Wedding Planner Kaise Bane:एक दौर था जब घर के सभी सदस्य मिलकर एक शादी का सारा काम संभाल लेते थे लेकिन आज क समय में बहुत परेशानी के साथ एक शादी का काम निपटता है। इसके साथ ही शादी के बाद टैंट वाला, खाने वाला, हलवाई, लाइट, सजावट वालों का बिल पेमेंट करना सबसे बड़ा सिरदर्द होता है। शादी में आप लड़के वाले हों या लड़की वाले हों लेकिन समस्या सभी को फेस करनी पड़ती है और ऐसे में अगर आप Wedding Planner रख लें तो आपकी सभी मुश्किल आसान हो जाती हैं। अब सवाल ये है कि इस करियर में काफी कम लोग जाते हैं लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

वेडिंग प्लानर कैसे बने?[Wedding Planner Kaise Bane]

दुनिया में जितने भी बड़े राज-घराने हैं उनके यहां शादी वे खुद नहीं बल्कि वेडिंग प्लानर करता है। इसके लिए उन्हें एक साथ रकम दे दी जाती है और इसके बाद सारी टेंशन वेडिंग प्लानर के सिर होती है औऱ उन्हें एक नंबर की व्यवस्था करनी होती है। इस क्षेत्र में पैसे खूब हैं और ये आपका बेहतरीन करियर भी बना सकता है बस आपको इसे कैसे करते हैं इसकी सही जानकारी होनी चाहिए। यहां हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। वो व्यक्ति जो विवाह समारोह के हर कार्यक्रम को व्यवस्थित ढंग से करने में काम करता है उसे वेडिंग प्लानर कहते हैं और इनका काम एक नहीं कई तरह के होते हैं।

जैसे कार्यक्रम स्थल की सजावट, भोजन की व्यवस्था, कार्यक्रम में लाइट की व्यवस्था, अतिथियों के बैठने, खाने और सोने की व्यवस्था, कार्यक्रम को मनोरंजन से भरने के लिए संगीत और डांस की व्यवस्था के सभी कामों को व्यस्थित और समय पर पूरा करने की जिम्मेदारी लेता है। वेडिंग प्लानर अपने सभी कामों को करने के लिए एक टीम की जरूरत होती है और इसके लिए आपको पहले एक टीम बनानी चाहिए। जो उसके सभी कामों को पूरा करने में उसकी सहायता कर सके और इसी टीम मैनेजमेंट के द्वारा ही एक अच्छे विवाह समारोह को सम्पन्न किया जा सकता है। एक अच्छा वेडिंग प्लानर बनने के लिए इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहिए, इसके लिए आपको 12वीं की परीक्षा पास करनी जरूरी है। इसके बाद आपको इवेंट मैनेजमेंट के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश प्राप्त करना चाहिए, अगर आपको इस क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी विषय में स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी है।

wedding planner
whittandco

वेडिंग प्लानर बनने की आगे की प्रक्रिया

एक वेडिंग प्लानर के अंदर कुछ व्यक्तिगत योग्यता जरूर होनी चाहिए। इससे वे पूरे समारोह का सही से आयोजन हो सके और इसके आपको मृदु भाषी, मिलनसार, टीम का मैनेजमेंट और उस पर नियंत्रण, जिम्मेदार, बात करने में अच्छे शब्दों का चयन और सभी कामों समय पर करने की आदत होनी चाहिए। अगर आपमें ये सारी क्वालिटी है तो आप इसके लिए आगे बढ़ सकते हैं। अगर आपने वेडिंग प्लानर में करियर बनाने के बारे में सोच ही लिया है और इसकी फीस 5 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक हो सकती है। इस डिप्लोमा को प्राप्त करने का समय 6 से 1 साल होती है औऱ ये संस्थानों पर निर्भर करता है।

इवेंट मैनेजमेंट करने के प्रमुख कोर्स

1. वेडिंग प्लानिंग और पार्टी मैनेजमेंट की समरी
2. वेडिंग थीम और कांसेप्ट
3. डेकोर और इंफ्रास्ट्रक्चर
4. फूलों एवं दूसरी वस्तुओं की साज-सजा, साउंड और लाइट
5. फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी
6. वेडिंग वेंडर्स और कॉन्ट्रैक्ट
7. मनोंरंजन, डेस्टिनेशन वेडिंग्स
8. वेडिंग बजट और एस्टीमेशन

भारत में स्थित इवेंट मैनेजमेंट के संस्थान

1. इवेंट मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट, मुंबई
2. शाखा- पुणे, कोच्ची, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोइम्बटूर
3. एमिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली
4. इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई
5. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली

इस तरह से आप वेडिंग प्लानर बनकर अपने करियर को बना सकते हैं और इसके साथ ही आपको इससे काफी पैसे कमाने का मौका भी मिल सकता है। वैसे तो बहुत कम लोग इस करियर को चुनते हैं लेकिन आज के समय में हर कोई इसमें हाथ आजमाना चाहता है और अगर आप इस कोर्स को करने के बाद इस क्षेत्र में हाथ आजमाएंगे तो आप ऐसे में खूब नेम और फेम कमा सकते हैं।

Facebook Comments