देखा जाए तो आज के समय में न सिर्फ माता-पिता बल्कि खुद युवा भी अपने भविष्य को लेकर काफी ज्यादा सजग हो गए हैं। दसवीं के बाद किस विषय से आगे पढ़ा जाए, इंटर के बाद किस क्षेत्र में बढ़ना ज्यादा उचित होगा, ये सब कुछ ऐसे सवाल हैं जिनके बारे में युवा काफी ज्यादा सोच विचार करते हैं। आज युवा चलन को देखकर अपना करियर नहीं बना रहे बल्कि अपनी रुचि के हिसाब से करियर का चुनाव कर रहे हैं और यकीनन जो भी ऐसा करता है वह काफी आगे तक जाता है। लोग अब डॉक्टर, इंजीनियर, बैंकर बनने की बजाए कुछ अलग सोचने लगे हैं जो पहले बहुत कम ही लोग सोच पाते थे। कुछ इसी तरह का क्षेत्र है फैशन डिजाइनिंग का जो अपने आप में ही एक बहुत कमाल का कोर्स है। ये एक ऐसा विषय है जो हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है, फिर आप इसमे रुचि लेते हों या नहीं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

अगर आप ने भी सोच लिया है कि आपको फैशन डिजाइनर बनना है तो इसके लिए आपको क्या और कैसे करना होगा इसके बारे में जानना भी तो बहुत आवश्यक है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको कब, कैसे और क्या-क्या करना होगा। सबसे पहले तो आपको एक बहुत ही साधारण सी बात बता दें कि फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपके अंदर एक रचनात्मकता होनी चाहिए। अगर आप कुछ अलग नहीं कर पाते हैं तो फिर आप यहां पर जीरो हैं और अगर आप हर बार कुछ अनोखा और अलग कर लेते हैं तो आप हमेशा हीरो ही रहेंगे। मनीष मल्होत्रा, सब्यसाची आदि नाम से तो आप सभी परिचित ही होंगे। यह कुछ ऐसे प्रसिद्ध नाम हैं जिन्होंने फैशन डिजाइनिंग इंडस्ट्री में न सिर्फ अपना नाम बनाया बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक खास पहचान भी बनाई है।

fashion designer
Brentwood Open Learning College

साधारण सी बात को समझना है कि फैशन डिजाइनर अपने अनोखे आइडियाज के बलबूते ही हर बार मार्केट में कुछ नया लेकर आते हैं। ऐसे में यदि आपके पास भी कपड़े की समझ के साथ-साथ कुछ नया और हटकर करने की समझ और चाह है, तो निश्चित रूप से आप बतौर फैशन डिजाइनर अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं। सबसे पहले यह बता दें कि इस फील्ड में आने के लिए आपको किसी बहुत बड़ी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती। बारहवीं के बाद आप कोई डिप्लोमा या शॉर्ट टर्म कोर्स करके भी इस फील्ड में आ सकते हैं। इसके कुछ 6 माह तो कुछ साल भर के कोर्स होते हैं, जिन्हें आप कर सकते हैं। इस दौरान सभी छात्रों को सिलाई के बारे में बेसिक जानकारी तथा लेटेस्ट डिजाइन व ट्रेंड की जानकारी दी जाती है।

इस दौरान यह भी सिखाया जाता है कि पहले आप अपने मन में आए डिजाइन को कागज पर उतारें और फिर उसे कपड़े पर। इस तरह जाकर आपकी अपनी एक अलग डिजाइन तैयार होती है। यहां पर आपकी सफलता पूरी तरह से आपके कलात्मक्ता पर निर्भर करती है। खैर, यह तो हुई बेसिक लेवल पर सीखने वाली बात। लेकिन अगर आप इसमें और भी ज्यादा बड़े स्तर पर जाना चाहते हैं तथा और भी ज्यादा संभावनाएं देखना चाह रहे हैं, तो आप किसी बड़े फैशन डिजाइनिंग कॉलेज के अंडर ट्रेनिंग ले सकते हैं। साथ ही आप किसी कपड़े की कंपनी या फैशन हाउस में बतौर फैशन डिजाइनर काम कर सकते हैं। इसके अलावा भी आपके लिए कई सारी संभावनाएं खुली रहती हैं। जैसे कि आप बतौर फ्रीलांसर भी अपनी सेवाएं किसी को दे सकते हैं, जिसके एवज में आपको पैसे भी मिल सकते हैं।

 fashion designer
Oxford Student

अब बात आती है कमाई की तो आपको बता दें कि फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने और इसे अच्छी तरह से सीख-समझ जाने के बाद आप दो तरह से कमाई कर सकते हैं। एक तो आप किसी अच्छी सी टेक्सटाइल कंपनी या फिर फिल्म या टीवी इंडस्ट्री में जॉब करके 15000 से लेकर लाखों रुपये तक की सैलरी पा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपनी कला का बेहतर इस्तेमाल करके अपनी खुद की बुटीक खोल सकते हैं। इसमें आप अपने कुछ पैसे इन्वेस्ट करके खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अगर लोगों को आपकी डिजाइन पसंद आती है तो यकीनन आपका मार्केट अच्छा निकल पड़ेगा। इस तरह से आप महीने के 30,000 से लेकर काफी ज्यादा तक की आमदनी बना सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स सीखने के लिए वैसे तो कई संस्थान हैं। लेकिन हम यहां पर आपको कुछ प्रमुख संस्थानों के नाम बताने जा रहे हैं, जिनकी देशभर में बहुत ज्यादा मान्यता है।

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन- अहमदाबाद

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी- नई दिल्ली

पर्ल फैशन अकादमी- नई दिल्ली, मुंबई, जयपुर

लेडी इरविन कॉलेज- नई दिल्ली

सोफिया पॉलीटेक्निक- मुंबई

आईआईटीसी- मुंबई

जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी- विभिन्न केंद्र

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।  

Facebook Comments