Saif Ali Khan Biography:बॉलीवुड की दुनिया के छोटे नवाब को तो सब जानते ही हैं, आज हम उन्हीं के बारे में आपको कुछ रोचक तथ्यों से अवगत कराने का प्रयास करेंगे। हम बात कर रहे हैं फिल्म जगत के छोटे नवाब यानि “सैफ अली खान” के बारे में। यदि हम उनके फ़िल्मी सफर पर नज़र डाले तो उनका यह सफर बेहद सफल रहा हैं। इन्हे अब तक 1 रिष्ट्रीय पुरस्कार तथा 6 बार फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाज़ा जा चूका है। यहाँ तक कि इन्हे 2010 में पद्मश्री अवार्ड से भी पुरस्कृत किया गया है। छोटे नवाब बॉलीवुड में सिर्फ एक अभिनेता के तौर पर ही नहीं बल्कि एक फिल्म निर्माता के रूप में भी काम कर रहे हैं। नवाबो के ख़ानदान से ताल्लुक रखने की वजह से “सैफ अली खान” के अंदर भी नवाबो वाली झलक भरपूर देखने को मिलती

तो चलिये जानते हैं सैफ खान की कुछ अनकही और रोचक बातों के बारे में। जिन्हे जानकर आप सैफ अली खान को काफी नज़दीक से जान पाएंगे

जन्म एवं शिक्षा

saif ali khan childhood
blogspot

सैफ अली खान का जन्म 16 अगस्त 1970 को मशहूर पूर्व भारतीय क्रिकेटर मंसूर अली खान के घर हुआ। इनकी माता श्रीमती शर्मीला टैगोर भी एक बहुचर्चित बॉलीवुड अभिनेत्री रह चुकी है। सैफ अली खान की दो बहने हैं, “सबा अली खान” और ” सोहा अली खान”। सोहा अली खान भी बॉलीवुड में सक्रिय हैं।

सैफ अली खान की पढाई की बात करे तो उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा सनावार में स्थित लॉरेंस स्कूल से प्राप्त करी तथा इसके आगे की पढाई करने के लिए इन्होने लंदन में स्थित लाकर्स पार्क स्कूल में दाखिला लिया एवं लंदन से ही इन्होने अपनी ग्रेजुएशन “विंचेस्टर कॉलेज” से पूरी करी।

दांपत्य जीवन

सैफ अली खान की दो शादी हुई है। इनकी पहली शादी फिल्म जगत की मशहूर अभिनेत्री “अमृता सिंह” के साथ अक्टूबर 1991 में हुई थी। अमृता सिंह सैफ अली खान से उम्र में 12 वर्ष बड़ी हैं। अमृता सिंह से सैफ अली खान को दो बच्चों की प्राप्ति हुई, एक बेटा जिसका नाम अब्राहम खान रखा गया तथा एक बेटी जिसे आज हर कोई जानता है, उनका नाम “सारा अली खान” है। सारा अली खान ने अब बॉलीवुड में अपने पैर जमा लिए हैं तथा वह एक के बाद एक दो जबरदस्त हिट मूवी बॉलीवुड को दे चुकी हैं। जिसमे से की इनकी पहली फिल्म “केदारनाथ” को कुछ आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था वही उसी महीने इनकी दूसरी हिट फिल्म आयी “सिंबा”। अमृता सिंह के साथ सैफ अली खान का दांपत्य जीवन बहुत अच्छे से चल रहा था तभी इन दोनों ने 2004 में एक दूसरे से तलाक ले लिया। कोर्ट के निर्देशानुसार दोनों बच्चों की देखभाल करने के लिए अमृता सिंह को कहा गया।

अमृता सिंह और सैफ के बीच तलाक होने के बाद हमारे छोटे नवाब ने तीन साल तक इटालियन स्विस मॉडल रोसा केटेलिनो को डेट किया। एवं इसके बाद यह करीना कपूर के नज़दीक आये और 16 अक्टूबर 2012 को यह दोनों शादी के पवित्र बंधन में बंध गए। करीना कपूर शादी के बाद भी फिल्मो में सक्रीय हैं तथा इन्हें करीना कपूर से एक बेटा भी प्राप्त हुआ हैं। इनके बेटे का नाम हैं “तैमूर खान’।

फ़िल्मी सफर

parampara
youtube

इनको पहली ही फिल्म यश राज बैनर की मिल गयी, यह फिल्म थी 1992 में आयी “परंपरा”। दुर्भाग्य पूर्ण इस फिल्म में बड़े बड़े स्टारकास्ट होते हुए भी यह फिल्म असफल रही। इस फिल्म में इनके साथ “विनोद खन्ना’ ” आमिर खान” और सुनील दत्त” जैसे बड़े अभिनेताओं ने काम किया था। इसके बाद इनकी एक और फिल्म उसी वर्ष आयी ” आशिक आवारा”। इस फिल्म के लिए इन्हें उस वर्ष “फिल्मफेयर बेस्ट मेल नवोदित अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। इसके बाद इनकी फिल्मे लोगो को पसंद आने लगी और 1994 में फिल्म ” यह दिल्लगी” और ” मैं खिलाडी तू अनारी” में इनके काम को बहुत सराहा गया। तथा इसके बाद ” अक्षय कुमार” और ‘सैफ अली खान” दोनों ने साथ मिलकर कई सारी फिल्मे करी और बॉक्स ऑफिस पर सफल भी रही। “मैं खलाड़ी तू अनाड़ी” के लिए इन्हें “फिल्मफेयर बेस्ट सहायक मेल अभिनेता” के पद के लिए नॉमिनेट किया गया था।

इसके बाद इनकी कई सारी फिल्मे आयी जैसे ” हम साथ साथ हैं” ” कच्चे धागे” इत्यादि। इस समय सब को यही लग रहा था कि सैफ अली खान महज़ एक मल्टिस्टार्रर फिल्म अभिनेता ही बन कर रह जायेंगे। इसके बाद इनको “फरहान अख्तर” द्वारा निर्देशित फिल्म “दिल चाहता हैं” में काम करने का मौका मिला।।इस फिल्म में सैफ के साथ – साथ “आमिर खान” और “अक्षय खन्ना” भी थे। किन्तु यह फिल्म मानो सैफ के लिए वरदान बन कर आयी हो, इस फिल्म ने सैफ को कई सारे अवार्ड्स दिलाये तथा अब जनता इनकी फैन हो चुकी थी। इस फिल्म के पश्चात इन्हें सोलो फिल्मे मिलने लगी, जैसे ” हम तुम” ” सलाम नमस्ते” ” तारा रम पम” इत्यादि। फिल्म “हम तुम’ में इनके दमदार अभिनय के लिए इन्हें उस वर्ष “राष्ट्रिय पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। इसके बाद से वह अभी तक कई सारी हिट फिल्मे दे चुके हैं जैसे, “रेस “, “रेस 2”, “लव आज कल”, “आरक्षण”, “कॉकटेल”, इत्यादि। हाल फ़िलहाल में इन्होने एक वेब सीरीज “सेक्रेड गेम्स” में भी काम किया है

सैफ अली खान की कुछ प्रसिद्ध फिल्मे

saif award
timesofindia

परम्परा (1992), आशिक़ आवारा (1993), मैं खिलाडी तू अनाड़ी (1994), ये दिल्लगी (1994), इम्तिहान (1995),तू चोर में सिपाही (1996), कीमत (1998), बीवी नंबर वन (1999), आरज़ू (1999), कच्चे धागे (1999), हम साथसाथ हैं (1999), दिल चाहता हैं (2001), रहना हैं तेरे दिल में (2001), एलओसी कारगिल (2003), कल हो ना हो (2003), हम तुम (2004), परिणीति (2005), ओमकारा (2006), रेस (2008), लव आज कल (2009), आरक्षण (2011), रेस 2 (2012), बुलेट राजा (2012), फैंटम (2014) कुछ इत्यादि फिल्मे शामिल हैं।

सैफ अली खान के कुछ प्रसिद्ध डायलॉग

1- मुझे हरा कर कोई मेरी जान भी ले जाये, कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता, लेकिन धोखा देने वालो को मैं दोबारा मौका नहीं देता (रेस)
2-आपलोग लगातार मेरी ज़ात का मजाक उड़ा रहे हैं, लेकिन फिर भी ये पेपरबोट अपनी जगह पड़ा रहा, मैनर्स नहीं होता तो अब तक आपके चेहरे पर आपके इंस्टीच्युट का नाम छाप दिया होता (आरक्षण)
3- बदला जितना पुराना होता हैं, उसे लेने में उतना ही मजा आता हैं, ये रेस मेरी थी, मेरी ही रहेगी, क्यूंकि मैं इस रेस का पुराना खिलाडी हूँ (रेस 2)
4 – ब्राह्मण भूखा तो सुदामा, समझा तो चाणक्य, और रूठा तो रावण (बुलेट राजा)
5 – हार और जीत में एक ही फर्क होता हैं , भूख (बाजार)

सैफ अली खान फिल्मफेयर अवार्ड्स

आशिक़ आवारा (1994)
फिल्मफेयर बेस्ट मेल नवोदित अवार्ड (Filmfare Best Male Debut Award)
दिल चाहता है (2002)
फिल्मफेयर बेस्ट कॉमेडियन अवार्ड (Filmfare Best Comedian Award)
कल हो ना हो (2004)
फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग अवार्ड ( Filmfare Best Supporting Award)
कल हो ना हो (2004)
फिल्मफेयर मोटोरोला ” मोटो लुक ऑफ़ दी ईयर” (Filmfare Motorola “Moto Look of the Year”)
हम तुम (2005) 
फिल्मफेयर बेस्ट कॉमेडियन अवार्ड (Filmfare Best Comedian Award)
ओमकारा (2007)
फिल्मफेयर बेस्ट विलन अवार्ड (Filmfare Best Villain Award)

राष्ट्रीय पुरस्कार

हम तुम (2004) – बेस्ट मेल एक्टर (Best Male Actor)

इनके अलावा इन्हे अब तक कुल 40 अवार्ड्स से नवाजा जा चूका है एवं यह सफर अभी जारी है।आज इन्हे बच्चा बच्चा जनता है, तथा बहुत से लोग इनका अनुयायी भी करते हैं।

Facebook Comments