Amitabh Bachchan: जंजीर अमिताभ बच्चन के करियर की वह फिल्म रही है, जिसने उनके डूबते हुए करियर को बचा लिया था। इस फिल्म को रिलीज हुए 47 वर्ष हो गए हैं। अमिताभ बच्चन को इस फिल्म ने रातों-रात फिल्म इंडस्ट्री में सुपर स्टार का दर्जा दिलवा दिया था। अमिताभ बच्चन की 4 वर्षों से लगातार फिल्में फ्लॉप हो रही थीं। संघर्ष करते-करते वे बेहद थक चुके थे। उन्होंने इससे पहले लगभग 12 फिल्मों में काम किया था, मगर इनमें से केवल बॉम्बे टू गोवा और आनंद ही चल पाई थी। शुरुआत में जंजीर भी उतनी सफल नहीं रही थी, जिसके कारण अमिताभ बच्चन को बुखार आ गया था।

पहले इन्हें ऑफर हुई थी फ़िल्म

फिल्म जंजीर धर्मेंद्र, देव आनंद और राजकुमार को अमिताभ बच्चन से पहले ऑफर की गई थी, मगर फिल्म के प्रोड्यूसर डायरेक्टर प्रकाश मेहरा तीनों में से किसी के साथ भी इस फिल्म को फ्लोर पर ला पाने में कामयाब नहीं हो सके। प्रकाश मेहरा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि लीड रोल के लिए इस फिल्म में धर्मेंद्र तैयार हो गए थे। प्रोड्यूस भी वे इस फिल्म को करना चाहते थे। इसलिए उनकी ओर से धर्मेंद्र और मुमताज को शीर्ष भूमिका में लेकर फिल्म की घोषणा भी कर दी गई थी। प्रकाश मेहरा ने कहा था कि धर्मेंद्र ने एक दिन उनसे कहा था कि अपने भाई की फिल्म वे शुरू करना चाहते हैं। उसकी शूटिंग आधी पहुंचने के बाद ही जंजीर की शुरुआत वे कर पाएंगे, मगर मेहरा वक्त देने को तैयार नहीं हुए।

इन दोनों से भी नहीं बनी बात

Amitabh Bachchan Zanjeer
Source – Twitter/AmitabhBachchan

जब प्रकाश मेहरा देव आनंद के पास गए तो कहानी तो उन्हें पसंद आई, पर उन्होंने फिल्म में 3-4 और गाने डालने के लिए कहा। मेहरा के तैयार नहीं होने पर देव आनंद ने फिल्म करने से मना कर दिया। फिर प्रकाश मेहरा राजकुमार के पास पहुंचे थे। चेन्नई में मुमताज के साथ एक फिल्म पर राजकुमार काम कर रहे थे। फ़िल्म तो उन्हें इतनी पसंद आ गई थी कि अगले दिन से ही शूटिंग करने के लिए वे तैयार थे, लेकिन फिल्म की शूटिंग वे चाहते थे कि दक्षिण भारत में हो, ताकि चेन्नई में अपनी उस फिल्म की शूटिंग भी वे करते रहें। मेहरा इसके लिए भी तैयार नहीं हुए।

यह भी पढ़े

प्राण ने दिया सुझाव

तीन लोगों के जंजीर को ठुकराने के बाद अमिताभ बच्चन को फिल्म में लेने की सलाह प्रकाश मेहरा को प्राण ने दी थी। मुंबई टू गोवा में अमिताभ को देखने के बाद प्राण ने प्रकाश मेहरा के मुताबिक उनसे कहा था कि उन्हें लगता है कि वे भविष्य के सितारे हैं। प्रकाश मेहरा ने कहा था कि अमिताभ के उस फिल्म में फाइट सीन से वे खुद बड़े प्रभावित थे। फिल्म में अमिताभ को लेने पर प्रकाश मेहरा को बहुत से लोगों ने खरी-खोटी सुनाई थी। अमिताभ ने प्रकाश मेहरा से कह दिया था कि जंजीर यदि फ्लॉप हुई तो वे अपने घर इलाहाबाद चले जाएंगे। मेहरा के मुताबिक जंजीर की खराब शुरुआत पर अमिताभ बच्चन को बुखार तक आ गया था, मगर बाद में फिल्म ने रफ्तार पकड़ ली।

Facebook Comments