Tata Harrier SUV: देखा जाए तो पिछले कुछ समय से भारतीय बाजार में ना सिर्फ देश के उत्पाद बल्कि विदेशों के तमाम उत्पाद भी अपनी धूम मचा रहे हैं। चाहे स्मार्टफोन हो या फिर कोई अन्य उत्पाद सभी के लिए भारत एक बड़ा व्यापार क्षेत्र बन चुका है। ऐसे में ऑटोमोबाइल भला कैसे पीछे रह सकता है। बता दें कि इन दिनों एक से बढ़कर एक नई कारें लॉन्च हो रही हैं और इनका सिलसिला खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। ऑटोमोबाइल कंपनियां भी अब लगातार अपडेट होते जा रही है और टेक्नोलॉजी को देखते हुए अपने ग्राहकों को और बेहतर फीचर्स से लैस कार उपलब्ध कराने की होड़ में लगी हुई हैं, जिसके चलते इन कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गयी है। 

tata harrier suv
AutocarIndia

इसी सिलसिले में अब टाटा मोटर्स ने एक नयी कार को बाजार में उतार दिया है, जो ना सिर्फ दिखने में शानदार है बल्कि कई सारे बेहतरीन फीचर्स से भी लैस है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं कुछ समय पहले लॉन्च हुई टाटा मोटर्स की Tata Harrier SUV की जो फिलहाल सड़कों पर दौड़ने भी लगी है। एसयूवी सेगमेंट में टाटा की इस कार ने बाजार में धूम मचा रखी है जिसके चलते यह एसयूवी लोगों की पहली पसंद बन चुकी है। खास बात तो यह है कि टाटा मोटर्स ने हैरियर की शुरुआती कीमत बाजार में 12.69 लाख रुपये रखी है जो कि तकरीबन एक औसत कीमत है।

टाटा मोटर्स के हैरियर की लंबाई 4598 mm, चौड़ाई 1894 mm और ऊंचाई 1706 mm है और यह कार टाटा मोटर्स और जगुवार लैंड रोवर ने मिलकर OMEGARC प्लैटफॉर्म पर बनाई है। टाटा मोटर्स की नयी हैरियर एसयूवी चार वेरियंट्स XE, XM, XT और XZ में बाजार में उपलब्ध होगी। कंपनी ने कार में 50-लीटर की कपैसिटी वाला फ्यूल टैंक दिया है और इसके साथ-साथ रेडियल टायर के साथ 17-इंच की अलॉय वील्ज भी दिए हैं। वीलबेस और ग्राउंड क्लियरेंस की बात करें तो हैरियर का वीलबेस 2741 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 205 mm है। इस कार में आपको तीन तरह के ड्राइविंग मोड्स मिलेंगे जिनमें सिटी, ईको और स्पोर्ट्स शामिल हैं

tata harrier suv
cardekho

वैसे तो इस शानदार कार में कोई भी ऐसी बात नहीं है जिसकी कमी निकाली जा सके मगर फिर भी आपको बता दें यह कार बहुत ही शानदार है और इसमें नॉर्मल, रफ और वेट मोड्स के साथ टेरेन रेस्पॉन्स सिस्टम भी उपलब्ध है। ब्रेकिंग के मामले में भी यह कार बेहद खरी उतरती है। इसमें फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। कंपनी ने इस कार में 2.0 लीटर क्रायोटेक डीजल इंजन दिया है, जो 3750 rpm पर 140 PS का पावर और 1750-2500 rpm पर 350 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। हैरियर के फ्रंट में मैकफर्सन स्ट्रट्स के साथ इंडिपेंडेंट फ्रंट सस्पेंशन और रियर में सेमी-इंडिपेंडेंट ट्विस्ट ब्लेड सेटअप दिया गया है। साथ ही यह कार चार-सिलिंडर मोटर 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से भी लैस है। अब बात करते हैं टाटा हैरियर के शानदार फीचर्स की जिसे देखने के बाद निश्चित रूप से आप इस कार की ओर अपने आप आकर्षित हो जाएंगे। फॉलो-मी-होम फंक्शन के साथ प्रोजेक्टर लेंस हेडलैम्प्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, फॉग लैम्प, एलईडी टेललाइट्स और इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ आउट साइड रियर व्यू मिरर जैसे उन्नत तकनीक भी इस कार में उपलब्ध है। 

इस कार में कैबिन फॉक्स वुड इंसर्ट्स के साथ ब्लैक और ब्राउन कलर थीम दिया गया है। इसमें कंपनी ने पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग वील, हाइट अजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और कूल्ड ग्लवबॉक्स दिए हैं। इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी काफी बेहतरीन दिया गया है जिसमें 8.8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है, जो ऐपल कार प्ले, ऐंड्रॉयड ऑटो, मिरर लिंक और नेविगेशन सपोर्ट के साथ आता है और साथ ही टॉप वेरियंट्स में 9-स्पीकर जेबीएल ऑडियो सिस्टम है। 

tata harrier suv
indiacarnews

जब बात सेफ्टी की हो तो आपको बताते चलें कि सुरक्षा के नज़रिये से भी Tata Harrier SUV आपको किसी भी क्षेत्र में निराश नहीं करेगी क्योंकि इसमें सीटबेल्ट रिमाइंडर के साथ 3-पॉइंट सीटबेल्ट्स दिए गए हैं और साथ ही 6-एयरबैग्स, ISOFIX चाइल्ड सीट्स, ईबीडी के साथ एबीएस, कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल के साथ ईएसपी, ऑफ रोड एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डीसेंट कंट्रोल, रोलओवर मिटिगेशन और ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं। थर्मिस्टो गोल्ड, कैलिस्टो कॉपर, एरियल सिल्वर, टेलीस्टो ग्रे और ऑर्कस वाइट कलर्स में नई एसयूवी उपलब्ध है। तो अब आप बताइये कब लेने जा रहे हैं Tata Harrier SUV?

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें। 

Facebook Comments