Travel Agent Kaise Bane: आज के दौर में अगर आपके पास दिमाग और मेहनत है तो किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बेहतरीन बना सकते हैं। इनमें से एक है ट्रेवल एजेंट बनना, जिसके लिए आपको कुछ रुपयों और एक जगह की जरूरत है। इसके अलावा इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको कैसी तैयारी करनी होगी या अगर आपके मन है कि ट्रेवल एजेंसी कैसे शुरु करें तो हम आपके लिए खास ये लेकर आए हैं। Travel Agent बनने के लिए ये पूरी खबर आपको पढ़नी चाहिए।

ट्रेवल एजेंट कैसे बने? (Travel Agent Kaise Bane)

Travel and tourism का योगदान दुनिया के अर्थव्यवस्था का बहुत बड़ा योगदान है। इसमें रोजगार के भी खूब अवसर मिलते हैं। भारत में Travel Agency का बिजनेस भी काफी अच्छा होता है। देश में लाखों लोग इस बिजनेस से जुड़े हैं और इससे अच्छी इनकम भी होती है। इस बिजनेस में आप कम इनवेस्मेंट से ही स्टार्ट कर सकते हैं और इसके लिए बहुत बड़ी इनवेस्मेंट की जरूरत नहीं होती है। आप चाहें तो ट्रेवल एजेंसी का बिजनेस घर से या फिर किराए के ऑफिस से भी शुरु कर सकते हैं। अगर आपक इस बिजनेस को ऑफिस से शुरु करना चाहते हैं तो इसके लिए फर्नीचर, टेलीफोन, हैल्पर की जरूरत होगी, और इससे आपका खर्च बढ़ सकता है। इससे अच्छा ये है कि आप अपने घर से ही इसकी शुरुआत करें। इसके आपको कंप्यूटर या लैपटॉप, प्रिंटर और इंटरनेट की जरूरत होगी। इस काम को शुरु करने के लिए आप दो तरह के काम कर सकते हैं..

travel agent kaise bane

किसी कंपनी से फ्रेंचाइजी लीजिए

भारत में कई ट्रेवल एजेंसी हैं जिनका नाम विदेशो में भी खूब प्रचलित है और ऐसे में अगर आप किसी कंपनी के साथ टायअप कर लेते हैं तो पैसा कंपनी लगाएगी और आपको कम पैसों में बेहतरीन ट्रेवल एजेंट बनने का मौका मिल जाएगा। फिर आप इसपर अपनी मेहनत करके दूसरे की कंपनी से मुनाफा कमा सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 2 से 10 लाख रुपये लगाना पड़ सकता है। किसी कंपनी का फ्रेंचाइजी लेकर काम करने से आपको कंपनी के बने ग्राहक मिल जाते हैं। भारत में फ्रेंचाइजी का ग्रोथ रेट 30 से 35 प्रतिशत प्रति वर्ष है और सालाना कारोबार 3000 करो़ड़ से भी ज्यादा का है। किसी भी कंपनी का फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी के मुख्य शर्तों को मानना होगा।

खुद की ट्रेवल एजेंसी खोलिए

अगर आपके पास कुछ रकम है तो आप अपनी एजेंसी भी खोल सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों की अथॉरिटी लेनी होती है और फिर एजेंट बनकर अपने बिजनेस को शुरु कर सकते हैं। खुद की एजेंसी में हर मुनाफा सिर्फ आपका होगा और इसमें किसी का शेयर नहीं होगा। खुद की ट्रेवल एजेंसी में आप कई तरह के काम कर सकते हैं जिसमें लोगों को घूमने के पैकेज, बस-ट्रेन-फ्लाइट के टिकट्स दे सकते हैं और इसके साथ ही पासपोर्ट का काम भी शुरु कर सकते हैं। अपनी एजेंसी में होने वाले मुनाफे में 30 से 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं, मगर इसे शुरु करने पर आपको कम से कम 1 से 3 लाख रुपये खर्च करने ही पड़ेंगे।

कंपनी एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन

ट्रेवल एजेंट का बिजनेस शुरु करने से पर आप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या प्रॉपराइटर बिजनेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी के तहत रजिस्ट्रेसन कराना होगा। अगर आप कंपनी का यूनिक ब्रांड नाम रखते हैं तो आप प्रॉपराइटरशिप का ट्रेडमार्क भी करवा सकते हैं। ट्रेवल एजेंट को जीएसटी नंबर लेना जरूरी है और इसके लिए फाइनेंस मिनिस्ट्री की सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्सरसाइज और कस्टम की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वहां पर आपको जीएसटी नंबर मिल जाएगा और ट्रेवल एजेंट सर्विस देते हैं इसपर सर्विस टैक्स लगता है। अब सर्विस टैक्स जीएसटी के दायरे में आया तो उन्हें रजिस्ट्रेशन लेना तो जरूरी होगा।

इस तरह लें IRCTC का Authorized Agency

IRCTC का Authorized Agency लेने के लिए आपको IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। यहां पर आपको 10 हजार रुपये चार्ज देना होगा और 100 रुपये का स्टंप पेपल भी लगता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा होने के बाद आपको सभी डॉक्यूमेंट्स देने होंगे जिसमें पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, मोबाइल नंबर, ईमेल-आईडी, दो फोटोज और रजिस्ट्रेशन फॉर्म। IRCTC का Authorized Agency लेने पर आपको अधिकतम रेलवे टिकट बुकिंग, हवाई टिकट बुकिंग, बस टिकट बुकिंग, कैब या टैक्सी बुकिंग, टूर या छुट्टियों का पैकेज, होटल बुकिंग, डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर, मोबाइल या डीटीएच रिचार्ज, आईआरसीटीसी द्वारा संचालित रेल टूर पैकेज जैसी सुविधा मिलेगी।

इस तरह बढ़ाएं अपना ट्रेवल का बिजनेस

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बाद उसका सबसे बड़ा चैलेंज मार्केटिंग होता है। मार्केट में बिज़नेस को आगे कैसे बढ़ना है, इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

  1. एजेंसी द्वारा दी जाने वाली सर्विस और टूर पैकेज पर जो भी आपको डिस्काउंट देना है उसपर आपको हाईलाइट करना होगा। जिससे ग्राहक का ध्यान सबसे ज्यादाा उसपर पड़े।
  2.  सोशल मीडिया पर ज़्यादा से ज़्यादा आपको प्रचार करना चाहिए। इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर व्यस्त रहना चाहिए।
  3.  समय समय पर आपको अपने ग्राहकों को ऑफर देते रहना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका ग्राहक आपकी एजेंसी के साथ जुड़ा रहेगा।
  4. B2B को बढ़ावा दे, B2B का मतलब होता है Business to Business यानी आप अपने से छोटे एजेंसी वाले से और एजेंट से ज़्यादा से ज़्यादा पैकेज सेल करवाकर कंपनी का मुनाफा करवा सकते हैं।
  5. अपने ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार करेंगे, जितने भी नए ग्राहक आए उनका नंबर रखे रहें और समय समय पर उन्हें अपनी एजेंसी के बारे में बताते रहें या फिर इसको लेकर मैसेज करते रहें।
  6. आपको अपनी वेबसाइट अच्छी रखनी चाहिए और जिन पर्यटक स्थलों का पैकेज आप सेल कर रहे हैं तो उनका फोटो का कलेक्शन भी अच्छा ही रखें।
Facebook Comments