Spa Therapy Kya Hai :आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खुद के लिए बहुत ही कम समय होता है। थकान भरी जिंदगी और बिजी लाइफस्टाइल ये दोनों ही चीजें लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गई हैं। पुराने समय को याद करें तो लोग जब थक जाते थे तो वो घर के छोटे बच्चों से पैर दबवाते थे या फिर मसाज कराते थे। सर दर्द से लेकर के बदन दर्द तक हर तरह के दर्द में मसाज एक बेहतरीन कार्य करता था। जिस कार्य को पहले लोग घर पर छोटे बच्चों से कराते थे आज के समय में वो काम एक प्रोफेशन के तौर पर किया जा रहा है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं स्पा थेरेपिस्ट की। बता दें कि इन दिनों लोगों के बीच स्पा जाकर के खुद को रिलैक्स करना और पैम्पर करना एक बेहतरीन विकल्प बन गया है। लोगों के बीच इस चीज को लेकर बढ़ती हुई मांग ने स्पा थेरेपिस्ट को एक प्रोफेशन के तौर पर काफी ऊपर पहुंचा दिया है। बाजार में स्पा थेरेपिस्ट की मांग काफी ज्यादा है। तो यदि आप इस प्रोफेशन को बतौर करियर चुनना चाहते हैं तो यह एक बेहतर विकल्प है।

कैसे करें कोर्स

बता दें कि स्पा थेरेपिस्ट बनने के लिए आप कोई भी डिग्री या फिर डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं, जिससे आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा। कोर्स पूरा होने के बाद आपको किसी संस्थान में बतौर इंटर्न या फिर नौकरी पर काम करना जरूरी है क्योंकि तभी आप इस फील्ड में एक बेहतर करियर बना सकते हैं। स्पा थेरेपी कोर्स में शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, त्वचा की देखभाल, तनाव को दूर करना सिखाया जाता है।

क्या सिखाया जाता है 

इस कोर्स में स्टूडेंट्स को सबसे पहले सभी तरीके के मसाज करना सिखाया जाता है। इसी के साथ इंसान के शरीर की बनावट उसकी अंदरूनी संरचना, शारीरिक क्रिया, आयुर्वेदिक और ओरिएंटल थेरेपियों और एस्थेटिक ट्रीटमेंट जैसे विषयों को शामिल किया गया है। स्पा थेरेपी कोर्स में शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, त्वचा की देखभाल, तनाव को दूर करना सिखाया जाता है। इसी के साथ स्टूडेंट्स को ये भी सिखाया जाता है कि किस तरह से आप स्पा करने वाली जगह को एक शांत माहौल में बनाएं। इसी के साथ एक स्पा थेरेपिस्ट होने के तौर पर लोगों से बात करना, उनसे व्यवहार करना भी इस कोर्स के अंतर्गत सिखाया जाता है।

कहां होता है कोर्स

spa course
languageteachingcentre

बता दें कि अब यह कोर्स कई सारे संस्थान कराने लगे हैं। लोगों के बीच इसके बढ़ते क्रेज के चलते इसके लिए कुछ अलग से संस्थान भी बनें हैं। वहीं कुछ संस्थानों ने इसे भी अपने कोर्स में शामिल कर लिया है।

ओरिएंट स्पा एकेडमी एसपी-36बी, आरआइआइसीओ इंडस्ट्रियल एरिया, दिल्ली-जयपुर हाइवे, जयपुर

  • आनंद स्पा इंस्टीट्यूट
  • ओरेन ब्यूटी एकेडमी
  • वीएलसीसी इंस्टीट्यूट ऑफ ब्यूटी एंड न्यूट्रीशन
  • आईएसएएस इंटरनेशनल ब्यूटी स्कूल

करियर

इस कोर्स के बाद आप किसी भी इंस्टिट्यूट में बतौर शिक्षक कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा किसी स्पा, मसाज सेंटर, होटल में भी आपको नौकरी मिल सकती है। या फिर आप खुद का भी एक स्पा सेंटर खोल सकते हैं। बता दें कि लोगों के बीच इसकी बढ़ती मांग के चलते इसमें कमाई के अवसर काफी ज्यादा हैं।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments