अगर किसी व्यक्ति के पास अच्छी आवाज़ होती है तो लोग उसे सिंगर यानी गायक बनने की सलाह देते हैं। एक अच्छी आवाज़ का मालिक हर कोई नहीं होता। कम ही लोगों को अच्छी और मधुर आवाज़ का वरदान प्राप्त होता। आवाज़ अच्छी होने पर बहुत सारे लोग कहते हैं ‘अरे! तुम्हारी आवाज़ इतनी अच्छी है, तुम सिंगिंग में ट्राई क्यों नहीं करते?’. लेकिन क्या सिंगर बनना वाकई इतना आसान है? मायानगरी मुंबई में हर रोज हजारों-लाखों लोग अपने अंदर कुछ कर दिखाने का जज्बा लेकर आते हैं। इनमें से कुछ सफल होते हैं तो कुछ को थक हारकर वापस घर जाना पड़ता है। अच्छी आवाज़ और गायिकी होने के बावजूद उन्हें गाने का मौका नहीं मिलता. लेकिन जिस तरह किसी भी नौकरी को पाने से पहले कुछ तैयारियां करनी पड़ती है। ठीक उसी तरह एक गायक बनने के लिए भी कुछ तैयारियां करनी पड़ती है। जरूरी नहीं कि आपको अच्छा गाना आता है तो आप गायक ही बन जाएंगे। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो एक अच्छा गायक बनने में आपकी मदद करेंगे।

arjit

सिंगिंग में इन टिप्स के साथ बनाएं करियर [Singer Kaise Bane]

लें प्रॉपर ट्रेनिंग

सिंगर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने काम के प्रति वफादार रहें। अगर आप अपनी गायिकी को गंभीरता से लेते हैं तभी आप एक अच्छे सिंगर के रूप में स्थापित हो सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छे गुरु से गायिकी की ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी। घर पर वही लोग सिंगिंग करते हैं जो केवल शौकिया तौर पर गाना पसंद करते हैं।लेकिन अगर आप गायिकी के लिए सीरियस हैं और प्रोफेशनल गायक बनना चाहते हैं, तो किसी अच्छे गुरु के बारे में पता करें और उनसे गाना सीखना शुरू करें।

लगातार करें प्रैक्टिस

सिर्फ ट्रेनिंग लेना ही काफी नहीं है। ट्रेनिंग के बाद सबसे जरूरी है घर आकर उसे रियाज़ करना। टाइम मिलने पर गाने की प्रैक्टिस करते रहना चाहिए। प्रैक्टिस किसी भी चीज को बेहतर बनाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक प्रोफेशनल गायक पूरे दिन में लगभग 3 से 4 घंटे की प्रैक्टिस करता है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपकी सिंगिंग में निखार आये तो आपको भी समय मिलने पर प्रैक्टिस करना ही होगा। अगर समय नहीं मिलता तो रियाज़ के लिए आपको समय निकालना होगा।

डर और शर्म को भगाएं कोसों दूर

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बंद कमरे में तो अच्छा गा लेते हैं लेकिन बात जब बड़े स्टेज पर सैकड़ों लोगों के सामने गाने की होती है तो उनकी सांस अटक जाती है। ध्यान रखिये कि एक प्रोफेशनल सिंगर कभी भी किसी के भी सामने गा सकता है। आपको गाना ऐसे गाना चाहिए जैसे आपको कोई देख न रहा हो। कोशिश करें कि छोटे-छोटे फंक्शन में कुछ लोगों के सामने गाने का परफॉरमेंस दें। आपने देखा होगा कि बड़े सिंगर्स कैसे हजारों की भीड़ में बिना डरे या नर्वस हुए परफॉर्म करते हैं। आपको भी ठीक वैसे ही करना होगा। दिमाग से डर निकलेगा तभी आप दिल से गा पाएंगे।

गले का रखें खास ध्यान

एक सिंगर के लिए बेहद जरूरी होता है कि वह अपने गले का खास ख्याल रखे. सिंगर का गला उसकी रोज़ी रोटी होती है। जो बड़े सिंगर्स होते हैं वह ज्यादा तली-भुनी और ठंडी चीजों को अवॉयड करते हैं. या फिर जब भी वह ऐसी चीजें खाते हैं तो बहुत लिमिटेड मात्रा में खाते हैं। इन चीजों को खाने से आपका गला ख़राब भी हो सकता है। सिंगर्स लोग दिन में कम से कम तीन चार इलायची खाते हैं। इलायची खाने से गला साफ़ रहता है मुंह में ताजगी बनी रहती है।

स्मोकिंग बंद

स्मोकिंग करना वैसे तो हर हाल में खतरनाक है लेकिन सिंगर्स लोगों को विशेष तौर पर सिगरेट और स्मोक वाली चीजों से दूर रहना पड़ता है। इसलिए यदि आप सिंगर बनना चाहते हैं और आप स्मोकिंग करते हैं तो इसे फ़ौरन बंद कर दें।स्मोकिंग शरीर के साथ-साथ इंसान की आवाज़ पर भी बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए सिंगर बनने की इच्छा रखने वाले लोगों को स्मोकिंग से दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं रखना चाहिए।

स्मोकिंग बंद

स्मोकिंग करना वैसे तो हर हाल में खतरनाक है लेकिन सिंगर्स लोगों को विशेष तौर पर सिगरेट और स्मोक वाली चीजों से दूर रहना पड़ता है। इसलिए यदि आप सिंगर बनना चाहते हैं और आप स्मोकिंग करते हैं तो इसे फ़ौरन बंद कर दें।स्मोकिंग शरीर के साथ-साथ इंसान की आवाज़ पर भी बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए सिंगर बनने की इच्छा रखने वाले लोगों को स्मोकिंग से दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं रखना चाहिए।

फेमस सिंगर्स का गाना सुने

आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि इंसान देखकर बहुत कुछ सीख सकता है। यदि आप फेमस सिंगर बनना चाहते हैं तो अलग-अलग मशहूर सिंगर्स के गानों को सुने। सबका गाने का स्टाइल अलग-अलग होता है। इनके गाने सुनने पर आपको पता चलेगा कि ये सिंगर्स गाते वक्त कैसे सुर ताल का इस्तेमाल करते हैं। सिंगर बनने में यह आपको बहुत मदद करेगा। आप बड़े-बड़े लेजेंड्स जैसे मोहम्मद रफ़ी, किशोर कुमार, नुसरत फ़तेह अली खान के गाने सुन सकते हैं। हम आपको उन्हें कॉपी करने को नहीं कह रहे हैं. बस उनके गाने का तरीका और सुर के साथ खेलने की कला को जानने को कह रहे हैं।

खुद की ऑडियो रिकॉर्ड

जो भी मशहूर सिंगर होते हैं उनके खुद के घर में अपना एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो होता है। आजकल बहुत सारी ऐसी तकनीक आ गयी है जहां आप खुद का गाना रिकॉर्ड करके उसे सुन सकते हैं और उसमें गलतियां ढूंढ सकते हैं। अगर आप इतना भी नहीं कर सकते तो यू-ट्यूब पर जाईये, वहां ढेरों गाने के करिओके मिल जाएंगे. आप वहां गाने की प्रैक्टिस कर सकते हैं और अपने फोन में रिकॉर्ड कर के वापस सुन सकते हैं. ऐसा करने से आप जान सकेंगे कि आपने गाने में कहां गलती की है।

ऑडिशन दें

आजकल टीवी पर अनेकों ऐसे रियलिटी शोज आते हैं, जो नए-नए टैलेंट को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका देते हैं।आये दिन किसी न किसी शो के लिए ऑडिशन चल रहे होते हैं. ऐसे में आप पता करें कि कहां ऑडिशन हो रहे हैं और वहां ऑडिशन देने जायें. अगर आप यहां सेलेक्ट नहीं भी होते हैं तो कम से कम आपको आईडिया लग जाएगा कि ये सब होता कैसे है। अगली बार बेहतर तैयारी के साथ आप ऑडिशन देने जा सकते हैं. फेमस सिंगर बनने के लिए सिंगिंग रियलिटी शो सबसे बेहतर प्लेटफार्म साबित हो सकता है।

सिंगिंग से जुड़े लोगों से बनाये कांटेक्ट

यदि आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है कि इस फील्ड से जुड़े लोगों से आपकी जान पहचान अच्छी हो। जान पहचान अच्छी होने पर चांसेस बढ़ जाते हैं कि आपको कहीं जल्दी अपना हुनर दिखाने का मौका मिल जाए। आप नहीं जानते कि कब, कौन सा अवसर आपके लिए वेट कर रहा है। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आप उन लोगों के टच में रहें जो गायकी के फील्ड से जुड़े हैं। जितने आपके कांटेक्ट होंगे उतना ही आपका सिंगर बनने का चांस बढ़ जाएगा. यदि आपके कांटेक्ट होंगे तो गाने का मौका मिलने पर आप अपनी पूरी तैयारी के साथ पहुंच सकते हैं और परफॉर्म कर सकते हैं। क्या पता यहीं आपकी बात बन जाए।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments