भारतीय फिल्म उद्योग का सबसे जाना माना नाम किंग खान “शाहरुख़ खान” भारत में सबसे प्रमुख शख्सियतों में से एक हैं। यह एक बहुत ही अच्छे अभिनेता होने के साथ-साथ एक सफल व्यपारी भी है, क्योंकि इन्होने ने अपने तेज दिमाग और व्यावसायिक कौशलता के माध्यम से करोड़ो रुपए कमाए हैं। 2016 में शाहरुख खान को फोर्ब्स की वार्षिक सूची में “सबसे अधिक कमाई करने वाली हस्तियों” में शामिल किया गया। शाहरुख खान ने 33 मिलियन डॉलर की कमाई की थी, रॉबर्ट डाउनी जूनियर और ब्रैड पिट जैसे हॉलीवुड के बड़े सितारों से भी अधिक।

अभी शाहरुख़ खान की कुल संपत्ति लगभग 4900 करोड़ रुपए (760 मिलियन डॉलर) है, जिसमें उनके व्यावसायिक कार्य भी शामिल हैं। और किंग खान की वार्षिक आय लगभग 290 करोड़ रुपए (45 मिलियन डॉलर) है।

ऐसा बहुत बार हुआ है जब दुनिया ने अभिनेता शाहरुख से अधिक व्यापारी शाहरुख की प्रशंसा की। चलिए आपको बताते है किस प्रकार से शाहरुख़ खान ने इतने बड़े व्यापार को खड़ा किया? (How Shahrukh Khan Is So Rich)

शाहरुख़ खान को बॉलीवुड में आये मुश्किल से 7 साल हुए थे और इतने कम समय में उन्होंने “ड्रीमज़ अनलिमिटेड” नामक कंपनी की सह-स्थापना कर दी थी। शाहरुख़ की 3 फिल्मे इसी कंपनी द्वारा निर्मित है। उन 3 फिल्मो के नाम कुछ इस प्रकार है: “फिर भी दिल है हिंदुस्तानी”, “अशोका” और “चलते चलते”। इतने कम समय में 3 बड़े बजट की फिल्मो का निर्माण करने का आत्मविश्वास ही साबित करता है कि शाहरुख़ खान सिर्फ एक अभिनेता ही नहीं, बल्कि एक सहज व्यापारी भी है।

Dreamz Unlimited Films-How Shahrukh Khan Is So Rich

“चलते चलते” की सफलता के बाद, शाहरुख ने महसूस किया कि वह फिल्म निर्माण कंपनी में सिर्फ टीम का हिस्सा बनने की बजाय बहुत कुछ कर सकते है। फिर शाहरुख़ ने “ड्रीमज़ अनलिमिटेड” को “रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट” में तब्दील कर दिया, जो भारत में सबसे बड़ी और सबसे सफल फिल्म प्रोडक्शन कम्पनियो में से एक बन गयी।

Red Chillies Entertainment-How Shahrukh Khan Is So Rich

बहुत कम ही लोग जानते हैं कि भारत के सबसे बड़े विजुअल इफेक्ट्स स्टूडियो के मालिक शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान है। रेड चिलीज वीएफएक्स (Red Chillies VFX), यह अपने सभी घरेलू प्रस्तुतियों और कुछ अन्य फिल्मों के विशेष प्रभावों को भी संभालती है। 2011 में आयी फिल्म रा.वन (Ra.One) के विशेष प्रभाव के लिए इस कंपनी ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। यह कंपनी दुनियाभर की विभिन्न ब्रांडों के लिए टेलीविज़न विज्ञापनों का भी निर्माण करती है। यह योजना साबित करती है कि शाहरुख़ खान व्यापर में भी भविष्य की सोच रखते है।

Red Chillies VFX-How Shahrukh Khan Is So Rich

हम सभी जानते हैं कि “आई.पी.एल” की टीमों में से एक टीम “कोलकाता नाइट राइडर्स” शाहरुख खान की है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि के.के.आर सबसे अमीर और आर्थिक रूप से सबसे सफल आईपीएल टीम है? उन्होंने के.के.आर मर्चेंडाइज: टीशर्ट, कैप, और खिलोने इत्यादि बेचने के लिए भी योजना बनायीं है। इसका सारा श्रेय उनके स्टारडम और रणनीतिक व्यापारिक तरीके को जाता है। क्रिकेट के अलावा, वह i1 सुपर सीरीज में एक रेसिंग टीम के मालिक हैं और एक फुटबॉल टीम खरीदने की भी योजना बना रहे हैं।

shahrukh khan sport teams-How Shahrukh Khan Is So Rich
Twitter

लैटिन अमेरिकी देश मैक्सिको में स्थित मल्टी-नेशनल कंपनी “किडज़ानिया” से जुड़कर, शाहरुख ने अपने व्यवसाय के साथ-साथ शिक्षा क्षेत्र की ओर भी कदम बढ़ाया है। शाहरुख के पास इस कंपनी के “किड्ज़ानिया इंडिया” में 26% शेयर हैं। शाहरुख़ का उद्देश्य भारत में इस ब्रांड को प्रसारित करना है।

Kidzania Company by shahrukh khan-How Shahrukh Khan Is So Rich
EVENTFAQs

ज़मीन जायदाद के मामले में शाहरुख़ खान के पास 700-800 करोड़ रुपये की संपत्ति है जिसमें मुंबई, लंदन और दुबई के निवास शामिल हैं।

Shahrukh khan real estate-How Shahrukh Khan Is So Rich
The National

यह भी पढ़े: इन शानदार रेस्टोरेंट के मालिक है ये भारतीय क्रिकेटर। (Restaurants Owned By Indian Cricketers)

Facebook Comments