Shahid Kapoor Family History: बॉलीवुड एक ऐसी जगह है जहां पर हर हर किसी का रिश्ता शायद आप नहीं समझ पाएं क्योंकि यहां पर शादी, अफेयर और तलाक बहुत आम होता है। ये किस्सा आज का नहीं बल्कि दशकों का है मगर कुछ पॉपुलर सेलिब्रिटी होते हैं जिनके फैमिली बैकग्राउंड के बारे में लोग जानना चाहते हैं उन्हीं में से एक हैं Shahid Kapoor और गूगल पर आपने अक्सर देखा होगा कि लोग shahid kapoor family history भी सर्च करते हैं। 

अगर आप शाहिद कपूर के बारे में जानने बैठते हैं तो ऐसे समझिए शाहिद कपूर पंकज कपूर के बेटे हैं लेकिन सुप्रिया पाठक के बेटे नहीं बल्कि निलीमा आजमी के बेटे हैं तो राजेश खट्टर कौन हैं ? ईशान खट्टर से शाहिद का क्या रिश्ता है अब इन सबमें अगर आपका सिर चकरा रहा है तो चलिए आपको सीधे से उनकी फैमिली हिस्ट्री के बारे में बताते हैं।

Shahid Kapoor के परिवार का इतिहास 

zeenews

25 फरवरी, 1981 को दिल्ली में जन्में शाहिद कपूर का बचपन मुंबई में बीता, मगर उनकी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से ही हुई। शाहिद ने एक्टर पंकज कपूर और एक्ट्रेस नीलिमा आजमी के घर जन्म लिया था लेकिन शाहिद के जन्म के कुछ सालों के बाद नीलिमा ने पंकज से तलाक ले लिया था। तीन साल के शाहिद ने अपने माता-पिता को अलग होते देखा है और फिर साल 1988 में पंकज कपूर ने एक्ट्रेस सुप्रिया पाठक के साथ शादी कर ली थी। उधर नीलिमा ने साल 1990 में एक्टर राजेश खट्टर के साथ शादी कर ली थी और उन्हें एक बेटा साल 1995 में हुआ जिसका नाम ईशान खट्टर है। इस तरह से शाहिद कपूर के सौतेले भाई ईशान खट्टर हैं और दोनों में खूब पटती है। हालांकि नीलिमा और राजेश का साल 2001 में तलाक हो गया था और साल 2004 में उन्होंने एक्टर रजा अली खान के साथ शादी कर ली थी और ये शादी भी साल 2009 के बाद नहीं चल पाई।

अब अगर शाहिद कपूर के पिता पंकज कपूर की बात करें तो उन्होंने सुप्रिया पाठक के साथ शादी की जिसे वे आज भी निभा रहे हैं। सुप्रिया से पंकज के दो बच्चे एक बेटा रुहान और बेटी शनाह है। आपको बता दें कि शनाह ने शाहिद कपूर के साथ फिल्म शानदार से अपना बॉलीवुड डेब्यु कर चुकी हैं इसमें वे शाहिद की बहन के किरदार में थीं। शाहिद कपूर आज भी अपनी मां नीलिमा आजमी से अटैचमेंट रखते हैं लेकिन सुप्रिया पाठक को भी अपनी मां मानते हैं पिता के साथ उनके अच्छे संबंध हैं लेकिन रहते वे अपने परिवार पत्नी और बच्चों के साथ हैं। फिल्मों में काम शुरु करने के बाद से ही शाहिद अपने परिवार से अलग रहने लगे थे।

शाहिद कपूर का करियर कुछ ऐसा रहा [Shahid Kapoor Life Story]

90 के दशक में शाहिद कपूर ने कॉम्पलैन के विज्ञापन से शुरुआत की थी और फिर डांसर बनकर फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के रूप में काम किया था। वे चाहते तो अपने पिता की शिफारिश पर इंडस्ट्री में आ सकते थे लेकिन उन्होंने खुद की मेहनत से इंडस्ट्री में जगह बनानी चाही। शाहिद कपूर ने ताल, दिल तो पागल है जैसी कई फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम किया है। इसके बाद उन्होंने आर्यन बैंड्स के म्यूजिक वीडियो में भी काम किया। शाहिद कपूर को पहली फिल्म साल 2003 में मिली और इसका नाम इश्क-विश्क था। फिल्म सुपरहिट रही और इंडस्ट्री को एक चॉकलेटी ब्वॉय मिल चुका था। शाहिद कपूर ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिदा, विवाह, जब वी मेट, कमीने, बदमाश कंपनी, पाठशाला, चुप-चुपके, आर राजकुमार, पद्मावत, हैदर, कबीर सिंह जैसी कई सफल फिल्में दीं। शाहिद कपूर ने कई विज्ञापनों में भी काम किया है।

शाहिद के अफेयर्स और शादी [Shahid Kapoor ki Shadi]

aajtak

साल 2004 में शाहिद के जीवन में करीना कपूर आईं लेकिन इससे पहले वे टीनएज में हर्षिता भट्ट पर अपना क्रश कर चुके थे। करीना कपूर के साथ शाहिद सीरियस रिलेशनशिप में थे और उनसे शादी करना चाहते थे। मगर साल 2008 की शुरुआत मेें उनका ब्रेकअप हो गया क्योंकि करीना का दिल सैफ अली पर आ चुका था। शाहिद इस दौरान बुरी तरह से टूट गए थे और फिर कई सालों तक अकेले रहने के बाद साल 2014 में उन्होंने दिल्ली के बिजनेसमैन की बेटी मीरा राजपूत के साथ शादी कर ली। मीरा शाहिद से 12 साल छोटी हैं लेकिन शाहिद अपनी पत्नी का बहुत ख्याल रखते हैं और मीरा भी शाहिद की दीवानी रही हैं। साल 2016 में शाहिद को एक बेटी मीशा हुई और साल 2018 में उन्हें एक बेटा जैन हुआ। आज शाहिद अपने परिवार में काफी खुश हैं और समय-समय पर अपनी मां और पिता के साथ भी नजर आ जाते हैं।

Facebook Comments