Salman Khan Jeevan Parichay: अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान….नाम सुनकर आप थोड़ा चौंक गए होंगे कि आखिरकार हम किसकी बात कर रहे हैं। लेकिन आप तो उन्हे बखूबी जानते हैं …क्यों क्या हुआ, नहीं पहचाना। अरे वही…जो मैनें प्यार किया से प्रेम बनकर सभी के दिलों पर छाए और आज तक उनका जादू बरकरार है। 1989 से शुरू हुआ उनका सिलसिला 2019 तक बदस्तूर जारी है। जी हां…..हम बात कर रहे हैं आपके प्यारे सलमान खान की जिनका असली नाम है अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान उर्फ सलमान खान (Salman Khan)।

सलमान खान की फिल्में (Salman Khan Films)

salman khan film
timesofindia

साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, जुड़वा, प्‍यार किया तो डरना क्‍या, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, वांटेड, दबंग, बॉडीगार्ड, एक था टाइगर, कि‍क, बजरंगी भाईजान, टाइगर जिंदा है सरीखी फिल्में अपने फैंस को देने वाले सलमान खान आज अपने स्टारडम के शिखर पर है। केवल अभिनेता ही नहीं बल्कि आज ये टीवी होस्ट, प्रोड्यूसर और समाजसेवी के तौर पर भी जाने पहचाने जाते हैं। फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग मुकाम हासिल कर चुके सल्लू मियां के फैंस की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आलम ये है कि उनके घर के बाहर हर समय उनके चाहने वालों की भीड़ देखी जा सकती है। बस चाहत यही कि भाईजान की एक झलक दिख जाए।

बचपन [Salman Khan Biography in Hindi]

salman khan biography
itsboxoffice

आज बॉलीवुड इंडस्ट्री में राज करने वाले सलमान खान का जन्‍म 27 दिसंबर, 1965 को  छोटे से शहर इंदौर में हुआ था। पिता सलीम खान जम्मू कश्मीर के रहने वाले और मां सुशीला चरक महाराष्ट्र की रहने वाली हैं। यानि सलमान खान बचपन से ही दो अलग अलग मज़हब और संस्कृतियों के बीच पले। सलमान खान के दो भाई अरबाज़ खान व सोहेल खान व उनकी दो बहनें अलवीरा और अर्पिता भी हैं। लेकिन अर्पिता को सलीम खान ने गोद लिया था। सलीम खान ने दो शादी की है और उनकी दूसरी पत्नी कोई और नहीं बल्कि जानी मानी अभिनेत्री हेलेन हैं। सलमान खान की प्रारंभिक शिक्षा ग्वालियर के सेंट स्तानिस्लौस हाई स्कूल व सिंधिया स्कूल में हुई। स्कूल के बाद कॉलेज का भी रूख किया लेकिन दूसरे साल ही कॉलेज छोड़ दिया। बेहद कम ही लोग जानते होंगे कि सलमान खान के पिता खुद एक्टर बनना चाहते थे इसलिए उन्होने मुंबई का रूख किया लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था वो एक्टर तो नहीं लेकिन बड़े लेखक जरूर बन गए। और उन्होने फिल्म लेखन पर काम शुरू कर दिया। वो सलमान खान को भी लेखक ही बनाना चाहते थे लेकिन सलमान खान एक्टिंग के लिए बने थे और किस्मत ने उन्हे मौका भी दिया। उन्हे पहला ब्रेक 1988 में मिला जब वो फारूख शेख और रेखा स्टारर बीवी हो तो ऐसी में साइड रोल में नज़र आए। वो फारूख शेख के छोटे भाई के किरदार में थे। उस फिल्म में दर्शकों को सलमान खान इतने पसंद आए कि उन्हे डायरेक्टर बतौर हीरो साइन करने लगे।

मैनें प्यार किया से शुरू हुआ सिलसिला

maine pyar kiya
newonnetflix

बीवी हो तो ऐसी के बाद सलमान खान ने बतौर हीरो पहली फिल्म मैनें प्यार किया साइन की। और इस फिल्म ने रातो रातों सलमान खान को सुपरस्टार बना दिया। ये फिल्म न केवल ज़बरदस्त हिट रही बल्कि इस फिल्म के लिए सलमान खान को पुरस्कार से भी नवाज़ा गया। इसके बाद सलमान खान ने सनम बेवफा, करन अर्जुन, हम आपके हैं कौन, प्यार किया तो डरना क्या, बीवी नंबर 1, हम दिल दे चुके सनम सरीखी हिट फिल्में की और कामयाबी के झंडे गाडे। लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया कि सलमान खान का करियर कुछ लड़खड़ाता हुआ नज़र आया। हेलो ब्रदर, युवराज, क्योंकि, गॉड तुस्सी ग्रेट हो, हीरोज़,  सरीखी कई फिल्में ऐसी रहीं जिन्हे दर्शकों ने नकार दिया। तब आएशा टाकिया के साथ उनकी फिल्म आई वॉन्टेड और इस फिल्म से सलमान खान दोबारा दर्शकों के दिलों पर छा गए। लोगों को वॉन्टेड में सलमान का किरदार काफी पसंद आया। मानो सलमान खान ने दूसरी पारी की शुरूआत की और उसके बाद उन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वॉन्टेड के बाद दबंग, जय हो, किक, रेडी, बॉडीगार्ड, एक था टाइगर,दबंग 2, बजरंगी भाईजान, प्रेम रतन धन पायो, सुल्तान, टाइगर जिंदा है बड़े पर्दे पर रिलीज़ और दर्शकों को ये फिल्में काफी पसंद आयीं।

करियर के दौरान सामने आए बड़े विवाद [Salman Khan Controversy]

salman srk fight
youtube

सलमान खान ने अपने करियर में कई तरह के उतार-चढ़ाव का सामना भी किया जिनसे उन्हे व उनके परिवार को बदनामी का सामना भी करना पड़ा।

  • हिट एंड रन केस – साल 2002 में ये मामला सामने आया था कहा गया कि सलमान खान ने अपनी कार से फुटपाथ पर सो रहे पांच लोगों को कुचल दिया। हालांकि सलमान और सलमान का परिवार इन आरोपों को हमेशा नकारता रहा।
  • काला हिरण शिकार मामला – 1998 में फिल्म हम साथ साथ है की राजस्थान में शूटिंग के दौरान सलमान खान पर काले हिरण के शिकार का आरोप लगा। जोधपुर कार्ट में आज भी इस मामले की सुनवाई चल रही है।
  • ऐश्वर्या के साथ ब्रेकअप – हम दिल दे चुके सनम के बाद ऐश्वर्या और सलमान खान के प्यार के चर्चे हर जुबान पर थे लेकिन प्यार कामयाब नहीं हो सका। दोनों की राहें अलग हो गई। उस दौरान ऐश्वर्या राय ने सलमान खान पर मारपीट करने के गंभीर आरोप लगाए थे।
  • विवेक ओबरॉय से झगड़ा – सलमान खान से ब्रेकअप के बाद ऐश्वर्या राय ने विवेक को डेट करना शुरू किया था। तब विवेक ओबरॉय की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस ने काफी हंगामा खड़ा कर दिया था। विवेद ओबरॉय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि सलमान ने उन्हे जान से मारने की धमकी दी है।
  • शाहरूख खान के साथ झगड़ा – कैटरीना की बर्थडे पार्टी में सलमान और शाहरूख खान का झगड़ा तो आपको याद ही होगा। क्योंकि इस झगड़े की चर्चा बॉलीवुड गलियारों में खूब सुनाई दी थी। आलम ये था कि दोनों ने कई सालों तक एक दूसरे से बात तक नहीं की थी। हालांकि वक्त के साथ सब ठीक हो गया।

खैर, सभी विवादों से परे सलमान आज स्टारडम के शिखर पर हैं। फिल्म इंडस्ट्री में उन्होने एक अलग मुकाम हासिल किया है। वो Being Human नाम से एनजीओ भी चलाते हैं जिससे गरीब और पिछड़े हुए लोगों की मदद की जाती है। Being Human ब्रांड की वस्तुओं की बिक्री से इनकी मदद के लिए धनराशि इक्कठ्ठी की जाती है। 

Facebook Comments