12th ke Baad Kya Kare: अगर आप 12वीं के छात्र हैं तो अक्सर आपके दिमाग में यह सवाल आता ही होगा की बाहरवीं के बाद क्या करें, आपके माता पिता या रिश्तेदार भी आप से अकसर यह प्रश्न पूछते होंगे कि 12 वीं के बाद आप क्या करना चाहते हैं? चाहे आप किसी भी स्ट्रीम से हों, अधिकांश छात्र 12वीं में ही तय कर लेते हैं कि उन्हें स्कूल के बाद कौन सा कोर्स करना है।

लेकिन बहुत सारे ऐसे भी छात्र होते हैं जो यह तय नहीं कर पाते कि उन्हें भविष्य में क्या करना है? करियर का कौन सा फील्ड उनके लिए सही रहेगा?  ऐसे में छात्रों का अपने लिए चयन करते समय कन्फ्यूज्ड होना स्वाभाविक है तथा यह समय भी उनके जीवन का निर्णायक मोड़ होता है। आज हम आपके लिए आये हैं कुछ ऐसे कोर्स को लेकर जो आप चुन सकते हैं, लेकिन कोर्स चुनने से पहले आप इन बातों का ख्याल जरूर रखें।

ग्रेजुएशन कोर्सेज का चयन करते वक्त जरूर रखें इन बातों का ख्याल (12th ke Baad Kya Kare)

आपकी रूचि

कोर्स का चयन करते समय विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि आपके अंदर रुचि, जुनून, तथा इच्छा है की नहीं।

भविष्य में संभावनाएं

कोर्स का चयन करते समय यह जरूर ध्यान में रखें की  उस कोर्स की भविष्यगत संभावनाएं क्या हैं। यदि आप कुछ हटकर कोर्स करना चाहते हैं तो उसके बारे में पूरी रीसर्च कर लें, साथ-साथ ही यह भी देखें कि इस फील्ड में नौकरी मिलने के आसार कितने हैं।

कॉलेज का चयन

जब भी आप किसी कॉलेज का चयन करें , एक बार उसके बारे में जाँच पड़ताल जरूर कर लें। कॉलेज सरकार द्वारा पूरी तरह मान्यता प्राप्ति है की नहीं, वह उस कोर्स से जुडी सुविधायें हैं की नहीं, कॉलेज द्वारा दी जाने वाली प्लेसमेंट जानकारी कितनी सही है।

12 वीं के बाद उपलब्ध कुछ लोकप्रिय कॉलेज कोर्स

इंजीनियरिंग (Engineering Courses)

engineering courses
imet college

12वीं के बाद सबसे ज्यादा डिमांडिंग कोर्स है इंजिनियरिंग। फिजिक्स, कैमेस्ट्री और मैथ्स के साथ 12वीं पास करने वाले छात्र इस कोर्स में एप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स को करवाने वाले इंजिनियरिंग कॉलेज में आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। आपकी रैंक के आधार पर आपको कॉलेज अलॉट किया जाएगा। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) हैजो देश भर में इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित एक आम इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है।

मेडिकल साइंस (Medical Science)

medical science
lenovo

12वीं के बाद मेडिकल से पास हुए छात्र यह कोर्स कर सकते हैं। यदि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप मेडिसिन की पढ़ाई कर अपना सपना पूरा कर सकते हैं। आजकल छात्रों के बीच मेडिकल साइंस स्टडीज में फार्मेसी में ग्रेजेशन करने का विकल्प भी काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसके अंतर्गत आपको सिखाया जाता है कि दवाईयां कैसे बनती हैं, वे कैसे काम करती हैं आदि। मेडिकल के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित एनईईटी या राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा भारत में मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए एक आम प्रवेश परीक्षा है।

कॉमर्स (Commerce)

12वीं के बाद अगर आप चार्टेड अकाउंटेंसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप इसमें ग्रेजुएशन कर सकते हैं। चार्टर्ड एकाउंटेंसी के अलावा, कॉमर्स छात्रों अन्य लोकप्रिय कोर्स जैसे बिजनेस मैनेजमेंट (बीबीए), बीकॉम, बीकॉम (एच), अर्थशास्त्र (एच), सीएस, लॉ, ट्रेवल एंड टूरिज्म आदि में ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

आर्ट्स (Arts)

इस कोर्स में छात्रों के पास अधिक संख्या में अलग-अलग कोर्सेज को अपनी रुचि के अनुसार चुनने के लिए काफी विक्लप मौजूद होते हैं। पिछले कुछ सालों में स कोर्स के प्रति छात्रों का खासा रुझान रहा है क्योंकि स कोर्स के ज़रिए वह कई सारे प्रोफेश्नल कोर्स कर सकते हैं। मास कम्युनिकेशन, पत्रकारिता, विज्ञापन, इंटीरियर डिजाइनिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास, फैशन डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, रंगमंच आदि विषयों में से आर्ट्स के स्टूडेंट्स किसी भी विषय का चयन कर सकते हैं।

12वीं के बाद इन कोर्सों में भी है बहुत स्कोप

इवेंट मैनेजमेंट (Event Management)

अगर आप एक्सप्रेसिव हैं और लोगों से बातचीत करने में हिचकते नहीं हैं और जल्दी मिक्सअप हो जाते हैं तो आप यह कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप एक अच्छी नौकरी पायेंगे. इवेंट मैनेजमेंट अंतराष्ट्रीय स्तर पर बहुत तेज़ी से बढ़ने वाली क्षेत्र है।

एनीमेशन कोर्स (Animation Course)

अगर आपकी रुचि टेकनिकल फील्ड में ज्यादा है साथ ही आप क्रिएटिव हैं तो एनीमेशन का कोर्स कर सकते हैं। आज कल जितने भी कॉर्टून फ़िल्में बनती हैं उन सब में ही एनीमेशन का उपयोग होता है। इस फील्ड में काफी पैसा है और आप एक अच्छा पैकेज पा सकते हैं।

टूरिज्म कोर्स (Tourism Courses)

अगर आप घूमना-फिरना पसंद करते हैं तो यह कोर्स आपके लिए बेस्ट है। इस कोर्स के अंतर्गत होटल मेनेजमेंट और टूरिज़्म कोर्स भी आता है। यह कोर्स मल्टीफील्ड कोर्स है जिसे करने के बाद एविएशन, होटल इंडस्ट्री, शेफ, मैनेजर, आदि बन सकते हैं। यह कोर्स बाकि सभी कोर्सों के मुकाबले सबसे अच्छा पैकेज प्रोवाइड करवाता है।

मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म (Mass Communication and Journalism Course)

अगर आप पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप यह कोर्स कर सकते हैं। इसके द्वारा आप किसी न्यूज़ चैनल में नौकरी पा सकते हैं, वीडियोग्राफी, एक्टिंग आदि में भी आप अपना करियर बना सकते हैं।

लैंग्वेज कोर्स (Language Course)

अगर आप नयी-नयी भाषाएँ सीखने के इच्छुक हैं तो आप लैंग्वेज कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। आजकल इस कोर्स की काफी वैल्यू है। आपके सीवी में एक लैंग्वेज कोर्स होना काफी प्रभाव डालता है। इस कोर्स को करके आप सरकारी नौकरी आसानी से पा सकते हैं। आप विदेश में भी नौकरी पा सकते हैं। पैसे के साथ-साथ इस फील्ड में काफी स्कोप भी है।

Facebook Comments