Handloom Saree: हथकरघा कढ़ाई का भारत में बड़ा ही समृद्ध इतिहास रहा हैमल। आप भारत के पूर्व से पश्चिम या उत्तर से दक्षिण किसी भी कोने में चले जाएं, आपको कई ऐसे शहर और कस्बे देखने को मिल जाएंगे, जहां कि हथकरघा कढ़ाई वाले कपड़े तैयार किए जाते हैं। इनमें से कई शहर ऐसे भी हैं, जहां तैयार की जाने वाली साड़ियों की लोकप्रियता अपनी संस्कृति और परंपरा की वजह से केवल देशभर में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी है। साड़ियां (Handloom Saree)पहनने का शौक यदि आप रखती हैं तो भारत की इन विरासत को अपने वार्डरोब का हिस्सा आप जरूर बनाना चाहेंगी। ये साड़ियां (Handloom Saree)आपके लिए ही सिर्फ और सिर्फ बनी हैं। यहां हम आपको ऐसी ही साड़ियों के बारे में बता रहे हैं।

1. असम की मूंगा सिल्क साड़ी

Priyanka Chopra in assam moonga silk saree
Image Source – Navbharattimes.com

देशभर में असम की ट्रेडिशनल मूंगा सिल्क साड़ी बड़ी मशहूर है। अपनी पारंपरिक पोशाक मेखला चादर बनाने के लिए असमिया महिलाएं अधिकतर मूंगा सिल्क को इस्तेमाल में लाती हैं। अपनी पीले सुनहरे रंग के साथ टिकाऊपन के लिए मूंगा सिल्क की पहचान है। धुलाई के बाद इस साड़ी की चमक और बढ़ जाती है। यही साड़ी की सबसे बड़ी खासियत है।

2. तमिलनाडु का कांजीवरम सिल्क

Rekha In Kanjipuram Beautyful Saree
Image Source – Youtube

रेशम की साड़ियों के लिए तमिलनाडु के कांजीवरम में स्थित साड़ियों का यह इलाका बहुत ही प्रसिद्ध है। देशभर में कांजीवरम सिल्क साड़ियों की पहचान है। यहां शहतूत रेशम के धागों से साड़ियां तैयार की जाती हैं। कांजीवरम साड़ियों की खासियत उनमें मौजूद चमक और जटिल जरी के काम हैं। बॉलीवुड की बहुत सी अभिनेत्रियों को कांजीवरम सिल्क साड़ियां (Handloom Saree)पहने हुए कई बार देखा गया है। रेखा तक ने इन साड़ियों को अपने वार्डरोब का हिस्सा बना रखा है। आपको भी साड़ी पहनना यदि बहुत पसंद है तो अपनी अलमारी में कांजीवरम सिल्क साड़ी आपको अवश्य रखनी चाहिए।

3. महाराष्ट्र की पैठनी साड़ी

Hena Khan In Paithani Saree
Image Source – Bollywoodshaadis.com

बॉलीवुड अभिनेत्रियों को महाराष्ट्र की पैठनी साड़ी भी बहुत ही पसंद आती है। बड़े ही नाजुक रेशमी धागों से पैठनी साड़ियां बनी रहती हैं। ये तिरछी और चौकोर डिजाइन के बॉर्डर वाली साड़ियां (Handloom Saree) हैं। ज्यादातर मोर और मोतियों के या फिर चौड़े-चौड़े लाइनिंग के डिजाइन इन साड़ियों में मौजूद होते हैं। साड़ियां पहनने का शौक यदि आपको है तो पैठनी साड़ी को भी आपको अपने वार्डरोब का हिस्सा बना लेना चाहिए।

4. गुजरात की बांधनी साड़ी

Alia Bhatt In Bandhani Saree
Image Source – Hotdeals360.com

कपड़े की रंगाई-धुलाई बांधनी साड़ी को खास बना देती है। बांधनी कपड़े को रंगने के लिए सबसे अधिक नारंगी, लाल, गुलाबी, हरा, पीला, और नीले रंग का इस्तेमाल किया जाता है। गुजरात और राजस्थान में ही ज्यादा बांधनी साड़ी पहनी जाती है। हालांकि, अब इन साड़ियों का फैशन गुजरात एवं राजस्थान से निकलकर अन्य राज्यों तक भी पहुंच गया है। बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी इन साड़ियों को पहनी कई बार नजर आई हैं।

5. मध्य प्रदेश का चंदेरी सिल्क

Sridevi Beautyful Chanderi Saree
Image Source – Cine-tales.com

हल्के रंग की साड़ियां पहनना यदि आप पसंद करती हैं तो चंदेरी सिल्क निश्चित तौर पर आपके लिए ही बनी हुई हैं। सोने और चांदी के जरी के सुंदर काम के लिए इन साड़ियों को जाना जाता है। सोने के सिक्के के रूपांकन इन साड़ियों पर मिलते हैं और ज्यामितीय डिजाइन भी चंदेरी साड़ियों में नजर आते हैं। कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों को मध्य प्रदेश की चंदेरी साड़ी पहने हुए देखा गया है। अनुष्का शर्मा भी इस साड़ी को पहन चुकी हैं। साड़ी पहनने का शौक यदि आपको है तो चंदेरी सिल्क को भी आपको अपने वॉर्डरोब में शामिल जरूर कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़े

इस तरह से इन पांच राज्यों में बनने वाली साड़ियों की दीवानी बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी हैं। ये साड़ियां इतनी खास हैं कि इन्हें पहनाने का दिल इन्हें देखकर हर किसी का कर ही जाता है। इसलिए यदि आपको भी साड़ियां पहनना बहुत पसंद है तो इन साड़ियों को आपको अपने वार्डरोब का हिस्सा जरूर बना लेना चाहिए।

Facebook Comments