भई जिंदगी जीनी है तो हंसते हंसाते जिओ और देश को जीने का ये सलीका सिखाने वाले इकलौते शख्स हैं कपिल शर्मा। कभी राजेश अरोड़ा बनकर तो कभी इंस्पेक्ट शमशेर के किरदार में खुद को ढालकर हंसने पर मजबूर कर देते हैं कपिल शर्मा। अब इन्हे क्या कहें…स्टैंडअप कॉमेडियन, एक्टर, होस्ट, गायक और भी ना जाने क्या-क्या खूबियां हैं इनमें तभी तो आज हर दिल में बसते हैं, हर किसी की दुआ में शामिल भी होते हैं। ये कपिल शर्मा की मेहनत ही तो है कि आज वो फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी लिस्‍ट में टॉप 100 में शामिल हो चुके हैं।

Kapil Sharma Biography in Hindi

लेकिन फर्श से लेकर अर्श तक का सफर कोई आसान नहीं था। अपनी काबिलियत, अपने जुनून, अपने मेहनत के बल पर ही तो ये मुकाम हुआ है हासिल। आज उनके पास बंगला है, गाड़ी है दौलत है, शोहरत है वो सब कुछ है जो एक इंसान को अच्छे से ज़िंदगी जीने के लिए ज़रूरी होता है लेकिन कपिल शर्मा की इस चकाचौंध से भरी दुनिया के पीछे भी एक दुनिया है….जिसे उन्होने महसूस किया, जिया और झेला भी…कई उतार-चढ़ाव देखे..और फिर तप कर बने सोना।

शुरूआती दौर(Kapil Sharma)

अमृतसर में जन्मे कपिल शर्मा एक सामान्य सी जिंदगी जीते थे। पिता हेड कॉन्स्टेबल थे और मां गृहणी। पिता को कैंसर था लिहाज़ा साल 2004 में उनकी मौत हो गई। इस सदमे से कपिल पूरी तरह से टूट गए थे लेकिन वो कहते हैं ना वक्त सबसे बड़ा मरहम है…और वक्त ने अपना काम कर दिया। कपिल शर्मा ने खुद को संभाला और चूंकि उन्हे हंसने-हंसाने का शौक था इसलिए कपिल ने MH 1 चैनल पर आने वाले कॉमेडी शो ‘हंसदे हंसादे रओ’ में हिस्सा लिया और यही से की अपने करियर की शुरूआत। लेकिन इससे उनकी पहचान केवल पंजाब तक ही सीमित थी, पंजाब से बाहर उन्हे कोई नहीं जानता था। फिर जिंदगी ने बाज़ी पलटी और उन्हें अपना पहला बड़ा ब्रेक मिला ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के रूप में। जिसमें ना केवल उन्होने हिस्सा लिया बल्कि वो इस शो के विजयी भी रहे। ये साल 2007 की बात थी। इस शो से कपिल शर्मा को इनाम में दौलत तो मिली ही लेकिन इन्हे पहचान दिलाई सोनी टीवी पर शुरू हुए शो कॉमेडी सर्कस ने। 

कॉमेडी सर्कस ने दिलाई पहचान

कॉमेडी सर्कस ने तो कपिल शर्मा की जिंदगी पूरी तरह से बदल दी। ये शो लंबे वक्त तक चला। 

Comedy circus ke Superstar(2010)

Comedy Circus Ka Jadoo(2010)

Jubilee Comedy Circus(2010-11)

Comedy Circus Ke Taansen(2011)

Comedy Circus Ka Naya Daur(2011)

Kahani Comedy Circus Ki(2011-12)

कॉमेडी सर्कस के ये वो तमाम सीज़न रहे जिनमें विनर कपिल शर्मा ही थे और यही वो दौर था जब कपिल  घर-घर में पहचाने जाने लगे थे। कपिल की कॉमेडी टाइमिंग, इनकी हाज़िरजवाबी के लोग कायल थे। लोग इन्हे पसंद करने लगे थे। कॉमेडी सर्कस के बाद कपिल शर्मा ने डांस रिएलिटी शो झलक दिखलाजा के सीज़न 6 को होस्ट किया। इस वक्त तक कपिल शर्मा को पहचान तो मिल चुकी है लेकिन उन्हे स्टारडम मिला कॉमेडी नाइट विद कपिल से।  

कॉमेडी नाइट विद कपिल से मिला स्टारडम

2013-14 का साल कपिल शर्मा के लिए काफी खास रहा। यही वो साल था जब कपिल शर्मा प्रसिद्धि के चरम पर रहे। 2013 में झलक दिखला जा के बाद कपिल शर्मा ने अपने प्रोडक्शन बैनर के9 प्रोडक्शन में ‘कॉमेडी नाइट विद कपिल’ शो की शुरूआत की जो बहुत बड़ा हिट साबित रहा। इसके बाद वो सोनी टीवी पर ‘द कपिल शर्मा शो’ लेकर आए जो भी काफी हिट रहा लेकिन वो कहते हैं ना कि ज्यादा चकाचौंध भी इंसान को अंधा बना देती है। इस शो के दौरान ही एक ऐसा वक्त भी आया जब कपिल को अपनी खराब आदतों और खराब व्यवहार के चलते आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। आलम ये था ‘द कपिल शर्मा शो’ कुछ समय के लिए बंद हो गया। लेकिन ये फैंस का प्यार ही तो था कि हर तकलीफ, बीमारी और तनाव के अंधेरे से निकलकर कपिल शर्मा फिर चमके। और अब फिर से वो द कपिल शर्मा शो के ज़रिए लोगों की जिंदगी में हंसी के ठहाकों से रंग भर रहे हैं।

फिल्मी करियर (Kapil Sharma Movies)

कपिल शर्मा ने इस दौरान फिल्में भी की। उनकी पहली फिल्म थी ‘किस-किस को प्यार करूं’ जो बॉक्स ऑफिस की खिड़की पर तो इतनी नहीं चली लेकिन कपिल की एक्टिंग को सभी ने पसंद किया। इसके बाद इनकी फिल्म ‘फिरंगी’ भी आई।

शादी (Kapil Sharma Wedding)

kapilsharma
Economic Times

बीते साल यानि कि 12 दिसंबर, 2018 को ही कपिल शर्मा ने अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड गिन्नी चतरथ के साथ जालंधर में पूरे धूमधाम से शादी कर ली है।

Facebook Comments