Shahrukh Khan Biography in Hindi: बॉलीवुड के किंग खान….. नाम सुनकर ही आप पहचान गए होंगे कि हम किनकी बात कर रहे हैं। जी हां, हम शाहरूख खान (Shahrukh Khan) की ही बात कर रहे हैं। जो आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उन्होने अपने दम पर देश-विदेश में जो शोहरत हासिल की है उससे दुनियाभर में उनके फैंस मौजूद हैं।

शुरूआती जीवन

shahrukh khan childhood
indianexpress

शाहरूख खान दिल्ली के रहने वाला हैं जिनका जन्म 1965 में हुआ था। इनके पिता मीर ताज मोहम्मद खान एक बिजनेसमैन व साथ ही साथ एक वकील भी थे। तो वहीं उनकी माता लतीफ़ फातिमा एक समाज सेविका थीं। बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि शाहरूख खान की एक बहन भी है जिनका नाम शहनाज़ लालरूख है जो शाहरूख खान के साथ ही रहती हैं।

पढ़ाई

school time
indianexpress

शाहरूख खान ने अपनी स्कूलिंग दिल्ली के सेंट कोलम्बा स्कूल (St. Colamba School) से पूरी की है। वहीं स्कूलिंग के बाद उन्होने अपनी एमए और बीए दिल्ली यूनिवर्सिटी(Delhi University)  के हंसराज कॉलेज और जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Milia Islamia) से की। जब वो डीयू में पढ़ रहे हों तो उनका ज्यादातर समय क्लास की बजाय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में ही बीतता था। उन्हे अभिनय करना पसंद था और थियेटर ग्रुप में वो थियेटर निर्देशक बैरी जॉन के संपर्क में आए जहां से उन्होने एक्टिंग की बारीकियों को सीखा। डीयू के बाद उन्होने जनसंचार यानि मास कम्यूनिकेशन में एमए करने के लिए एडमिशन तो लिया लेकिन अभिनय से लगाव ना छूट पाने के कारण पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

शादी [Shahrukh Khan ki Shadi]

gauri khan
indiatoday

जब शाहरूख खान 18 साल के थे तो एक फ्रेंड की पार्टी में उनकी मुलाकात गौरी से हुई। और यही से शाहरूख खान उनके दीवाने हो गए। शाहरूख गौरी को लेकर काफी पजेसिव थे। आखिरकार शाहरूख ने गौरी से अपने दिन की बात कह दी और उन्हे शादी के लिए राज़ी भी कर लिया। लेकिन दोनों का धर्म अलग होने की वजह से ये रिश्ता होना बेहद मुश्किल था। शाहरूख खान जहां मुस्लिम फैमिली से थे तो वहीं गोरी हिंदू धर्म की थीं।दोनों की शादी के बीच सबसे बड़ा विलेन बना उनका रिलीजन। शाहरुख मुस्लिम और गौरी हिंदू ब्राह्मण परिवार से थीं। तब शाहरुख को गौरी के परिवार वालों को .मनाने के लिए खूब पापड़ बेले..लेकिन हार नहीं मानी। और आखिरकार दोनों के परिवारवालों ने दोनों के रिश्ते को कुबूल कर लिया और 26 अगस्त 1991 को शाहरुख और गौरी ने कोर्ट में शादी कर ली। बाद में इन दोनों का निकाह भी हुआ जिसमें गौरी का नाम आयशा रखा गया तो वहीं 25 अक्टूबर 1991 को हिंदू रीति-रिवाज़ से दोनों ने शादी की और जन्मों जन्मों के बंधन में बंध गए। शाहरूख खान व गौरी खान के 3 बच्‍चे हैं-आर्यन, सुहाना और अबराम।

करियर [Shahrukh Khan Career]

Dil dariya
india

शाहरूख खान के करियर की शुरूआत छोटे पर्दे से हुई। उन्होने दिल दरिया नाम का एक सीरियल किया लेकिन उन्हे पहचान दिलाई फौजी ने। फौजी सीरियल के दौरान ही उन्हे दीवाना (Deewana) फिल्म का ऑफर मिला। इस फिल्म में ऋषि कपूर व दिव्या भारती भी थे। और दीवाना फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म ने शाहरूख खान को रातों रात सुपरस्टार बना दिया। इस फिल्म में शाहरूख खान और दिव्या भारती को फिल्मफेयर डेब्यू अवॉर्ड (Filmfare Best Debut Award) मिला था। बस तब से अब तक शाहरूख खान ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। ऐसा लग रहा था मानो बॉलीवुड इन्ही के इंतज़ार में था। दीवाना के बाद 1993 में उनकी बाजीगर (Bazigar) मूवी आई और उनके ग्रे शेड किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया। इस फिल्म के लिए शाहरूख खान को Filmfare Award for best actor का सम्मान मिला था। इसके बाद 1995 में दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (Dilwale Dulhaniya le Jaenge) रिलीज़ हुई जिसने कामयाबी के झंडे ही गाड़ दिए। इस फिल्म को भारत में ही बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किया गया। आलम ये रहा कि देश विदेश में इसने बंपर कमाई तो की ही साथ ही Filmfare  के दस अवॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। ये इकलौती वो फिल्म थी जो कई सालों तक कई सिनेमाघरों के पर्दे से उतरी ही नहीं। इस फिल्म से शाहरूख खान की इमेज रोमांटिक हीरो की बन गई।

अपने करियर के दौरान शाहरूख खान ने कई लाजवाब फिल्में कीं। जैसे- करण अर्जुन, तेजाब, कोयला, चाहत, यस बॉस, परदेस, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, जोश, मोहब्बतें, कभी खुशी कभी गम, देवदास, कल हो ना हो, मैं हूं ना, डॉन 2, चक दे इंडिया, ओम शांति ओम, माई नेम इज़ खान, चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू ईयर, जब तक है जान, रईस। इनमें ज्यादातर फिल्में ज़बरदस्त हिट रहीं।

फिल्मों में हिट रहने के बाद शाहरूख खान ने एक बार फिर छोटे पर्दे पर वापसी की थी। कौन बनेगा करोड़पति, क्या आप पांचवी पास से तेज़ हैं जैसे रिएलिटी शो में काम किया। यहां उन्हे एवरेज सक्सेस मिली।

आज शाहरूख खान अपनी पत्नी गौरी खान के साथ मिलकर Red Chillies Entertainment नाम की कंपनी की शुरूआत कर चुके हैं। जो फिल्म प्रोडक्शन के साथ साथ टीवी सीरियल और एड प्रोडक्शन में भी अपनी भूमिका निभाता है

Facebook Comments