शाहरुख खान और संजय दत्त जैसे बॉलीवुड के जाने-माने कलाकारों को तो दर्शकों ने हीरो की तौर पर देखा ही है, लेकिन जब इन्हीं हीरो ने विलेन का भी रोल किया है तो इसकी वजह से भी उन्होंने बड़ी सुर्खियां बटोरी हैं। नकारात्मक भूमिका बड़े पर्दे पर निभाने के दौरान इन्होंने न केवल अपने अभिनय, बल्कि साथ में अपने लुक्स के साथ भी कई प्रयोग किए हैं। उदाहरण के लिए शाहरुख खान ने डर में एक अलग ही तरह का अभिनय किया। उसी तरीके से संजय दत्त का कांचा चीना वाला रोल और रणवीर सिंह का खिलजी वाला अभिनय बॉलीवुड में छा गया था। यहां हम आपको ऐसे ही पांच अभिनेताओं के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने केवल हीरो का ही नहीं, बल्कि विलेन का भी रोल करके खूब नाम कमाया।

शाहरुख खान [Shahrukh Khan]

Bollywood Hero Played Negative Role
India Tv News

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम बॉलीवुड के बादशाह के नाम से मशहूर शाहरुख खान का आता है। वर्ष 1993 में दीवाना फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाले शाहरुख खान ने डर, बाजीगर और अंजाम जैसी कई फिल्मों में विलेन की भूमिका निभाई है। विशेषकर फिल्म डर में उनके विलेन के किरदार को देखकर लोगों में खौफ पैदा हो गया था। इसकी वजह से भी उन्हें विशेष पहचान मिल पाई थी और बॉलीवुड में अपने नाम का सिक्का जमाने में वे कामयाब हो गए थे। साथ ही फिल्म बाजीगर में उनके नकारात्मक किरदार को खूब सराहा गया था।

संजय दत्त [Sanjay Dutt]

Bollywood Hero Negative Role
Youtube

संजय दत्त ने भी हीरो के अलावा कई फिल्मों में विलेन की भूमिका निभाई है। वर्ष 1993 में आई फिल्म खलनायक में उनका किरदार आज भी लोगों के जेहन में बसा है। इसके अलावा संजय दत्त ने फिल्म वास्तव, जंग एवं मुसाफिर में भी विलेन की भूमिका कमाल तरीके से निभाई थी। साथ ही फिल्म अग्निपथ में उनके किरदार कांचा चीना को भी खूब पसंद किया गया था।

सैफ अली खान [Saif Ali Khan]

Best Negative Role In Bollywood Movie
India

सैफ अली खान भी इस मामले में पीछे नहीं रहे हैं। उन्होंने भी कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभा कर खूब सुर्खियां बटोरी हैं। वर्ष 2006 में आई फिल्म ओमकारा में सैफ अली खान के नकारात्मक रोल को कभी भुलाया नहीं जा सकता, जिसमें लंगड़ा त्यागी बनकर उन्होंने दर्शकों को हैरत में डाल दिया था। यह उनका कभी न भुलाने वाला रोल था। साथ ही वर्ष 2017 में आई फिल्म रंगून में भी उनके विलेन के रोल को खूब सराहा गया था।

रणवीर सिंह [Ranveer Singh]

Bollywood Negative Role Actor
Indianexpress

वर्तमान में बॉलीवुड के सबसे बड़े नामों में से एक रणवीर सिंह ने जब फिल्म पद्मावत में अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभाया तो इसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। न केवल अपने लुक्स, बल्कि अभिनय से भी रणवीर सिंह ने दर्शकों को खासा प्रभावित किया। भले ही शुरुआत में फिल्म का विरोध हुआ, लेकिन रिलीज होने के बाद फिल्म ने जबरदस्त कामयाबी हासिल की। रणवीर सिंह के फिल्मी करियर में भी यह फिल्म मील का पत्थर साबित हुई थी।

अक्षय कुमार [Akshay Kumar]

Bollywood Hero Played Negative Role
Financialexpress

बॉलीवुड की फिल्मों में जब हीरो के विलेन की भूमिका निभाने की बात होती है तो इनमें अक्षय कुमार भी पीछे नहीं हैं। फिल्म अजनबी के साथ ब्लू और खिलाड़ी 420 में भी उन्हें विलेन का किरदार निभाते हुए देखा जा चुका है। इसके अलावा वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई 2 में उनकी विलन के रूप में बड़ी सराहना हुई थी। खासकर फिल्म 2.0, जो हाल ही में रिलीज हुई थी, इस फिल्म में विलेन के किरदार में उनके लुक्स के साथ उनके अभिनय की दर्शकों ने खूब प्रशंसा की थी। इस फिल्म में उन्हें पक्षी राजन का किरदार निभाते हुए देखा गया था। उनके खतरनाक लुक ने तो दर्शकों में खौफ भी पैदा कर दिया था।

Facebook Comments