भारत में तीन चीज़े लोगों को बेहद पसंद है- खाना, सोना और हंसना। अंग्रेजी में एक कहावत है, “लाफ्टर इज़ द बेस्ट मेडिसिन” और जब ये दवा मुफ्त में मिल रही हो तो हम क्यों ना लें? हम सभी हँसना पसंद करते हैं। भारत में स्टैंड-अप कॉमेडी की बढ़ती लोकप्रियता के साथ कुछ नाम उभर के आये है जिन्होंने लोगों को बहुत हंसाया है। प्रत्येक भारतीय कॉमेडियन के पास अपना एक अलग अंदाज़ है लोगों को हंसाने का और उनके दिलो में अपनी जगह बनाने का।

हम आपको कुछ ऐसे ही स्टैंड-अप कॉमेडियन के बारे बताने जा रहे है जिन्होंने अपनी कॉमेडी से भारत की जनता को बहुत हंसाया है।

10 भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडियन, जो आपको हँसी से लोटपोट कर देंगे (Best Indian Stand Up Comedians)

1. ज़ाकिर खान (Zakir Khan)

ज़ाकिर खान भारत के सबसे “सख्त लोंडे” हैं, और देश में सबसे लोकप्रिय कॉमेडियन में से एक के रूप में जाने जाते हैं। ज़ाकिर खान को दर्शकों के साथ उनके भावनात्मक संबंध और उनकी बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग के लिए जाना जाता है। उनका मानना है कि कॉमेडी केवल चुटकुलों के बारे में नहीं है, बल्कि एक मज़ाकिया आदमी के द्वारा कही जाने वाली बातो के बारे में है, और अगर आपने इनकी कोई वीडियो देखी होगी तो आप इस बात का मतलब समझ पाएंगे।

2. केन्नी सेबेस्टियन (Kenny Sebastian)

केनी सेबस्टियन एक मल्टी-टैलेंटेड व्यक्ति है जो एक स्टैंडअप कॉमेडियन, एक संगीतकार और एक साइड फिल्म निर्माता के रूप में काम करते है, इन्होने 12 शॉर्ट फिल्मों, दो मोशन फिल्मों और एक कॉमेडी धारावाहिक के निर्माण में भी सहायता की है। यह उन भारतीय कॉमेडियन में से एक हैं जो कॉमेडी करते समय अपने संगीत से भी लोगों का मन बहलाते है।

3. निशांत तंवर (Nishant Tanwar)

निशांत तंवर, दिल्ली के “महाकूल” लड़के होने के साथ-साथ “हल्का-हल्का स्वैग” भी रखते है। यह 14 देशों में प्रदर्शन कर चुके है। इनकी कॉमेडी मजेदार कहानियों और जीवन के अनुभवों से बाहर नहीं होती, क्योंकि यह हमारे आसपास होने वाली अजीब चीजों पर चर्चा करते है। इनका कहानी सुनाने का एक अलग ही अंदाज़ है और इनकी कॉमेडी का आनंद लगभग सभी उम्र के लोग ले सकते है।

4. बिस्वा कल्याण रथ (Biswa Kalyan Rath)

बिस्वा की रोज़मर्रा के बारे में किये जाने वाली कॉमेडी आपको हंसा-हंसा कर लोट-पोट करने का दम रखती हैं। इनकी कॉमेडी को देश का लगभग हर व्यक्ति प्यार करता है। उनकी प्रसिद्धि में वृद्धि मूवी रिव्यू के साथ हुई, जिसमें भारत के एक अन्य महान कलाकार कनन गिल ने भी अभिनय किया था।

5. परविंदर सिंह (Parvinder Singh)

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज 2017 (The Great Indian Laughter Challenge 2017) के फाइनलिस्ट में से एक परविंदर सिंह ने अपनी पूरी बुद्धि और हास्य के साथ सफलता का मार्ग खोजा। परविंदर कॉमेडियन के साथ साथ इंजीनियर भी हैं – जो अपने प्रदर्शन से लोगों को बहुत ही आसानी से हँसा सकते हैं। इन्हें “अमृतसर का गबरू” भी कहा जाता है।

6. जीवेषु अहलूवालिया (Jeeveshu Ahluwalia)

“कॉमेडी सर्किट” में जीवेषु को मोटे लोगों की दुनिया का सलमान खान कहा जाता है। इनके चुटकुले इनके मनोरंजक जीवन और इनकी अति-आशावादी माँ जो इनकी फिर से शादी करवाने पर तुली हुई है, से प्रेरित होते है। इनके चुटीले चुटकुलों वाले स्टैंड-अप प्रदर्शन निश्चित रूप से आपको लुभाने में कामयाब रहेंगे।

7. संदीप शर्मा (Sundeep Sharma)

संदीप शर्मा को बरेली का वास्को डिगामा कहा जाता है। यह स्टैंड-उप कॉमेडियन होने के साथ ही साथ एक अभिनेता, टेलीविजन स्क्रिप्ट लेखक, रेडियो निर्माता, और वॉइस-ओवर-आर्टिस्ट भी है। इन्होने दिल्ली की सड़कों पर बसों के इंतजार से लेकर मीरा रोड के थियेटर में इन्सेप्शन देखने तक के अपने जीवन के हर अनुभव का मिश्रण कॉमेडी के रूप में पेश किया।

8. वीर दास (Vir Das)

हमे लगता है, वीर दास को किसी परिचय कि आवश्यकता नहीं है। इनको केवल मुंबई में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में सर्वश्रेष्ठ स्टैंडअप कॉमेडियन में से माना जाता है। इनके शो ‘हिस्ट्री ऑफ़ इंडिया’ और ‘बैटल ऑफ़ दा सेक्सस’ ने भारतीयों के हास्य के तरीके को बदल दिया।

9. कनन गिल (Kanan Gill)

कनन गिल एक अद्भुत स्टैंड-उप कॉमेडियन के साथ ही साथ “प्रीटेंटियस मूवी रिव्यू” का हिस्सा भी है। मुंबई के इस कॉमेडियन ने दुनिया भर में 1000 से अधिक शो किए हैं और उनका कॉमेडी शो “कीप इट रियल”, समीक्षकों द्वारा बहुत सराहा गया। 2017 में आयी फिल्म “नूर” में इन्होने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया।

10. मनीष के त्यागी / नौटी कमांडर (Manish K Tyagi / Knotty Commander)

शिक्षा और पेशे से एक इंजीनियर, मनीष ने 23 साल तक भारतीय नौसेना में सेवा की और 2012 में एक कमांडर रूप में अपनी नौकरी छोड़ी थी। अकेलेपन से मजबूर होकर इन्होंने कॉमेडी का सहारा लिया और कॉमेडी के क्षेत्र में आने का मन बनाया और तब से इन्होंने 200 से अधिक शो में प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़े: सनी देओल के 20 बेहतरीन डायलॉग (Sunny Deol Dialogues)

Facebook Comments