Software Engineer Kaise Bane: हर इंसान के मन में बड़ी-बड़ी इच्छाएं होती हैं। हर कोई बड़े-बड़े सपने देखता है मगर उसे पूरा वही कर पाता है जो सपने देखने के बाद उसके लिए दिन-रात मेहनत भी करता है। बड़ा पद, बड़ा रुतबा, नाम, पैसा, सम्मान आदि तो सभी चाहते हैं मगर ऐसा आखिर हो कैसे? तो इसका सीधा सा जवाब है- मेहनत करो, पढ़ाई करो, एग्जाम पास करो और अच्छे नंबर लाओ। खैर, ये सब बातें तो सभी बताते हैं और इतना तो हर किसी को पता है कि यदि ये सभी चीजें करेंगे तो किसी न किसी जगह अच्छी नौकरी लग ही जायेगी। मगर इसके विपरीत कुछ लोग वह होते हैं जिनके मन में एक अलग ही लक्ष्य रहता है।

software engineer kaise bane

ऐसे लोगों को पता होता है कि उन्हें क्या करना है और वह सिर्फ उसी क्षेत्र में मेहनत करते हैं। ऐसे में आज हम उन लोगों के लिए एक बहुत ही रोचक जानकारी लेकर आए हैं, जो आगे चलकर एक अच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं और इस के प्रयास में लगे हुए हैं। ये बात तो हम सभी जानते हैं कि आज का जमाना काफी हद तक टेक्नोलॉजी का जमाना कहा जाने लगा है। आए दिन एक नए अविष्कार और नयी-नयी तकनीक न सिर्फ लोगों के काम को आसान करती है बल्कि बहुत से लोगों में तरह-तरह की रुचि भी बढ़ाती है। खासकर आज के बच्चे और युवा कंप्यूटर और इंटरनेट की दुनिया की तरफ काफी तेजी से आकर्षित हो रहे हैं और यही वजह है कि इनका रुझान ी इसी क्षेत्र में बढ़ रहा है। आपको बता दें कि जिन्हें कंप्यूटर में इंटरेस्ट है निश्चित रूप से वह आगे जाकर एक अच्छा इंजीनियर बनना चाहते है। अब वह चाहे कंप्यूटर इंजीनियर हो, मोबाइल इंजीनियर या सॉफ्टवेयर इंजीनियर, इन सभी का संबंध कंप्यूटर और इंटरनेट आदि से ही है।

अब ऐसे में सवाल यह भी आता है कि एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए किस तरह की पढ़ाई और जानकारी की आवश्यकता होती है। तो आपको बता दें कि किसी भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर को कंप्यूटर लैंग्वेज, कई सारे स्किल्स, सॉफ्टवेयर को डेवेलप, कई कंप्यूटर भाषाओ की जानकारी होना आवश्यक है, क्योंकि उसके काम के दौरान इन सभी चीजों की आवश्यकता पड़ती है। यह भी बता दें कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सबसे पहले यह आवश्यक है कि किसी भी कंप्यूटर फील्ड में कंप्यूटर साइंस से स्नातक की डिग्री लेना, जैसे बीसीए (BCA), बैचलर ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Bachelor of Information Technology), कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (Computer Science Engineering) इत्यादि। इस दौरान आपको कंप्यूटर से संबंधित कई सारी जानकारी हासिल करनी होगी और तरह-तरह की कंप्यूटर भाषाओं का ज्ञान होना बेहद ही आवश्यक है। सामान्य तौर पर स्कूल में और फिर स्नातक की पढ़ाई के दौरान C लैंग्वेज, C++, Java, पाईथन, C Sharp आदि भाषाओं को सीखना और उनमें पारंगत होना काफी फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन भाषाओं के ज्ञान से ही आप किसी भी सॉफ्टवेयर को बना सकते हैं।

इसके अलावा आपको यह भी जानना चाहिए कि अगर आपको एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर या डेवलपर बनना है तो इसके लिए आपको अपने लॉजिक (Logic) को बेहतर बनाना होगा। कंप्यूटर में जितने भी सॉफ्टवेयर बनते हैं उसमें लॉजिक लगाना बहुत जरुरी है और अगर आपका लॉजिक सही है, तो ही आप सॉफ्टवेयर बना सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो अलग से लॉजिक बिल्डिंग (Logic Building) का कोर्स कर सकते हैं, जो कई कंप्यूटर इंस्टीट्यूट आदि सीखाते हैं। हालांकि, आपको यह भी बता दें कि सिर्फ सीखने और पढ़ लेने भर से आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं बन जाएंगे। इस क्षेत्र में आपको एक्सपर्ट होना भी बहुत ही आवश्यक है और इसके लिए आपको लगातार नए-नए सॉफ्टवेयर बनाने का प्रयास करते रहना होगा। ताकि आप हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहें और कहां पर आपके अंदर कमी आ रही है उसे समझ सकें। खुद को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए आप शुरुवात में इंटर्नशिप भी कर सकते हैं, जहां आपको सीखने के साथ-साथ कई सारे चैलेंज आदि भी मिलते हैं। इससे न सिर्फ आपकी क्षमता बढ़ती है बल्कि आपका अभ्यास भी होता है। कुछ-कुछ कंपनियां इंटर्नशिप के दौरान आपको पैसे भी देती है, जिससे आपका जेब खर्ब भी निकल जाता है।
इस क्षेत्र में और भी ज्यादा बेहतर ज्ञान पाने के लिए आप कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री भी ले सकते हैं, जिसके लिए आपको मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA) या मास्टर इन कंप्यूटर साइंस (MCS) जैसा कोर्स करना होता है।

हालांकि, जब आपके पास ऊंची डिग्री और ज्यादा ज्ञान होता है तो आपको ऑफर भी अच्छे मिलते हैं। अब आप इस तरह समझ लीजिये कि एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर किसी सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने के लिए आपको औसतन 20,000 से 30,000 रुपये की सैलरी तक मिल जाती है। इसके बाद जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है आपकी सैलरी में भी तेजी से सुधार होता है। बहुत सारी IT कंपनियां जैसे Wipro, TCS, Infosys, Google, CTS आदि जो कि एक से बढ़कर एक नामी कंपनियां हैं, वह बेहतर छात्रों को लाखों-करोड़ों का पैकेज देकर अपने यहां काम
कराने ले जाती है। मगर इसके लिए आपके अंदर भी वह गुण होने चाहिए और आप बाकी सभी से ज्यादा स्मार्ट भी होने चाहिए।
दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments