इंटरनेट के इस दौर में हर कोई सफल, फेमस और पैसा कमाना चाहता है। इसके लिए कई तरह के प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध हैं लेकिन आपको अच्छा लिखना आता है तो आप ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमा सकते हैं और अगर लिखने के साथ वीडियो भी बना सकते हैं तो Vlogging के साथ भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। Blogging और Vlogging सुनने में एक जैसा लगता है और इसका काम भी एक जैसा ही है लेकिन इसमें कुछ चीजों का अंतर है। आज हम आपको यही बताएंगे कि Vlog Kya Hota Hai और Vlogging Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं?

क्या होता है व्लॉग? What is Vlog?

जो कुछ भी हम लिखकर इंटरनेट पर शेयर कर सकते हैं जैसे अपनी नॉलेज, किसी चीज के बारे में अपना रिव्यू, एक्सपीरिएंस या कोई खास स्टोरी तो इसे ब्लॉगिंग कहते हैं। अगर आप उस ब्लॉग का वीडियो बनाकर YouTube पर शेयर करते हैं तो उसे Vlogging कहते हैं जिसका फुल फॉर्म वीडियो ब्लॉगिंग होता है। अब आपको थोड़ा बहुत तो समझ आ ही गया होगा कि वीडियो ब्लॉगिंग का मतलब क्या है और आप अपनी चीजों को लिखकर वीडियो बनाकर अपने सोशल लिंक्स पर शेयर करते हैं तो इसकी पॉपुलैरिटी बढ़ती है। आपके व्यूज और सब्सक्राइबर्स बढ़ते हैं तो आपको लोकप्रियता के साथ ही पैसे भी कमाने का मौका मिल जाता है। अगर आप व्लॉगिंग शुरु करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कई सारे यूट्यूबर्स के वीडियो देखने जरूरी हैं क्योंकि यहां से आप सीख सकते हैं कि किस तरह आपको काम करना है।

कैसे कमाते हैं व्लॉगिंग से पैसे? Vlogging Se Paise Kaise Kamaye

vlogging se paise paise kamaye

जिस तरीके से आप ब्लॉगिंग पर पैसे कमाते हैं ठीक उसी तरह आप व्लॉगिंग से भी पैसे कमा सकते हैं। मगर व्लॉगिंग से पैसे आप सिर्फ यूट्यूब से ही कमा सकते हैं क्योंकि व्लॉगिंग के लिए यही प्लेटफॉर्म ज्यादा पॉपुलर है जहां पर अरबों-खरबों लोग आपके वीडियो देख सकते हैं। अगर सिंपली बात करें तो व्लॉगिंग किट में हम कैमरे के सामने अपनी बातों को बोलते हैं और उसे रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर अपलोड कर देते हैं। व्लॉगिंग शुरु करने से पहले आपको इसके फायदों के बारे में जानना चाहिए। अगर आप खुद को कैमरे के आगे नहीं लाना चाहते तो भी आप व्लॉगिंग कर सकते हैं जैसे ‘क्या कैसे’ यूट्यूब चैनल के ऑनर सिर्फ अपनी वाइज़ से ही वीडियो अपलोड करते हैं। लेकिन अगर आप कैमरे के सामने आना चाहते हैं तो इससे आपको फायदा मिलता है। तो चलिए व्लॉगिंग के इन 5 फायदों के बारे में आपको बताते हैं..

  1. अनलिमिटेड पैसे कमाने के लिए आपको एक बेस्ट टॉपिक ढूंढना होगा जो किसी ने नहीं लिखा हो। अगर Vlogging के सबसे पहले फायदे के बारे में बात करें तो आपके जितने ज्यादा व्यूज होंगे उतने पैसे कमाने के साधन भी खुलेंगे। तो आपको मोटीवेट करने के लिए इतना ही काफी है कि अपने टॉपिक को सबसे अलग चुने जिसे सोचने के लिए आप समय ले सकते हैं।
  2. अगर आप कैमरे के सामने रियल नजर आते हैं तो लोग आपसे ज्यादा कनेक्ट होंगे। अपने आप को कैमरे के सामने बिल्कुल रियल रखें जिससे आपके सबस्क्राइबर्स भी लॉयलिटी के साथ आपको फॉलो करें और रेगुलर आपके वीडियो को देख सकें। आपको जितने ज्यादा लाइक्स और व्यूज मिलेंगे आपका मन और ज्यादा वीडियो बनाने का करेगा। वीडियो में ओरिजनल कंटेंट ही आपको आगे तक ले जा सकता है।
  3. अगर आपक साधारण तौर पर कैमरे के सामने खड़े होकर अपनी बातें कहते हैं तो आपको मुश्किल से 30 मिनट लगेंगे। अगर बेसिक एडिटिंग आपको आती है तो इसके लिए 30 मिनट मान लीजिए। मगर सिर्फ 1 घंटे के अंदर आपका वीडियो तैयार हो जाएगा और व्लॉगिंग का ये भी एक जबरदस्त फायदा है कि आपका वीडियो कम समय का हो लेकिन सारी जानकारी उसी में व्यूवर्स को मिल जाए।
  4. अगर आपके पर्सनल वीडियो वाले वीडियो हिट हो जाते हैं तो आपको वीडियो की सीरीज बनानी चाहिए। इसके लिए आप दूसरा चैनल भी शुरु कर सकते हैं और जब आप इस चैनल पर दूसरे चैनल के बारे में बताएंगे तो आपके सबस्क्राइबर्स भी बढ़ेंगे। अगर इसी में आप किसी दूसरे एप के बारे में बता देते हैं तो उस एप से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
  5. व्लॉगिंग में टॉपिक सर्च करने में आपका समय नष्ट नहीं होगा अगर आप एक टॉपिक सोच लें और उसी से रिलेटेड आप वीडियो बनाते जाएं। अगर किसी चीज को समझाने के लिए आप मोटीवेशनल टॉपिक चुनते हैं तो इसकी आप एक पूरी सीरीज चला सकते हैं। लोगों को आपके वीडियोज का इंतजार रहेगा और इससे यूट्यूब की नजर में आपकी व्लॉगिंग आएगी और आपकी इनकम भी बढ़ सकती है।
Facebook Comments