इंसान को अपनी जिंदगी में बहुत सारे पहलुओं से गुजरना पड़ता है और जो इन पहलुओं को समझते हुए आगे बढ़ता है वही सफलता हासिल कर पाता है। हर एक व्यक्ति अपने जीवन में सफल होने के लिए बहुत मेहनत करता है और कभी-कभी तो उसे बहुत सी चीजों का त्याग भी करना पड़ता है। लेकिन जब उसे सफलता हाथ लगती है तो उसके सामने सब फीका लगने लगता है और सारा मेहनत और त्याग काम आता है। जिस सफलता को पाने के लिए व्यक्ति इतना कठिन परिश्रम करता है, उसे पाने के बाद वह बहुत खुश भी होता है। लेकिन सफलता की खुशी में उसे घमंड को अपने जीवन में नहीं लाना चाहिए वरना इस सफलता का कोई मोल नहीं रह जाता। असलियत में वही व्यक्ति सफल है जिसके अंदर जरा भी घमंड न हो, जो दूसरों की इज्जत करे और अपने रिश्तों को अहमियत दे।

आज हम ऐसे ही कुछ बॉलीवुड के कलाकारों के बारे में आपको बताएंगे जो सफल होने के बाद भी बिलकुल घमंडी नहीं हैं और वह हमेशा दूसरों की मदद के लिए तैयार रहते हैं।

जॉन अब्राहम

John Abrahamबॉलीवुड के बेहतरीन एक्शन अभिनेता जॉन अब्राहम का नाम इस लिस्ट में शामिल है। वैसे तो जॉन अब्राहम एक जिंदा दिल इंसान हैं और वह अपनी एक्टिंग और फिटनेस दोनों के लिए इस फिल्म इंडस्ट्री में खासे मशहूर हैं। आपको बता दें कि जॉन अब्राहम जो आज एक बेहद ही लोकप्रिय एक्टर हैं मगर इससे पहले वह एक फेमस मॉडल हुआ करते थे। जॉन अब्राहम ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘जिस्म’ से की थी, जिसमें उनके साथ बिपाशा बासु भी थी। धीरे-धीरे वक़्त बीतते गया और आज वह एक के बाद एक हिट फिल्में दे रहे हैं। जॉन अब्राहम बहुत ही शांत स्वभाव के इंसान हैं और वह बहुत ही सिंपल तरह से रहना पसंद करते हैं। इतने सफल कलाकार होने के बावजूद उन्हें एक तस्वीर में खुद अपने ऑफिस का दरवाजा साफ़ करते देखा गया और यह तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल
हुई थी।

शाहरुख़ खानshahrukh khan

इस लिस्ट में अगला नाम बॉलीवुड के किंग खान यानी कि शाहरुख़ खान का आता है, जिन्हें किसी भी परिचय की जरूरत नहीं है। कभी टीवी सीरियल में काम करने वाले इस बेहद ही मेहनती कलाकार ने बॉलीवुड में अपने अभिनय के दम पर अपना नाम बना लिया है और आज शाहरुख़ खान ने वह मुकाम हासिल किया है जो बहुत ही कम लोग हासिल कर पाते हैं। इतने बड़े कलाकार होने के बाद भी बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख़ में बिलकुल भी घमंड नहीं हैं। जब वह अपने फैंस से मुलाकात करते हैं तो बिलकुल डाउन टू अर्थ रहते हैं। उनके अभिनय के अलावा लोग उनके व्यवहार के भी फैन हैं। शाहरुख़ कई तरह के चैरिटी संस्थान से जुड़े हुए हैं और जहां जरूरत होती है वह वहां मदद करते हैं।इतना ही नहीं, एक इंटरव्यू में शाहरुख़ ने कहा था कि वह अपनी पत्नी के बेडरूम में भी दरवाजा नॉक करके जाते हैं। उनके अनुसार सबकी अपनी प्राइवेसी होती है, जिसे बिना पूछे भंग करना गलत है।

नाना पाटेकरnana patekar

इंसान कितना भी अमीर क्यों न हो उसे दिल से भी अमीर होना पड़ता है और अपने आप से घमंड नाम के इस कीड़े को दूर रखना होता है, तभी वह व्यक्ति सही मायने में अमीर कहलाता है। ऐसी ही शख्सियत का नाम है नाना पाटेकर, जो बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में से एक हैं। आपने नाना पाटेकर को अपनी फिल्मों में गलत के खिलाफ आवाज उठाते देखा होगा लेकिन आपको बता दें कि वह रियल लाइफ में भी ऐसे ही हैं। नाना गलत के खिलाफ आवाज उठाते हैं और गरीब लोगों की मदद करते हैं। बता दें कि इतना कामयाब होने के बाद भी नाना में घमंड आज तक किसी ने नहीं देखा और इसका जीता जागता उदाहरण आप सबके सामने है। आपको जानकर हैरानी होगी कि नाना ने अपनी सारी प्रॉपर्टी महाराष्ट्र के किसानों को दान दे दी है। अगर दुनिया में इन जैसे थोड़े बहुत भी लोग हो जाएंगे तो भारत में गरीबी ही नहीं रहेगी।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करन न भूलें।

Facebook Comments