Virat Kohli Biography in Hindi: भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन Virat Kohli ने अक्सर अपनी क्रिकेट प्रदर्शन से लोगों का दिल जीता है। इसके साथ ही वे अपने स्टाइल के लिए भी युवाओं के बीच काफी मशहूर हैं। विराट कोहली को कौन नहीं जानता है वे हर किसी के लिए प्रेरणा है, कभी टीम में स्टैप्नी के रूप में काम आने वाले विराट ने बहुत कम समय में कैप्टन का पद हासिल कर लिया और फिर भी वे अपने फेवरेट क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का सम्मान करना नहीं भूलते, ऐसा हम सबने अक्सर क्रिकेट के मैदान में देखा ही है।

सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के बाद अगर किसी क्रिकेटर का नाम दर्शकों की जुबान पर होता है तो वो विराट कोहली है। क्रिकेट के मैदान से लेकर विज्ञापन के कैमरे तक विराट का जलवा रहता है तो चलिए आपको विराट कोहली के जीवन के बारे में कुछ बातें बताते हैं।

विराट कोहली का परिवार [Virat Kohli Parivar]

Virat Kohli Parivar

5 नवंबर, 1988 को दिल्ली के पंजाबी परिवार में जन्में विराट कोहली एक वेल एजुकेटेड परिवार से ताल्लुख रखते हैं। इनके पिता प्रेम कोहली एक क्रिमिनल लॉयर हैं और उनकी मां एक हाउसवाइफ हैं। विराट के एक बड़े भाई विकास और बड़ी बहन भावना हैं। विराट बचपन से ही क्रिकेट के प्रति झुकाव महसूस करते थे और उनका फेवरेट खिलौना बैट होता था। फिर जैसे-जैसे विराट की उम्र बढ़ी उनका क्रिकेट से लगाव भी बढ़ता गया। विराट के पिता ने उनकी इच्छा समझ ली और क्रिकेट में ही आगे बढ़ाना शुरु किया और विराट को हर दिन क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए भेजते थे। साल 2006 में विराट के पिता का निधन हो गया था जिससे विराट को बहुत बड़ा धक्का लगा था लेकिन वे उनकी शिक्षा को नहीं भूले और अपना मन क्रिकेट पर ही लगाया।

इस तरह शुरु हुआ विराट कोहली का करियर [Virat Kohli Career History]

Virat Kohli Career History

Virat Kohli ने अपनी शुरुआती पढ़ाी दिल्ली के विशाल भारती पब्लिक स्कूल से की और इसके अलावा वे ज्यादा पढ़ नहीं पाए 12वीं के बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगाया। 9 साल की उम्र से क्रिकेट की प्रैक्टिस करने वाले विराट ने 12वीं के बाद अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगाया। विराट ने कुमार शर्मा से क्रिकेट सीखा और सुमित डोंगरा का की एकेडमी में पहला मैच खेला था। विराट कोहली दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और साल 2002 में अंडर-15 में खेला था और इसके बाद साल 2006 में विराट अंडर-17 में सिलेक्ट हो गए थे। धीरे-धीरे विराट का सफर चलने लगा और फिर साल 2008 में उनका सिलेक्शन अंडर-19 में हो गया। अंडर-19 विश्वकप मैच मलेशिया में खेला गया था जिसमें विराट ने इस मैच को जीत दिलवाई थी। साल 2011 में उन्हें वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला था और इस साल इंडिया ने वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद विराट ने आईपीएल खेलना शुरु किया और धीरे-धीरे क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम बनाते गए।

इस तरह बने सबसे पॉपुलर स्टार [Virat Kohli Kaise Bane Cricketer]

Virat Kohli Kaise Bane Cricketer]

विराट कोहली का सितारा धीरे-धीरे चमक रहा था और युवाओं में विराट कोहली की पॉपुलैरिटी बढ़ती गई। साल 2011 में विराट कोहली ने टेस्ट मैच में अपनी जगह बना ली और ओडीआई में 6वें स्थान पर बैटिंग शुरु की। इस समय विराट को लगातार दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन वे अपनी हार से कभी निराश नहीं हुए और अपनी हार से सीख ले ली और हर दिन खुद को साबित करने में लग गए और इसके बाद वाले मैच में उन्होंने 116 रन बनाए थे। दिसंबर, 2014 में टीम इंडिया का सामना ऑस्ट्रेलियाई टीम से टेस्ट मैच में होना था। उस दौरान कैप्टन धोनी इस टेस्ट में शामिल नहीं हुए तो विराट कोहली को कैप्टन बनाया गया। विराट के अच्छे प्रदर्शन की वजह से उन्हें ही इस पद पर बनाए जाने का निर्णय लिया गया। इसी बीच विराट कोहली को कई बड़े ब्रांड्स के विज्ञापन करने का मौका मिला और वे रातों-रात स्टार बनते चले गए।

अफेयर, प्यार और शादी [Virat Kohli Shaadi]

virat kohli shaadi

विराट कोहली की कई लड़कियों से दोस्ती रही है और उनकी पॉपुलैरिटी लड़कों से ज्यादा लड़कियों के बीच है। विराट का नाम सबसे पहले संजना नाम की एक मॉडल से जोड़ा गया इनके साथ इनका लंबा अफेयर रहा। इसके बाद विराट ने एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया के साथ विज्ञापन किया और दोनों के बीच अफेयर के किस्से सामने आने लगे। विराट का नाम ब्राजील मॉडल इजाबेल से भी जोड़ा गया था। मगर साल 2017 की शुरुआत से इनका नाम एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ जोड़ा जाने लगा और फिर दिसंबर, 2017 में इन्होंने शादी कर ली। इनका नाम विरुष्का करके सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड किया था और अब विराट के सभी अहम मैचों में अनुष्का भी स्टेडियम में दर्शक के तौर पर पहुंच जाती हैं।

Facebook Comments