Famous Actors of Bollywood: बॉलीवुड की दुनिया में जो नाम आज सितारे बने हुए हैं, जिन नामों के पास आज शोहरत है, बॉलीवुड के जिन नामों के पास आज हर वह चीज मौजूद है, जिसकी वे चाहत रखते हैं, उनका इस मुकाम तक पहुंचना इतना भी आसान नहीं रहा है। बॉलीवुड में जो लोग आज बड़े स्टार बने हैं या जिन्हें एक विशेष पहचान मिली है, उन्हें यहां तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी है। यह बात जरूर है कि बॉलीवुड की दुनिया में जिसे एक बार प्रसिद्धि मिल गई, जो एक बार यहां जम गया, उसकी जिंदगी ही बन गई, लेकिन यह बात भी सच है कि केवल वही लोग यहां टिक पाए हैं, जिन्होंने अपनी जिंदगी में मेहनत किया है, जिन्होंने अपनी जिंदगी में संघर्ष किया है। साथ ही जिनके अंदर प्रतिभा है, केवल उन्हीं लोगों के लिए बॉलीवुड में जगह है। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही सितारों के बारे में बता रहे हैं, जो आज बॉलीवुड में जाना-माना नाम तो जरूर बने हुए हैं, मगर यहां तक पहुंचने से पहले उन्हें अपने जीवन में ऐसे संघर्ष का सामना करना पड़ा है, जिसके बारे में जानकर आप भी दांतों तले उंगली दबा लेंगे।

संजय मिश्रा [Sanjay Mishra]

Famous Actors of Bollywood
Jagran

इस कड़ी में सबसे पहले नाम आता है बॉलीवुड अभिनेता संजय मिश्रा का। वही संजय मिश्रा जो अपने लाजवाब अभिनय के लिए जाने जाते हैं। जो अपनी कॉमेडी से खूब हंसाते हैं। जो अपनी कॉमेडी से दर्शकों का दिल जीत लेते हैं। गोलमाल में संजय मिश्रा की कॉमेडी देखते ही बनी है। इसके अलावा भी बाकी कई फिल्मों में संजय मिश्रा ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड में आने से पहले संजय मिश्रा एक ढाबे में ऑमलेट बेच रहे थे। जी हां, बॉलीवुड में आगमन से पूर्व उनका जीवन संघर्षों से भरा रहा, लेकिन कहते हैं ना कि प्रतिभा कभी छुपती नहीं। संजय मिश्रा के साथ भी यही हुआ। बॉलीवुड में आए। यहां अपनी खास पहचान बनाई और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार भी जीत लिया। बॉलीवुड के नामी स्टार बन गए (Famous Actors of Bollywood)

मिथुन चक्रवर्ती [Mithun Chakraborty]

These Bollywood Actors Condition Change Bad To Good Now In Industry
Bhaskar

मिथुन चक्रवर्ती का नाम आज भला कौन नहीं जानता? फिल्म इंडस्ट्री में जो उन्होंने मुकाम हासिल किया है, हर कोई वहां तक पहुंचने का सपना देखता है। मिथुन चक्रवर्ती अपने अभिनय की वजह से बॉलीवुड में छा गए। न केवल फिल्म इंडस्ट्री में वे सुपरस्टार के तौर पर उभरे, बल्कि आज उनके पास कई होटल और रेस्टोरेंट भी हैं। हालांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यही मिथुन चक्रवर्ती एक वक्त आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। बॉलीवुड में आने से पहले उनकी गरीबी उन पर कुछ इस तरह हावी थी कि कई बार तो दो-दो दिनों तक उन्हें खाने को नहीं मिलता था। यहां तक कि स्टेशन पर भी उन्हें सोने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

बोमन ईरानी [Boman Irani]

These Bollywood Actors Condition Change Bad To Good Now In Industry
Times of India

बोमन ईरानी आज फिल्म इंडस्ट्री में कितना बड़ा नाम हैं, यह बताने की आवश्यकता नहीं है। कई फिल्मों में बोमन ईरानी ने इतना लाजवाब अभिनय किया है कि उसकी कोई तुलना ही नहीं है। फिल्म 3 इडियट्स में उन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया। उसी तरीके से मुन्ना भाई एमबीबीएस में भी उनकी भूमिका कमाल की रही है। बोमन ईरानी अपने लाजवाब अभिनय से आज दर्शकों का दिल जीत लेते हैं। बॉलीवुड में उन्होंने अच्छा नाम और अच्छी शोहरत कमा ली है, लेकिन इन्हीं बोमन ईरानी को बॉलीवुड में आने से पहले एक वेटर के तौर पर भी काम करना पड़ा था। यही नहीं, उनकी जो पुश्तैनी चिप्स की दुकान थी, वहां बैठकर वे चिप्स भी कभी बेचा करते थे।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी [Nawazuddin Siddiqui]

These Bollywood Actors Condition Change Bad To Good Now In Industry
Indiatoday

जब से नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बॉलीवुड में कदम रखा, तब से वे चर्चा में बने रहे हैं। नवाजुद्दीन सिद्दीकी का अभिनय बिल्कुल अलग है। आम लोगों से उनका अभिनय एकदम मिलता-जुलता नजर आता है। यही वजह है कि उनके अभिनय को देखकर एक आम दर्शक उनसे खुद को आसानी से जोड़ लेता है। फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर और मांझी में नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके हैं। नवाजुद्दीन सिद्दीकी नेशनल अवॉर्ड भी जीत चुके हैं। हालांकि, बॉलीवुड में आने से पहले नवाजुद्दीन सिद्दीकी को चौकीदार के तौर पर काम करना पड़ा था। फिर भी अपनी मेहनत के दम पर आज वे इस मुकाम तक पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़े: बॉलीवुड के 10 ऐसे कलाकार जिन्होंने रातों-रात अपना करियर बर्बाद कर लिया।

जॉनी लीवर [Johnny Lever]

These Bollywood Actors Condition Change Bad To Good Now In Industry
Starsunfolded

बॉलीवुड के कॉमेडी अभिनेताओं की बात की जाए तो उनमें जॉनी लीवर का नाम सबसे प्रमुखता से लिया जाता है। बॉलीवुड के सबसे पुराने अभिनेताओं में से भी इस वक्त वे एक है। जॉनी लीवर ने बॉलीवुड में अपनी एक विशेष पहचान इसलिए बनाई, क्योंकि उन्होंने इसके लिए काफी संघर्ष किया है। बॉलीवुड में आने से पहले जॉनी लीवर को मुंबई की सड़कों पर पेन और अखबार तक बेचना पड़ा है। यहां तक कि वे बॉलीवुड के सितारों की नकल भी किया करते थे। और बॉलीवुड के नामी स्टार बन गए (Famous Actors of Bollywood) हिंदुस्तान लीवर लिमिटेड में बताया जाता है कि जॉनी लीवर ने करीब 6 वर्षों तक काम किया था। वैसे, उनकी प्रतिभा और उनकी मेहनत ने उन्हें बॉलीवुड में एक ऐसे मुकाम तक पहुंचा दिया, जिसके बारे में उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था।

Facebook Comments