Colon Infection: बॉलीवुड में एक्टिंग के दम पर अपना नाम कमाने वाले इरफान खान का निधन हो गया। कल यानि मंगलवार को अचानक से तबियत खराब हो जाने की वजह से उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इरफान को कोलन संक्रमण था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दरअसल, कोलन इंफेक्शन पाचन से संबंधी रोग है और इसी इंफेक्शन की वजह से हम सभी ने अपने चहेते एक्टर को खो दिया। तो चलिए जानते हैं कोलन संक्रमण के बारे में विस्तार से…

Colon Infection – कोलन इंफेक्शन क्या है?

Irrfan Khan died from colon infection
Jagran

एक खास प्रकार के वायरस और बैक्टिरिया की वजह से कोलन इंफेक्शन होता है। इसकी सबसे प्रमुख वजह फूड पॉइजनिंग है। फूड पॉइजनिंग शिगेला, ई कोली, साल्मोनेला और कैम्पिलोबैक्टर जैसे जीवाणुओं से होता है। इन जीवाणुओं की वजह से शरीर में पाचन प्रक्रिया प्रभावित होती है। और इसकी वजह से किसी भी व्यक्ति को खूनी दस्त भी हो सकते हैं। इस इंफेक्शन की वजह से निर्जलीकरण (डिहाइड्रेशन) की समस्या भी हो सकती है।

कोलन इंफेक्शन के लक्षण क्या हैं?

कोलन इंफेक्शन के कई लक्षण हो सकते हैं, जिसमें से प्रमुख लक्षणों के बारे में नीचे बताया गया है-

  • खूनी दस्त होना
  • पेट में जोरदार दर्द होना
  • तेज बुखार होना
  • हमेशा मल त्याग करने जैसा महसूस करना।
  • मन विचलित होना।
  • शरीर में सूजन होना।

किस वजह से होता है कोलन संक्रमण?

Irrfan Khan died from colon infection
NDTV khabar

सामान्यतः कोलन संक्रमण की सबसे बड़ी वजह, ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिसे हमारा पाचन तंत्र, पचाने के लिए बहुत समय लेता हो। पाचन ठीक से नहीं होने की वजह से गंदा खाना हमारे शरीर के कोलन में जमा होने लगता है। साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थों को पचाने में जो रासायनिक तत्व हमारे पाचनतंत्र में उत्पन्न हुए थे, वे भी कोलन में जमा होकर, कोलन को हानि पहुँचाते हैं।

सीरियस केसेस में कोलन में कफ या बलगम जम जाता है। इसकी वजह से मलत्याग करने में दिक्कतें होने लगती हैं।

कोलन को साफ रखने का तरीका

Irrfan Khan died from colon infection
Boldsky

कोलन को साफ रखना अनिवार्य है, जिसके लिए सबसे आवश्यक है, पर्याप्त पानी पीना। इसके अलावा मौसम के अनुरूप अलग अलग तरह के पेय पदार्थों का सेवन करना। दूध, दही, छाछ, नींबू पानी इत्यादि का सेवन करके भी कोलन को साफ रखा जा सकता है।

यह भी पढ़े

Big Breaking: नहीं रहें बॉलीवुड एक्टर इरफान खान (Irrfan Khan), मुंबई में ली आखिरी सांस

Facebook Comments