भारत में सदियों से महिलाओं के लिए साड़ी को श्रेष्ठ वेशभूषा माना गया है। कहा जाता है साड़ी महिलाओं की सुंदरता में और निखार ला देती है, इसीलिए भारतीय बाजार में सूती से लेकर बनारसी, कांचीवरम, कोसा, सिल्क तक और आधुनिक फैशन के मुताबिक जॉर्जेट, शिफॉन, नेट, शिमर जैसी सभी वैरायटियां आसानी से हर जगह उपलब्ध हैं।

(Bollywood Actress Sarees) जींस, क्रेपी, लैगिंग, ईवनिंग गाउन के इस दौर में भी साड़ी अपने खास मुकाम पर काबिज है। साड़ी को लेकर आम महिलाओं में खास क्रेज है तो भला बॉलीवुड अभिनेत्रियां कैसे बच सकती हैं। रूपहले पर्दे की ये सुंदरियां भी इस विशुद्ध भारतीय परिधान में कहर ढाने का मोह अनदेखा नहीं कर पातीं। पेश है आज के दौर की ऐसी ही कुछ बॉलीवुड अभिनेत्रियां, जिन्हें साड़ी से कुछ ज्यादा ही लगाव है।

फिल्म ‘दोस्ताना’ से ‘देसी गर्ल’ का खिताब पाने के बाद बॉलीवुड की तीखे नैन-नक्श वाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को भी साड़ी से बेहद लगाव हो गया है। अब अवॉर्ड फंक्शन से लेकर पेज थ्री पार्टीज में उन्हें साड़ी पहनने से हिचक नहीं है। हालांकि साड़ी के साथ-साथ उन्हें आधुनिक परिधानों में भी देखा जाता है लेकिन कभी ऑन स्क्रीन साड़ी पहनने से डरने वाली इस अभिनेत्री को अब ऑफ स्क्रीन भी साड़ी पहनना अच्छा लगता है।

Bollywood Actress Sarees
Odisha Samaya

फिल्म ‘कमीने’ में तो प्रियंका ने पारंपरिक मराठी नौवारी साड़ी पहनकर दर्शकों के होश उड़ा दिए थे। साड़ी के मामले में प्रियंका को डिजाइनर मनीष मल्होत्रा और विक्रम फडनीस की डिजाइन की गई साड़ियां पहनना ज्यादा भाता है।

दीपिका पादुकोण की छवि वैसे तो काफी आधुनिक है लेकिन जब बात उनके पसंदीदा परिधानों की हो, तो उन्हें साड़ी बहुत लुभाती है। यही वजह है कि फिल्मों में अपने बोल्डनेस और हॉट परफॉर्मेंस के लिए जानी जाने वाली दीपिका देश-विदेश में खास मौकों पर साड़ी में ही नजर आती हैं। साड़ी में दीपिका काफी खूबसूरत और सेक्सी नजर आती हैं। दीपिका को आमतौर पर मनीष मल्होत्रा, तरुण तहलियानी और शांतनु-निखिल की डिजाइन की हुईं साड़ियां पहनना पसंद है।

Bollywood Actress Sarees
Green Sheer Saree

खूबसूरती और बेस्ट फिगर के लिए मशहूर करीना कपूर साड़ी में बेहद हॉट और सेक्सी नजर आती हैं। वैसे तो उन्हें शिफॉन या जॉर्जेट की साड़ियां ही ज्यादा पसंद हैं लेकिन अगर किसी चीज को प्रमोट करने की बात हो, तो फिल्म ‘थ्री इटियट’ के बाद मध्यप्रदेश की चंदेरी साड़ी भी उनकी पसंदीदा साड़ियों में शुमार हो गई है। साड़ियों के मामले में करीना कपूर के पसंदीदा डिजाइनर हैं मनीष मल्होत्रा।

Bollywood Actress Sarees
Fashion101.in

पारंपरिक भारतीय खूबसूरती की मलिका और विश्वसुंदरी दीपिका पादुकोण को भी साड़ियां बेहद पसंद हैं। हालांकि उन्हें शादी के बाद ही साड़ी में ज्यादातर देखा गया। चाहे कोई अवॉर्ड फंक्शन हो या देश-विदेश में फिल्म और ग्लैमर की दुनिया से जुड़ा कोई खास मौका, अपनी स्टाइलिश पर्सनालिटी और एलीगेंट खूबसूरती के साथ ऐश्वर्या दर्शकों पर कहर ढाती नजर आती हैं। हालांकि ऐश्वर्या फैशन डिजाइनर नीता लुल्ला और रोहित बल की डिजाइन की हुई साड़ियां भी पहन चुकी हैं लेकिन साड़ी के लिए उनके भी फेवरिट डिजाइनर हैं सब्यसाची

अगर आज के दौर की बॉलीवुड अभिनेत्रियों में से साड़ी को पसंद करने वाली अभिनेत्री का चुनाव करना हो, तो जहन में जो सबसे पहले नाम आएगा वो है विद्या बालन। जी हां, जहां ज्यादातर अभिनेत्रियां पश्चिमी कपड़ों जैसे जींस-टॉप में अपने आपको कंर्फ्टेबल महसूस करती हैं वहीं विद्या को भारतीय परिधान जैसे सलवार-सूट और साड़ी बेहद प्रिय हैं।

Bollywood Actress Sarees
Boldsky Hindi

चाहे कोई अवॉर्ड फंक्शन हो या कोई फिल्म समारोह वे ज्यादातर साड़ी में ही दिखाई देती हैं। हालांकि उन्हें सब्यसाची की डिजाइन की हुई साड़ियां बेहद पसंद हैं लेकिन अगर बात कांजीवरम या साउथ सिल्क और ढाकाई साड़ियों की हों, तो वे अपने आपको सामान्य तौर भी नहीं रोक पाती हैं यानी कि ये कहा जा सकता है कि साड़ी विद्या बालन का पेटेंट परिधान है।

रानी मुखर्जी वैसे भले ही सामान्य नजर आएं, लेकिन जब बात किसी खास मौके की हो, तो वे ज्यादातर साड़ी में ही नजर आती हैं। ये बंगाली बाला साड़ी में न सिर्फ खूबसूरत नजर आती है बल्कि काफी ग्रेसफुल भी लगती है। यही वजह है कि कई फिल्मों में भी रानी मुखर्जी को साड़ी में देखा जा चुका है। रानी को फैशन डिजाइनर सब्यसाची की डिजाइन की हुई साड़ियां बेहद पसंद आती हैं।

Bollywood Actress Sarees
Boldsky Hindi

ग्लैमर डॉल और अपने दमदार अभिनय के साथ बहुत ही कम समय में बॉलीवुड में अपना एक खास मुकाम बनाने वाली कंगना रानावत को भी साड़ी पहनना पसंद है। 

Bollywood Actress Sarees
News Track

हालांकि काफी समय तक कंगना साड़ी पहनने से परहेज करती थी लेकिन जब से उनका ये भ्रम दूर हुआ है उन्हें कई अवसरों पर साड़ी में अपनी खूबसूरती से कहर ढाते देखा गया है। साड़ी के मामले में डिजाइनर सुनीत वर्मा और रिक रॉय उनकी पहली पसंद रहते हैं।

Facebook Comments