देशव्यापी लॉकडाउन भले ही 17 मई को खत्म होने वाला हो, लेकिन कुछ शर्तों के साथ कामकाज की शुरुआत हो चुकी है। याद दिला दें कि बीते कुछ दिनों में हुंडई समेत कई ऑटो कंपनियों ने अपने प्‍लांट शुरू कर दिए हैं, लेकिन अब मारुति सुजुकी भी काम शुरु कर दिया है, जिससे अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने की संभावनाए जताई जा रही है।

मानेसर प्‍लांट में शुरु हुआ कामकाज

maruti resume operations at manesar plant
Hindu Business line

मारुति सुजुकी ने अपने मानेसर प्‍लांट में परिचालन शुरू कर दिया है, लेकिन फिलहाल गुरुग्राम प्लांट में काम नहीं शुरु हुआ है। याद दिला दें कि मारुति के मानेसर और गुरुग्राम प्‍लांट में परिचालन 22 मार्च से निलंबित कर दिया गया था। इस हिसाब से 50 दिन बाद पहली बार मानेसर के प्‍लांट में कार प्रोडक्‍शन का काम हो रहा है, जिसको लेकर कर्मचारियों में खुशी की लहर दिखाई दी।

मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष ने दिया ये जवाब

इस पूरे मामले में मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष आर सी भार्गव ने कहा कि मानेसर प्‍लांट में उत्पादन शुरू हो गया है और पहली कार आज (मंगलवार) तैयार हो रही है। इसके अलावा, उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल 75 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ सिंगल शिफ्ट के आधार पर ही परिचालन किया जा रहा है। ऐसे में ये देखने वाली बात होगी कि पूरी क्षमता के साथ कब काम शुरु हो सकता है, जोकि पूरी तरह से सरकार के नियमों पर निर्भर करेगा।

अप्रैल में नहीं बिकी एक भी कार

बताते चलें कि लॉकडाउन की वजह से अप्रैल में मारुति सुजुकी को काफी नुकसान हुआ है। दरअसल, कंपनी की अप्रैल में एक भी कार नहीं बिकी है, जिसकी वजह से अब उस नुकसान की भरपाई करने में लंबा वक्त लगेगा। हालांकि, बंदरगाहों के खुलने के बाद कंपनी ने मूंदड़ा बंदरगाह से 632 कारों का निर्यात किया है, जिससे नुकसान की भरपाई होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Facebook Comments