आखिरकार यामाहा ने अपने नए इलैक्ट्रिक स्कूटर EC-05 की पहली झलक दिखा ही दी। पूरी तरह नहीं लेकिन कुछ हद तक इसके स्पेसिफिकेशन का खुलासा करते हुए बताया गया है कि यह स्कूटर अलग हो जाने वाली बैटरी फीचर्स के साथ मार्केट में उतरने जा रहा है। जो कहीं भी आसानी से बदली जा सकेगी। इस बैटरी की चार्जिंग बेहद आसान होगी। इसके अलावा यामाहा के इस स्कूटर में बिना पावर वाली बैटरी को फुल चार्ज बैटरी के साथ आसानी से कहीं भी बदला जा सकेगा।

बीते साल यामाहा ने ताईवान की इलैक्ट्रिक मोटरसाइकल निर्माता कंपनी गोगोरो के साथ साझेदारी की थी जिसमें गोगोरो इलैक्ट्रिक पावरट्रेन को यामाहा इलैक्ट्रिक स्कूटर में उपलब्ध कराने का टारगेट था। ऐसे में दोनों कंपनियों ने काम को बांटा। EC-05 का डिज़ाइन यामाहा की देन है तो वही इस इलैक्टिक स्कूटर के पावरट्रेन और टेक्नोलॉजी पर गोगोरो कंपनी ने काम किया है।

फीचर्स का अभी नहीं किया गया खुलासा  Yamaha EC 05 Electric Scooter Unveiled comes with Removable Battery

वही भले ही यामाहा ने अपने इस नए इलैक्ट्रिक स्कूटर पर से पर्दा उठा दिया हो लेकिन अभी इस खास स्कूटर के खास फीचर्स की जानकारी नहीं दी गई है। फिलहाल बस एक टीज़र वीडियो जारी किया गया है जिसमें स्कूटर का शानदार लुक सामने आया है। वही फीचर्स की बात करें तो अनुमान लगाया जा रहा है कि ये स्कूटर करीब 90 किमी/घंटा की टॉप स्पीड पर दौड़ेगा। जिसे एक बार चार्ज करने पर लगभग 100 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। वही कहा जा रहा है कि यामाहा की इस नई बाइक EC-05 में दो 2170 लीथियम-आयन बैटरी लगाई जाएगी जिसमें से एक स्कूटर में लगी रहेगी तो दूसरी किराए की होगी। किराए की बैटरी को अलग किया जा सकेगा और किसी भी जगह पर आसानी से चार्ज या बदला जा सकेगा। स्कूटर की कीमत को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है।

फिलहाल ताईवान मे उपलब्ध होगी EC-05

वही भारत में इस स्कूटर का इंतज़ार कर रहे ग्राहकों को अभी और इंतज़ार करना होगा। क्योंकि यामाहा की EC-05 पहले ताईवान में ही उपलब्ध होगी। क्योंकि ताईवान में गोगोरो कंपनी पहले से ही 1000 बैटरी एक्सचेंज स्टेशन चला रही हैं जहां चार्जिंग और स्वैंपिंग आसानी से हो जाता है। ऑटो जगत में कयास लगाए जा रहे हैं कि EC-05 ताईवान में अगस्त 2019 तक लॉन्च हो सकती है। लेकिन भारत मे यामाहा इसे कब लॉन्च करेगी इसकी अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Facebook Comments