समय बहुत तेजी से बदल रहा है. समय के साथ लोगों की सोच और पसंद-नापसंद भी बदल रही है. पहले के वक्त में जिस भी व्यक्ति को किसी शख्सियत के बारे में जानकारी लेनी होती थी तो वे लोग किताबें पढ़ कर ज्ञान प्राप्त करते थे, लेकिन अब किताबों की जगह फिल्मों ने ले ली है, जिसे हम बायोपिक्स कहते हैं. हर देश की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री सबसे ज्यादा ताकतवर होती है. ये अपने फिल्मों की सहायता से किसी भी विषय को सच दिखा सकते हैं तो किसी विषय को झूठ. लोग बहुत जल्दी इस इंडस्ट्री से इन्फ्लुएंस हो जाते हैं. लेकिन बायोपिक्स की लिस्ट में आने वाली फिल्में लोगों को अपनी ओर आकर्षित भी करती हैं और साथ ही साथ जीवन में कुछ कर दिखाने की सीख भी देती है. लेकिन बशर्ते कि इन फिल्में की कहानी किसी प्रेरणादायक इंसान की हो. बॉलीवुड इंडस्ट्री में बायोपिक्स का दौर नया नहीं है, बल्कि पहले भी कई निर्माताओं ने इस विषय पर सफल फिल्में बनाई हैं.

पहले भी हुई हैं हिट

भारत मे किसी सफल व्यक्ति के जीवन पर मूवी बनना नया नहीं है. इससे पहले भारत के महान लोगों की जीवन गाथा को कई बार बड़े पर्दे पर उतारा गया है. चाहे वह भगत सिंह जी का जीवन हो या महात्मा गांधी जी के संघर्ष की कहानी, इन फिल्मों को लोगों से बेहद प्यार मिलता है. पिछले कुछ सालों से बायोपिक्स फिल्में खेल से जुड़े खिलाड़ियों के जीवन पर आधारित रही हैं. जैसे कि ‘महेंद्र सिंह धोनी, मिल्खा सिंह, मेरी कॉम और हॉकी प्लेयर संदीप सिंह की कहानी.

2020 होगा इन बायोपिक्स के नाम

साल 2020 में भी बॉलीवुड कई बायोपिक मूवीज लेकर आने वाला है, जो दर्शकों को थिएटर की लाइन में लगने पर मजबूर कर देगी. नीचे दी गयी लिस्ट में उन बायोपिक्स का जिक्र किया गया है, जो इस साल धमाका मचा सकती हैं.  

ताण्हाजी (Tanhaji)

biopics releasing 2020

ताण्हाजी फ़िल्म 10 जनवरी 2020 को आपके नजदीक के थिएटर में लग जाएगी. इसी मूवी के साथ ही अजय देवगन अपने फिल्मों के शतक को भी पूरा कर लेंगे. ताण्हाजी मूवी में अजय देवगन मराठा वीर ताण्हाजी का रोल अदा कर रहे हैं. ताण्हाजी एक योद्धा और छत्रपति शिवाजी महाराज के साम्राज्य के संस्थापक थे. इस फ़िल्म में अजय देवगन अपनी रियल लाइफ पत्नी काजोल के साथ नजर आएंगे और साथ ही दर्शकों को सैफ अली खान की भी अदाकारी देखने को मिलेगी.

छपाक (Chhapaak)

biopics releasing 2020

इस मूवी का ट्रेलर जैसे ही लोगों ने देखा तब से वे दीपिका पादुकोण से काफी प्रभावित हो गए. दीपिका पादुकोण के अभिनय में कितनी ताकत है ये दर्शक मात्र 2:20 सेकंड के ट्रेलर में जान जाते हैं. इस मूवी में एक एसिड अटैक पीड़िता की आपबीती बताई गई है, जो आपको 10 जनवरी 2020 को सिनेमाघरों में देखने को मिलेगी. इस फ़िल्म में दीपिका पादुकोण के अलावा विक्रांत मेस्सी भी देखने को मिलेंगे.

कारगिल गर्ल (Gunjan Saxena – The Kargil Girl)

biopics releasing 2020

यह फ़िल्म बॉलीवुड की नई नवेली एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक हो सकती है. यह फ़िल्म गुंजन सक्सेना के ऊपर आधारित होगी. गुंजन सक्सेना भारतीय वायु सेना में पहली महिला पायलट थी जो युद्ध मे शामिल हुई. फिल्म का नाम ‘कारगिल गर्ल’ रखा गया है.

83

biopics releasing 2020

यह फ़िल्म तमाम क्रिकेट प्रेमियों के लिए खास होगी. इस मल्टी स्टारर मूवी को संभालने का काम रणवीर सिंह कर रहे हैं, जो इस फ़िल्म में आपको कपिल देव के रूप में भारत को विश्व कप जिताते हुए दिखेंगे. इस फ़िल्म में भारतीय क्रिकेट टीम के पहले वर्ल्ड कप जीत की शुरुआत से लेकर फाइनल तक के सफर को फोकस में लिया जाएगा. फ़िल्म में कपिल देव की पत्नी का किरदार खुद रणवीर सिंह की रियल लाइफ पत्नी दीपिका पादुकोण निभा रही हैं.

Facebook Comments