Patrakar Kaise Bane: इन दिनों बहुत से युवा ऐसे हैं जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए रूख कर रहे हैं। अधिकांश लोग इन दिनों पत्रकार बनना चाहते हैं क्योंकि पत्रकार अपनी हर बात को लोगों के सामने पेश करते हैं और पत्रकारिता के क्षेत्र में मिली इसी स्वतंत्रता की तरफ लोग आकर्षित होते हैं और इसे अपने करियर के लिए चुनते हैं। हालांकि, कई लोगों को पता नहीं होता है कि इस क्षेत्र में अपनी पकड़ बनाने और आने के लिए क्या करना होता है।

कई लोगों में पत्रकारिता को लेकर जुनून होता है लेकिन जानकारी के अभाव या फिर गलत जानकारी की वजह से वो इस क्षेत्र में अपना करियर नहीं बना पाते हैं। तो जो लोग पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं आज का आर्टिकल उन्हीं के लिए है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस क्षेत्र में अपना करियर कैसे बनाएं इस बारे में पूरी जानकारी देंगे।

पत्रकार और पत्रकारिता का महत्व क्या होता है इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे। आज के समय में आम आदमी से लेकर कोई बड़ा नेता कोई भी गलत काम करने से डरता है क्योंकि मीडिया उनको एक्सपोज कर देता है। क्यूंकि पत्रकार जब भी आवाज उठाता है तो उसके साथ उसका पूरा देश आवाज उठाता है। बता दें कि एक पत्रकार देश दुनिया में होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी देता है, इस वजह से इस पेशे को को इतना सम्मान दिया जाता है।

बता दें कि जो लोग अपने आस पास हुई किसी भी घटना में कोई खबर देखते हैं या फिर मन ही मन उसका ताना बाना बुनते हैं, उनके लिए पत्रकारिता में अपना करियर बनाना काफी अच्छा विकल्प है। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आपको क्या करना होगा। लेकिन उसके पहले जान लेते हैं कि असल में पत्रकारिता क्या है।

क्या है पत्रकारिता और उसके कार्य

patrakar
navodayatimes

किसी भी पत्रकार का काम होता है कि किसी भी घटना के बारे में संपूर्ण और सही जानकारी को एकत्रित करके उसे दुनिया के सामने पेश करना। इनका काम काफी महत्वपूर्ण भी होता है क्योंकि इनकी बताई गई बात और जानकारी को ही लोग सच मानकर उस पर विश्वास करते हैं। बता दें कि मीडिया के क्षेत्र में पत्रकार के अलावा कैमरा मैन, फोटोग्राफर, न्यूज रिपोर्टर कई तरह के विकल्प होते हैं जिसे आप बतौर करियर चुन सकते हैं।

कौन सा कोर्स करें

इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आपको पत्रकारिता से जुड़े कुछ कोर्स करने होंगे। आप चाहें तो 12वीं के बाद ही इस कोर्स को कर सकते हैं या फिर आप इस कोर्स में डिप्लोमा भी कर सकते हैं।

बैचलर्स ऑफ आर्ट्स (जर्नलिज्म)

बता दें कि 12वीं कक्षा के बाद आप जर्नलिज्म के कोर्स में बैचलर्स की डिग्री भी ले सकते हैं। यह कोर्स किफायती होता है और 3 सालों में आपको इसके बारे में पूर्णत तौर पर जानकारी मिल जाती है। इस कोर्स मे आपको पत्रकारिता से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी बतायी जाती है, जिससे आप पत्रकारिता में  अपना करियर बना सकें।

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता– 12th पास होना अनिवार्य व 50% अंक होने अनिवार्य है।

कोर्स की अवधि– 3 वर्ष

कोर्स का सालाना खर्च– 25,000 से 1 लाख रुपये सालाना खर्च

बैचलर्स ऑफ साइंस (मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन)

patrakar kaise bane
careernaka

बता दें कि इस डिग्री को लेने के बाद आप पत्रकारिता के क्षेत्र में किसी भी बड़ी पोस्ट पर अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स के आखिरी साल में आपको पत्रकारिता के किस क्षेत्र में काम करना है उसको सेलेक्ट कर अपना करियर बना सकते हैं। बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद न्यूज़ एडिटर, विडियो मेकर, विसुअल एडिटिंग ग्राफिक जैसे पदों में नौकरी मिलने की संभावना ज्यादा होती है।

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता– Science में 12th पास, न्यूनतम 50% अंक होने अनिवार्य

कोर्स की अवधि– 3 वर्ष

कोर्स का सालाना खर्च– 50,000 रुपये से लेकर 1,50,000 रुपये तक सालाना खर्च

बैचलर्स ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन

patrakar kaise bane
imsuc

बता दें कि पत्रकार बनने के लिए इस कोर्स को सबसे बेहतर माना जाता है। क्योंकि ऐसा लोगों द्वारा बताया जाता है कि इस कोर्स को करने के बाद आपको नौकरी मिलने की पूरी गारंटी रहती है। इस कोर्स में आपको पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़ी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी मिल जाती है। बता दें कि पत्रकार बनने के लिए ये कोर्स बिल्कुल सही है व इस कोर्स को करने के बाद आप पत्रकारिता से जुड़ी किसी भी बडी पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता– 12th पास होना अनिवार्य व 50% अंक होने अनिवार्य

कोर्स की अवधि– 3 वर्ष

कोर्स का सालाना खर्च– 50,000 रुपये से लेकर 2,50,000 रुपये सालाना खर्च

डिप्लोमा

बता दें कि ऐसा नहीं है कि पत्रकारिता में जाने के लिए आपको बैचलर्स डिग्री ही लेनी जरूरी है। आप अन्य किसी क्षेत्र में बैचलर्स की डिग्री लेकर इस कोर्स के लिए डिप्लोमा भी कर सकते हैं। बता दें कि पत्रकारिता के डिप्लोमा की अवधि 1 वर्ष की होती है जो कि इस प्रकार है।

  1. Master of Art (Journalism)
  2. Master of Art (Mass Communication)
  3. Executive Diploma in Journalism
  4. PG Diploma in Journalism and Mass Communication
  5. PG Diploma in Broadcast Journalism
Facebook Comments