इंटरनेट के इस जमाने में जहां आप अपने मनोरंजन के लिए बहुत सी चीजें करते हैं वहीं यहां ऑनलाइन रहकर आप लाखों रुपये भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने टैलेंट के हिसाब से अलग-अलग प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे लेकिन अगर आपको लिखने का शौक है तो इसका इस्तेमाल करके आप पैसा भी कमा सकते हैं। अपने खुद के ब्लॉग लिखिए और पैसे कमाइए, अब आपके मन में ये सवाल होगा कि Blogging se Paise kaise Kamaye तो आपको यहां हम सारी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

क्या होती है ब्लॉगिंग ? What is Blogging?

What Is Blogging
Thesavvycouple

अगर साधारण तरीके से आपको बताएं कि ब्लॉग क्या होता है तो एक पर्सनल वेबसाइट होती है जिसमें आप अपने Knowledge को वर्ल्ड वाइड रूप से शेयर करते हैं। एक ब्लॉगर अपने पर्सनल ब्लॉग को मैनेज करता है और उसमें काम करता है जैसे लिखना या किसी चीज का प्रमोशन करना। इसे ब्लॉगर कहते हैं लेकिन अगर आप किसी बात को मीनिंगफुल तरीकों से लिखते हैं जिसमें लिखने की स्किल अच्छी तरह से उभर कर सामने आए तो उसे ब्लॉगिंग कहते हैं। ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या जितनी बढ़ेगी आपको उतने ही रुपये मिल सकते हैं लेकिन इसके आपको सही जानकारी और सही तरीका मालूम होना चाहिए। ब्लॉग लिखते समय आप जो भी लिखें उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए वरना पढ़ने वाले का इंट्रेस्ट नहीं आएगा और आप जिस मक्सद से उस ब्लॉग को लिख रहे हैं वो पूरा नहीं हो पाता है।

कैसे कमाए ब्लॉग से पैसे ? Blogging se Paise kaise Kamaye ?

ब्लॉग से पैसे कमाने से पहले आपको एक अच्छे ब्लॉग को लिखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसकी जानकारी आपको StarBlogging पर आसानी से मिल जाएगी। अगर आप ब्लॉ से Massive Income करना चाहते हैं तो आपके ब्लॉग कुछ इस तरह के होने चाहिए-

  • ब्लॉग किसी एक खास टॉपिक पर होना चाहिए।
  • ब्लॉग पर Regular पोस्ट पब्लिश होनी चाहिए।
  • ब्लॉग SEO Friendly होना चाहिए।
  • ब्लॉग की स्पीड फास्ट होनी चाहिए।
  • ब्लॉग की कंटेंट क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए।
  • ब्लॉग का डिजाइन कुछ इस तरह से होना चाहिए जिससे विजिटर एक पल ठहरकर उसे पढ़ने में इंट्रेस्ट ले।

ब्लॉग पर पैसे कमाने के लिए आपको ब्लॉग अच्छा करने के साथ ही Google Adsense का इस्तेमाल भी करना होगा। गूगल एडसन्स सबसे पॉपुलर तरीका है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। Google Adsense एक advertisement placement service है जो Google की तरफ से होती है। यह ad service mostly जैसे webmasters के लिए बने हैं जो इन ads को अपने website/ब्लॉग पर लगाते हैं और जब कोई visitor इन ads पर click करता हैं तो पैसे आपके बन जाते हैं। इसके अलावा Affiliate Marketing के ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए जरूरी होता है। इसमें हम आपके एक उदाहरण देते हैं जैसे मान लीजिए आपको एक घर खरीदना है और आप कोई प्रॉपर्टी डीलर को कॉन्टेक्ट करते हैं। वो आपको बहुत सारे घर दिखा देगा और जब आप कोई घर खरीद लेते हैं तो उस ब्रोकर का कमीशन भी आपको देना होता है। Affiliate Marketing भी उसी तरह है। इसमें आप ऑनलाइन किसी प्रोडक्ट को रिफर करते हैं और अगर कोई आपकी वेबसाइट के जरिए उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसका कमीशन भी मिलता है। ये सबसे पॉपुलर होता है ऑनलाइन पैसा कमाने का। इसके अलावा हम आपको 5 आसान से तरीके बताएंगे जिनके जरिए आप ब्लॉगिंग करके पैसा कमा सकते हैं।

इन तरीकों से ब्लॉग से कमाएं पैसे | 5 Tricks for earning money from Blogging

Blogging For Money
Makeawebsitehub

ब्लॉग अच्छा लिखा जाता है तो इससे आप अच्छे से पैसा कमा सकते हैं। अब आपको 5 ऐसे तरीके बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इन 5 तरीकों से आपकी इनकम 10 गुना बढ़ा सकते हैं।

  1. Adsense एक Google का ही प्रोडक्ट है और ये एक एडवरटीजमेंट प्लेटफॉर्म है। इसकी मदद से ब्लॉग पर ads show होती है और इससे कई बड़ी-बड़ी कंपनियां जुड़ी होती है। प्रोडक्ट की एडवर्टीजमेंट करने को कहती है, ब्लॉगर को पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग को adsense के साथ जोड़ना होता है और इसके लिए एडसन्स का अप्रूवल लेना पड़ता है। जब एडसन्स अप्रूव हो जाता है तो एडसन्स आपके ब्लॉग पर उस कंपनी के एड को दिखाना शुरु कर देता है। अब आपके ब्लॉग पर जितना ट्रैफिक होगा उतने ज्यादा ads पर क्लिक होने लगता है और आपकी इनकम बढ़ने लगती है।
  2. अगर आप किसी टॉपिक पर ब्लॉग बना रहे हैं इसमें सबसे पहले आपको देखना होगा कि उस टॉपिक पर कौन सी कंपनी कौन सा प्रोडक्ट सेल करती है। जैसे अगर आपका ब्लॉग WordPress tutorials पर लिखा है तो आप अपने ब्लॉग पर होस्टिंग, प्लगिन्स और थीम्स को प्रमोट कर सकते हैं जो प्रीमियम है। आप जिस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और आपके ब्लॉग के जरिए जब यूजर उस कंपनी का प्रोडक्ट खरीदता है तो कंपनी आपको ही कमीशन देगी।
  3. पैसे कमाने का ये भी अच्छा तरीका है और आप अच्छे से अच्छा कंटेंट लिखकर उसे प्रमोट कर सकते हैं। जब आपका ब्लॉग हिट होता है और आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ जाता है तो आप अपने ब्लॉग पर paid promotion कर सकते हैं जैसे अगर आपका ब्लॉग फेमस है तो तब आपके पास बड़ी कंपनियां आएंगी।
  4. जरूरी नहीं है कि आप अपने ब्लॉग पर इनफॉर्मेशन शेयर करें। अगर आप चाहें तो कोई product जैसे apps, plugins, tools या फिर कोई ऐसा product जिसे आप सेल कर सकते हैं उसे ऑनलाइन अपने ब्लॉग पर सेल कर सकते हैं। अगर आपके पास किसी ब्लॉगिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी है तो आप अपने एक्सपीरिएंस के शेयर कर सकते हैं। इससे आपके विजिटर्स बढ़ेंगे और आपकी इनकम भी बढ़ेगी।
  5. पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप अपने प्रोफेशनल ब्लॉगर को भी यूज कर सकते हैं। अगर आप किसी काम में एक्सपर्ट हो चुके हैं तो आप इससे जुड़ा कोई ट्रेंडिंग या कोर्स शुरु कर सकते हैं क्योंकि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक पहले से बहुत ज्यादा है तो ऐसे में आप ऑनलाइन ट्रेनिंग चलाकर ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आज ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग एक्सपर्ट हो चुके हैं उन्हें अभी कोई ट्रेनिंग या कोर्स शुरु किया है और महीने का 20 लाख से ज्यादा कमा रहे हैं।
Facebook Comments