Shahrukh Khan Birthday Special: आज बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख़ खान का 54वां जन्मदिन है। बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख़ खान ने जब इस इंडस्ट्री में कदम रखा था तब उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने का एक सपना देखा था जो कि अब पूरा हो गया है। बता दें कि शाहरुख़ खान आज बॉलीवुड के किंग बन गए हैं। शाहरुख़ आज जिस जगह पर हैं उस मुकाम तक पहुंचने के लिए उनको काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ी है। आज हम आपको शाहरुख़  खान की कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताएंगे जिन्होंने शाहरुख़ को इस मुकाम तक पहुंचाया है, इतना ही नहीं इन फिल्मों में अदाकारी के लिए उन्हें 10 फिल्म फेयर अवार्ड भी दिलाए हैं। तो चलिए आपको बताते हैं शाहरुख़ की वो फिल्में।

दीवाना (1992)

shahrukh khan deewana film

साल 1992 में आई शाहरुख़ खान की यह पहली डेब्यू फिल्म थी जो रिलीज हुई थी। हालांकि, इस फिल्म के पहले शाहरुख़  खान ने ‘दिल आशना है’ में एक्टिंग की थी लेकिन यह रिलीज नहीं हुई। बात करें फिल्म दीवाना की तो यह एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी, इस फिल्म में शाहरुख़ के साथ दिव्या भारती नजर आई थी। शाहरुख़ खान दिव्या भारती को देखते ही उनके दीवाने हो जाते हैं और फिर वो उनको पाने के लिए हर काम करते हैं। बता दें कि इस फिल्म में शाहरुख़ की एक्टिंग को दर्शकों ने खासा पसंद किया था। इस फिल्म के लिए शाहरुख़ खान को बेस्ट डेब्यू एक्टर ऑफ द ईयर का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला।

बाजीगर (1993)

shahrukh khan baaziga  film

1993 में आई शाहरुख़ खान की फ़िल्म बाज़ीगर ने तो धमाल ही मचा दिया था। यह एक क्राइम थ्रिलर फिल्म थी, जिसमें शाहरुख़ खान के साथ काजोल और शिल्पा शेट्टी नजर आई थीं। इस फिल्म में शाहरुख़ खान एक खतरनाक रोल में नजर आए थे। बता दें कि इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए भी शाहरुख़ खान को बेस्ट एक्टर ऑफ द ईयर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था। बता दें कि इस फिल्म से शिल्पा शेट्टी ने बॉलीवुड मे डेब्यू किया था।

अंजाम (1994)

anjaam shahrukh khan
hindustan times

साल 1994 में आई शाहरुख़ खान की फ़िल्म अंजाम भी बाजीगर की तरह एक थ्रिलर फिल्म थी लेकिन यह एक साइक्लोजिकल-थ्रिलर फिल्म थी। इस फिल्म में शाहरुख़ खान ने विजय अग्निहोत्री नाम का रोल प्ले किया था जो एक साइको किलर होता है। बता दें कि इस फिल्म में भी शाहरुख़ के अभिनय की जमकर तारीफ हुई थी और इस फिल्म में रोल प्ले करने के लिए शाहरुख़ खान को बेस्ट नेगेटिव रोल परफ़ॉर्मर ऑफ द ईयर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था। इस फ़िल्म में पहली बार शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित साथ नजर आए थे।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995) [Dilwale Dulhania le Jayenge]

dilwale dulhania le jayenge
bollywoodlife

शाहरुख़ खान की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे साल 1995 में रिलीज हुई थी, इस फिल्म के बारे में जो कहो वो कम है। इस फिल्म की दीवानगी लोगों में इतनी है कि आज भी ये फिल्म मुंबई के एक थिएटर में लगी हुई है। इस फिल्म में शाहरुख़ खान ने एक रोमांटिक रोल प्ले किया था। इस फिल्म में शाहरुख़  के साथ काजोल नजर आई थी और अपने प्यार को पाने के लिए और काजोल के पापा को मनाने के लिए शाहरुख़ ने हर संभव प्रयास किया था। इस फिल्म की गिनती बॉलीवुड की टॉप रोमांटिक फिल्मों में होती है। बता दें कि इस फिल्म को 10 फिल्म फेयर अवार्ड मिले थे और शाहरुख़ खान को बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

दिल तो पागल है (1997) [Dil to Pagal Hai]

dil to pagal hai
hindustantimes

साल 1997 में आई फिल्म दिल तो पागल है भी एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म में शाहरुख़ खान के साथ करिश्मा कपूर, माधुरी दीक्षित और अक्षय कुमार नजर आए थे। यह फिल्म एक लव ट्रायंगल थी, जिसमें शाहरुख़ खान माधुरी को पसंद करते थे और करिश्मा कपूर शाहरुख़ खान को और फिल्म की कहानी फिर इसी के इर्द गिर्द घूमती है। बता दें कि इस फिल्म के लिए भी शाहरुख़ खान को बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला।

कुछ कुछ होता है (1998) [Kuch Kuch Hota Hai]

kuch kuch hota hai
pinkvilla

साल 1998 में आई फिल्म कुछ कुछ होता है ने तो शाहरुख़ खान को रोमांस का किंग घोषित कर दिया था। बता दें कि इस फिल्म ने शाहरुख़ के करियर को उन ऊचाइयों पर पहुंचा दिया था, जहां पहुंचने का सपना देखकर वो इस इंडस्ट्री में आए थे। इस फिल्म में रानी मुखर्जी, शाहरुख़ खान, काजोल और सलमान खान नजर आए थे। ये फिल्म भी एक लव ट्राएंगल थी। शाहरुख को इस फिल्म के रोल के लिए बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

देवदास (2002) [Devdas]

devdas
indiatoday

साल 2002 में आई फ़िल्म देवदास जिसमें शाहरुख़ और ऐश्वर्या राय की अधूरी प्रेम कहानी के बाद भी इस फिल्म ने दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई थी। बता दें कि संजय लीला भंसाली की यह फिल्म एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म में देवदास और पारों की अधूरी प्रेम कहानी और फिर प्यार में खुद को खत्म करते शाहरुख़ खान के अभिनय को दर्शकों ने खासा पसंद किया था। इस फिल्म में शाहरुख़ और ऐश्वर्या के साथ माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ भी नजर आए थे। इस फ़िल्म में जबरदस्त एक्टिंग के लिए शाहरुख को बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला।

स्वदेस (2004) [Swades] 

swades
scoopwhoop

साल 2004 में आई फ़िल्म स्वदेस भी एक ड्रामा फिल्म थी, जिसमें शाहरुख़ खान ने एक ऐसे शख्स की भूमिका निभाई थी जिसमें वो एनआरआई होते हैं और कुछ समय के लिए अपने देश वापस आते हैं। शाहरुख़ नासा के साथ अमेरिका में काम करते हैं। भारत आने पर शाहरुख़ एक गांव में रुकते हैं और वहां पर लोगों की परेशानियां देखकर उनकी मदद करते हैं। बता दें कि इस फिल्म में शाहरुख़ ने एक सीरियस रोल प्ले किया था। इस फिल्म के लिए भी शाहरुख को बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था। बता दें कि इस फ़िल्म में लीड रोल में शाहरुख खान के साथ गायत्री जोशी और किशोरी बल्लाल भी हैं।

चक दे इंडिया (2007) [Chak De India]

chak de india

साल 2007 में आई फिल्म चक दे इंडिया एक स्पोर्टस ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म में शाहरुख़ खान ने इंडिया की लेडीज हॉकी टीम के कोच का रोल प्ले किया था। बता दें कि इस फिल्म में शाहरुख़ खान एक हॉकी प्लेयर थे जिस पर अपने देश को धोखा देने का इल्जाम लगा था। जिसके बाद उन्होंने भारत की महिला हॉकी टीम के कोच बनकर वापसी की और उनको विजेता बनाया। बता दें कि इस फिल्म के डॉयलॉग्स काफी फेमस हुए थे। शाहरुख खान को इस फ़िल्म में एक्टिंग के लिए भी बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

माई नेम इज खान (2010) [My Name is Khan]

my name is khan

साल 2010 में आई शाहरुख़ खान की फिल्म माई नेम इज खान उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक है। फ़िल्म में शाहरुख ने रिजवान नाम के एक किरदार का रोल प्ले किया था जो एस्पर्जर सिंड्रोम (एक ऐसी बीमारी, जिसमें पीड़ित लोगों से ठीक से बात करने में अक्षम रहता है) से पीड़ित है। बता दें कि इस फिल्म में शाहरुख़ खान की एक्टिंग की काफी तारीफ हई। इस फिल्म में शाहरुख़ खान के साथ काजोल नजर आई थी। इस फिल्म में अपनी एक्टिंग के लिए शाहरुख खान को बेस्ट एक्टर ऑफ द ईयर का फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला।

Facebook Comments