Swiggy Kya Hai:आज डिजिटल वर्ल्ड में हर कुछ डिजिटल हो गया है। सुई से लेकर हवाई जहाज तक आज आपके मोबाइल पर उपलब्ध है। आप चाहें तो आज के समय में हर तरह की बुकिंग, खरीददारी और लेनदेन घर बैठे ही कर सकते हैं। अब आपको किसी काम के लिए घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। हर चीज आपके दरवाजे पर अपने आप पहुंच जाएगी के पास जरूरत है जरा सी तकनीक के बारे में जानने की, जो आपको इतना स्मार्ट बना देगी कि आप हर काम बेहद इस स्मार्ट तरीके से घर बैठे कर लेंगे। इन सुविधाओं को जीवन में उतारने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास एक स्मार्टफोन हो और उसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी हो। जो कि आज के समय में एक आम बात हो गई है। आज हम इस आर्टिकल में फूड ऑर्डरिंग एप्लीकेशन के बारे में बात करने जा रहे हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि फूड ऑर्डरिंग एप्लीकेशन स्विग्गी कैसे काम करता है। कैसे आप घर बैठे इस एप्लीकेशन के माध्यम से कोई भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं। तो चलिए इसकी शुरुआत करते हैं। सबसे पहले जानते हैं कि क्या है स्विगी।

स्विगी क्या है?[What is Swiggy in Hindi]

swiggy
fortuneindia

स्विगी एक तरह का फूड ऑर्डरिंग एप्लीकेशन है। इसके माध्यम से आप घर बैठे अपने पसंद का खाना मंगवा सकते हैं। यहां आपको कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। स्विगी पर दिन हो या रात सुबह हो या शाम, किसी भी समय आप अपने पसंद का भोजन ऑर्डर कर सकते हैं। दरअसल स्विगी एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां कई सारे अलग-अलग तरह के फ़ूड प्रोवाइडर (रेस्टोरेंट) रजिस्टर्ड होते हैं। स्विगी कस्टमर और फ़ूड प्रोवाइडर के बीच मीडिएटर का काम करता है। जैसे ही आप एप्लीकेशन की मदद से किसी भी तरह के खाने का आर्डर प्लेस करते हैं। स्विग्गी का डिलीवरी ब्वॉय उस दुकान पर पहुंच जाता है और वहां से आपका फूड ऑर्डर लेकर सीधे आपके दरवाजे पर पहुंच जाता है। इस दौरान आप चाहें तो पेमेंट ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से कर सकते हैं। स्विगी की शुरुआत 2014 में हुई। इसका हेड क्वार्टर भारत के बेंगलुरु शहर में है। मौजूदा रिकॉर्ड के मुताबिक करीब 300 से ज्यादा शहरों में स्विगी अपनी सर्विस देता है।

स्विगी से कैसे करें ऑर्डर [How to Order Food from Swiggy]

swiggy order
swiggy order

स्विग्गी से ऑर्डर करने के लिए सबसे पहले आपको स्विगी का मोबाइल एप्लीकेशन अपने फोन पर डाउनलोड करना होगा। यह एप्पल स्टोर और एंड्रॉयड के प्ले स्टोर दोनों पर मौजूद है। एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप इस पर रजिस्टर करें। मोबाइल एप्लीकेशन पर रजिस्टर करने के लिए आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे आप चाहें तो अपने मोबाइल नंबर से भी रजिस्टर कर सकते हैं। इसके अलावा स्विगी फेसबुक और गूगल के माध्यम से भी लॉगिन करने का ऑप्शन देता है। जैसे आप एप्लीकेशन पर रजिस्टर कर लेते हैं, वैसे हैं एप्लीकेशन के होम पेज पर आपको कई सारे रेस्टोरेंट के नाम और फोटो नजर आने लगते हैं। अब बारी है रेस्टोरेंट के सिलेक्शन की जिस भी रेस्टॉरेंट से आपको ऑर्डर करना है। उसका चुनाव करें चुनाव करने के बाद वहां मौजूद खाने की मेनू आपके सामने खुलकर आ जाएगी। अब आप अपना फूड ऑर्डर करें। फूड ऑर्डर करने के बाद प्लेस यॉर ऑर्डर का ऑप्शन चुनें। इस ऑप्शन के चुनाव के तुरंत बाद आप पेमेंट पेज पर आ जाएंगे। यहां पर आपके सामने डिस्काउंट के कई सारे ऑप्शंस मौजूद होते हैं। इसी पेज पर इसी पेज पर अप्लाई कूपन का भी एक ऑप्शन होता है। आपके पास अगर कोई डिस्काउंट कूपन है तो उसे यहां अप्लाई कर सकते हैं। डिस्काउंट मिलने के बाद आप पेमेंट मेथड का चुनाव करें आप चाहें तो कार्ड (क्रेडिट/ डेबिट) के माध्यम से भी पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा स्विगी आपको e-wallet के जरिए भी बिल पेमेंट करने का ऑप्शन देता है। अगर आप इन तीनों माध्यम के जरिए पेमेंट नहीं करना चाहते हैं तो आप कैश में भी पेमेंट कर सकते हैं। इस दौरान आपके मन में एक सवाल जरूर आना होगा कि क्या आप एक बार में है दो रेस्टोरेंट्स ऑर्डर कर सकते हैं। तो इस सवाल का जवाब भी हम दे देते हैं। बेशक आप एक बार में दो रेस्टोरेंट्स से ऑर्डर कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको पूरी प्रक्रिया दोबारा से करनी होगी। आपका डिलीवरी ब्वॉय भी अलग अलग होगा।

शिकायत का भी ऑप्शन रहता है मौजूद

स्विगी पर किए गए ऑर्डर में अगर आप को किसी भी तरह के दिक्कत या परेशानी होती है। तो स्विगी एप्लीकेशन कि कस्टमर केयर टीम आपको इसके लिए सपोर्ट प्रदान कराती है। कस्टमर सपोर्ट लेने के लिए आप एप्लीकेशन में ही मौजूद कांटेक्ट अस ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं। यहां आपको तुरंत हैं समाधान मिल जाता है। अगर आप अपना खाने का ऑर्डर कैंसिल करना चाहते हैं या फिर आपका डिलीवरी ब्वॉय आपके साथ कोई बदतमीजी कर रहा है। तो इस सूरत में भी आपको यहां से जरूर मदद मिलेगी।

रेटिंग के माध्यम से खाने और रेस्टोरेंट का चुनाव करें

rating
dribbble

स्विगी पर कई सारे रेस्टोरेंट के ऑप्शन होते हैं। हर एक रेस्टोरेंट में कई सारे खाने की डिशेस भी होते हैं। अलग-अलग कीमत पर अलग-अलग रेस्टोरेंट में मौजूद खानों को देखकर कई बार कस्टमर्स कंफ्यूज हो जाते। लोग इस सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर किस रेस्टोरेंट्स ऑर्डर करना सही होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपको डोसा ऑर्डर करना है तो आप यह नहीं समझ पाते हैं कि कौन सा रेस्टोरेंट सही कीमत में सही स्वाद वाला डोसा परोसता है। इस सूरत में आप रेटिंग की मदद की मदद ले सकते हैं। कई बार लोगों को अगर रेस्टोरेंट में बनाए गए खाने पसंद नहीं आते हैं तो उस खाने को रेट करते हैं। और इसका ऑप्शन खुद स्विगी देता है। दूसरों के अनुभव का फायदा उठाते हुए आप सही रेस्टोरेंट्स से सही खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

Facebook Comments