बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) इन दिनों कौन बनेगा करोड़पति 12 को लेकर ख़ासा व्यस्त हैं। वो एक बार फिर से इस सीजन को भी अपनी पूरी एनर्जी और विश्वास के साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं। बीते दिनों KBC के एक एपिसोड में हॉट सीट पर बैठी थीं जोधपुर की कोमल। उन्होनें ना केवल बारह लाख पचास हज़ार जीते बल्कि गेम भी काफी अच्छी तरह से खेला। इसी दौरान उनसे क्विट इंडिया मूवमेंट से जुड़ा एक सवाल पूछा गया। इसी बीच बिग बी ने अपने नाम से जुड़ा किस्सा भी बताया, आइये जाने अमिताभ से पहले क्या रखा गया था उनका नाम।

जन्म से पहले माँ के साथ शामिल हुए थे इस आंदोलन में

Amitabh Bachchan shared incident about his name
Image Source – Patrika

बता दें कि, KBC के दौरान एक बेहद दिलचस्प किस्सा शेयर करते हुए अमिताभ ने बताया कि, उनका जन्म साल 1942 में हुआ था। उसी दौरान भारत में क्विट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत हुई थी। यह किस्सा उस समय का है जब बिग बी अपनी माँ तेजी बच्चन(Teji Bachchan) के पेट में थे। एक दिन तेजी बच्चन ने देखा कि, उनके घर के सामने से इंकलाब जिंदाबाद का नारे लगाते हुए लोग निकल रहे हैं। बस फिर क्या था तेजी बच्चन भी घर से बाहर निकली और जुलूस के साथ आगे बढ़ गई। आजतक की एक रिपोर्ट के अनुसार उस समय तेजी बच्चन आठ महीने की गर्भवती थी।

यह भी पढ़े

यह नाम रखने की थी तैयारी, बाद में पड़ा अमिताभ नाम

अमिताभ बताते हैं कि, जब तेजी बच्चन जुलूस में शामिल हो गई तो उसी दौरान हरिवंश राय बच्चन घर लौटे और तेजी जी को ना पाकर थोड़ा घबरा गए। लेकिन कुछ ही देर बाद तेजी बच्चन वापिस घर आ गई और उन्होनें बताया कि, वो आंदोलन में शामिल होने गई थी। उस समय उनके घर पर हरिवंश राय बच्चन के एक मित्र भी मौजूद थे। उन्होनें मज़ाक में कह दिया कि, तेजी के पेट में जो बच्चा है अगर लड़का हुआ तो इसका नाम इंकलाब रखना। हालाँकि हुआ नहीं बिग बी का नाम अमिताभ हरिवंश राय बच्चन के दोस्त और महान साहित्यकार सुमित्रानंदन पंत ने रखा था।

Facebook Comments