Annu Kapoor: बॉलीवुड इंडस्ट्री में अन्नू कपूर की क्या अहमियत है यह किसी से छिपी नहीं है। अन्नू कपूर हमेशा ऐसी भूमिकाएं निभाने के लिए जाने जाते हैं जो एकदम हटकर होते हैं। चाहे फिल्म हो या टीवी शो, हर जगह अन्नू कपूर ने अपनी लाजवाब एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लिया है। अन्नू कपूर की एक बड़ी खासियत यह है कि उनकी भाषा बहुत ही साफ है। यही कारण है कि अन्नू कपूर को सुनने की चाहत हर कोई रखता है।

जब नहीं थे पैसे

अन्नू कपूर आज किसी भी फिल्म में काम करते हैं तो इसके लिए उन्हें लाखों रुपए की फीस मिलती है, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब एक-एक पैसे के लिए उनका परिवार तरस जाता था। अन्नू कपूर के पिता रंगमंच में एक अभिनेता के तौर पर काम करते थे, जबकि उनकी मां एक क्लासिकल डांसर थीं। घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। ऐसे में बताया जाता है कि अन्नू कपूर को चाय भी भेजनी पड़ी थी और चूरन के नोट भी।

IAS बनने की थी चाहत (Annu Kapoor Biography)

घर की आर्थिक स्थिति इस तरह से चरमरा गई थी कि पढ़ाई भी अन्नू कपूर को आखिरकार बीच में ही छोड़ देनी पड़ी। बनना तो वे आईएएस चाहते थे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। दिल्ली चले आए और अपने पिता के साथ ही काम करने लगे। यहां नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में उन्होंने एडमिशन ले लिया। सिर्फ 23 वर्ष की उम्र में उन्होंने 70 वर्ष के व्यक्ति का किरदार निभा दिया था। उस वक्त प्रसिद्ध फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल को उनकी एक्टिंग बहुत पसंद आ गई थी। उन्होंने ठान लिया कि अपनी अगली फिल्म में वे अन्नू कपूर को लेंगे।

मिला पहला ब्रेक (Annu Kapoor First Movie)

dream girl annu kapoor
Youtube

वर्ष 1983 में श्याम बेनेगल की फिल्म मंडी रिलीज हुई थी। इसी फिल्म के साथ अन्नू कपूर ने फिल्मी दुनिया में कदम रख दिया। अन्नू कपूर को एक डॉक्टर का किरदार मिला था। भले ही उनकी भूमिका इस फिल्म में बहुत छोटी रही, पर जिस तरह से उन्होंने अभिनय करके दिखाया, उसकी वजह से उनकी ओर लोगों का ध्यान खींच आया। उनकी बेहतरीन अदाकारी को देखकर लोग उन पर फिदा हो गए। बाद में अन्नू कपूर ने ड्रीमगर्ल, चमेली की शादी, मिस्टर इंडिया, कंधार, विकी डोनर, 7 खून माफ और एलएलबी 2 जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवा लिया।

लगे रहे उतार-चढ़ाव

जिस तरीके से अन्नू कपूर के फिल्मी करियर में उन्हें कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिले थे, उसी तरह के उतार-चढ़ाव उनकी असल जिंदगी में भी आए थे। अन्नू कपूर ने शादी की थी अनुपमा से, जिनकी उम्र उनसे 13 साल कम थी। करीब 17 वर्षों तक इन्होंने एक-दूसरे का साथ निभाया, लेकिन इसके बाद अनुपमा से 1993 में अन्नू ने तलाक ले लिया था। फिर 1995 में अन्नू कपूर ने टीवी पर अंताक्षरी शो करना शुरू किया। इसी दौरान उनकी मुलाकात अरूणिता से हो गई। आगे चलकर दोनों के बीच प्यार पनप गया और फिर इन दोनों ने शादी रचा ली। इन दोनों की आराधिता नाम की एक बेटी भी है, जिसका जन्म वर्ष 2001 में हुआ था।

अनुपमा से दोबारा शादी (Annu Kapoor Marriage)

annu kapoor wife
RapidLeaks

इस दौरान ऐसी खबरें उड़ने लगी थीं कि अन्नू कपूर का किसी लड़की के साथ अफेयर चल रहा है। फिर एक दिन मालूम चला कि जिनसे उनके अफेयर चलने की बात सामने आ रही थी, वह कोई और नहीं, बल्कि उनकी पहली पत्नी अनुपमा ही थीं। बात धीरे-धीरे इस तरह आगे बढ़ने लगी थी कि खर्च के पैसे भी अन्नू कपूर ने अरुणिता को अब देने बंद कर दिए थे। अनुपमा से उनकी मुलाकात गुपचुप तरीके से होटलों में हुआ करती थी। अरूणिता को जब यह जानकारी हो गई कि अन्नू कपूर अनुपमा से मिल रहे हैं तो उन्होंने अन्नू कपूर से रिश्ता तोड़ लिया। इसके बाद वर्ष 2008 में अन्नू कपूर ने दोबारा अपनी पहली पत्नी अनुपमा से ही शादी कर ली और इस तरह से दोनों फिर से एक हो गए।

Facebook Comments