Jaya Bachchan and Amitabh Bachchan Love Story: बॉलीवुड में कई ऐसी जोड़ियां हैं, जिनके प्यार की मिसाल दी जाती है। इन्हीं में से एक जोड़ी सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी जया बच्चन की भी है। जंजीर नामक सुपरहिट फिल्म में जया बच्चन और अमिताभ बच्चन ने काम किया था। बताया जाता है कि इसी फिल्म में इन दोनों के बीच के प्यार की कहानी शुरू हो गई थी।

लंदन जाने की योजना

जंजीर बहुत ही कामयाब रही थी। इसकी कामयाबी का जश्न मनाने के लिए अमिताभ बच्चन के दोस्तों ने लंदन जाने की योजना बना ली थी। जो लोग लंदन जा रहे थे, उसमें जया बच्चन भी एक थीं। लंदन जाने की अनुमति लेने के लिए अमिताभ बच्चन अपने पिता हरिवंश राय बच्चन के पास पहुंचे थे। बताया जाता है कि उनके पिता ने उनसे सवाल किया था कि कौन-कौन उनके साथ लंदन जा रहा है? इस पर अमिताभ ने उसकी सूची अपने पिता को सौंप दी थी।

पिता की शर्त (Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan Love Story)

अमिताभ के पिता जब लिस्ट देख रहे थे तो इसमें उन्हें जया का नाम भी दिख गया। इस पर उन्होंने अमिताभ से सवाल किया कि जया भी क्या उन लोगों के साथ लंदन जा रही है? इस पर अमिताभ बच्चन ने हां में जवाब दिया। तब उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने अमिताभ के सामने यह शर्त रख दी कि यदि जया भी उनके साथ लंदन जा रही है तो पहले दोनों को शादी करनी पड़ेगी। अमिताभ ने भी तब ओके कह दिया था।

तब किराए का था मकान

अपनी शादी के वक्त को याद करते हुए एक बार अमिताभ बच्चन ने बताया था कि जिस वक्त उनकी शादी जया बच्चन के साथ तय कर दी गई थी, उस वक्त वे जीवीपीडी सोसाइटी के सात नंबर रोड में स्थित एक किराए के मकान में रह रहे थे। इस मकान का नाम मंगल था। अमिताभ के अनुसार शादी एकदम साधारण ढंग से हुई थी, क्योंकि लंदन जाने की जल्दी थी। अमिताभ ने बताया था कि उनकी इस शादी में केवल दो ही परिवारों की मौजूदगी रही थी। शादी होने के ठीक बाद दोनों लंदन के लिए रवाना हो गए थे। उस वक्त लंदन जाने का उनके लिए यह पहला अवसर तो था ही साथ ही जया बच्चन भी पहली ही बार लंदन गई थीं।

शादी की रात की टिकट

पिता ने जब अमिताभ बच्चन को कह दिया था कि शादी करने के बाद ही वे लंदन जा सकेंगे तो इसके तुरंत बाद दोनों ही परिवारों और पंडित को इसकी जानकारी दे दी गई थी। अगले ही दिन इन दोनों की शादी जल्दबाजी में कर दी गई, क्योंकि जिस दिन इनकी शादी हो रही थी, उसी दिन रात में इन दोनों के लंदन जाने के लिए फ्लाइट की टिकट भी बुक थी।

गाड़ी ही बनी घोड़ी

अमिताभ के अनुसार मालाबार हिल्स में उन्होंने शादी की थी  ऐसा इसलिए कि जया बच्चन की सहेलियां उसके आसपास रहती थीं। उनके मुताबिक अपनी शादी में उन्होंने एक परंपरागत भारतीय पोशाक पहनी थी और खुद से गाड़ी चला कर वहां के लिए निकले थे। जैसे ही अमिताभ के ड्राइवर ने यह देखा तो उन्होंने अमिताभ को खींच लिया था और उन्हें कहा था कि शादी की जगह तक वे गाड़ी चला कर ले जाएंगे। इस तरह से अमिताभ बच्चन अपनी शादी में घोड़ी नहीं चढ़े थे। उन्होंने अपनी गाड़ी को ही घोड़ी बना लिया था।

बन गए मिस्टर एंड मिसेज बच्चन

साथ ही यह भी बताया जाता है कि जैसे ही मालाबार हिल्स के लिए अमिताभ बच्चन निकलने लगे थे कि तभी हल्की बारिश शुरू हो गई थी। ऐसे में पड़ोसियों ने उनके पास आकर कहा था कि बारिश का होना अच्छा शगुन है। वे अब जल्दी से शादी के स्थल तक पहुंच जाएं। इसके बाद अमिताभ बच्चन वहां पहुंचे और कुछ ही घंटों में इन दोनों की शादी हो गई। इस तरीके से दोनों मिस्टर एंड मिसेज बच्चन बन गए।

Facebook Comments