बात है।

राजकुमार राव की निजी ज़िंदगी के कुछ पहलू

राजकुमार राव (RajKummar Rao) का असली नाम राजकुमार यादव है, लेकिन अपनी मां के अंक शास्त्र सुझाव के आधार पर उन्होंने इसे बदल लिया। राजकुमार सिंगल हैं और निजी ज़िंदगी में बहुत ही साधारण तरीके से रहना पसंद करते हैं। वे ना तो कभी किसी वाद-विवाद का हिस्सा रहे, ना कभी किसी कांट्रोवर्सी का हिस्सा बने।

rajkummar rao mom
RapidLeaks

उन्होने अपने जीवन में आज जो भी मुकाम हासिल किया है, वह अपनी मेहनत के दम पर ही किया है। एक वक्त ऐसा भी था जब इंडस्ट्री की कोई भी बड़ी हिरोइन उनके साथ काम नहीं करना चाहती थी और आज वे ऐशवर्या राय बच्चन के साथ भी फिल्म ‘फन्ने खान’ में रोमैंस कर चुके हैं, यह उनकी मेहनत ही है जो उन्हें इस मुकाम तक ले आई है।

राजकुमार राव की पसंद और नापसंद

राजकुमार के पसंद और नापसंद कि बात करें तो खाने में उन्हे घर का खाना बेहद पसंद है और साथ ही वे गिम्मी केक खाने के भी शौकीन हैं। उन्हे किताबें पढ़ना और नए किरदार निभाना बेहद पसंद है। वे बहुत ही शांत व्यक्तित्व के इंसान हैं। राजकुमार को इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि किसी फिल्म में उनका किरदार कितना छोटा या लंबा है, बल्कि वह कोई भी किरदार यह देखकर चुनते हैं कि फिल्म में उनका किरदार कितनी आहमियत रखता है और वह उससे ज़हनी तौर पर कितना जुड़ाव महसूस करते हैं। इसलिए हर इंसान उनके द्वारा निभाए गए किरदार में अपने आप को देख पाता है। यह एक लाजवाब कलाकार की असली पहचान है।

राजकुमार राव की रोमैंटिक लाइफ (Rajkummar Rao Patralekha Love Story)

rajkummar rao patralekha love story
Youtube

राजकुमार के पूरे फिल्मी सफर के दौरान उनका नाम केवल एक ही अभिनेत्री के साथ जुड़ा है और वे हैं ‘अन्विता पॉल’ उर्फ ‘पत्रलेखा’। इन दोनो ने अपने रिश्ते को सरे आम कबूल भी किया और दोनो अक्सर साथ में ही वक्त बिताते हुए देखे जाते हैं। दोनो ने साथ में फिल्म ‘सिटीलाइट’ में भी साथ काम किया है। इस बात में कोई शक नहीं कि राजकुमार राव एक बेहतरीन अभिनेता हैं और जल्द ही हमें उनकी कुछ और बेहतरीन फिल्में जैसे – ‘छलांग’, ‘रूह-आफ़्जा’, ‘लूडो’ आदि देखने को मिलेंगी।

Facebook Comments