Bollywood Movies on Army: देशप्रेम और बॉलीवुड का अटूट रिश्ता रहा है। युद्ध पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनाई जा चुकी हैं। कई फिल्में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध पर बनी हैं तो भारत और चीन के बीच हुए युद्ध पर भी कई फिल्में बनाई गई हैं। बॉक्स ऑफिस पर भी इन फिल्मों ने खासा धमाल मचाया है। दर्शकों ने भी फिल्मों को बेहद पसंद किया है। इन फिल्मों ने लोगों के अंदर देशप्रेम को जगाने में हमेशा सफलता पाई है। इस साल भी बड़े परदे पर सेना के कई बहादुरों की कहानियां हमें देखनी वाली हैं। इन फिल्मों के नाम भी तय किए जा चुके हैं। साथ ही यह भी तय हो चुका है कि इन फिल्मों में कौन-कौन से सितारे काम कर रहे हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं इन्हीं फिल्मों पर।

सैम मानेकशॉ [Sam Manekshaw]

फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की बहादुरी के किस्से भला कौन नहीं जानता है? जब भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में युद्ध छिड़ गया था, उस दौरान फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ ने जिस बहादुरी के साथ काम किया था, वह इतिहास में अमर हो चुका है। सैम की इसी बहादुरी को दिखाने का फैसला फिल्म निर्देशक मेघना गुलजार ने किया है। गुलजार वहीं निर्देशक हैं, जिन्होंने राजी फिल्म बनाई थी। यह फिल्म 100 करोड़ी निर्देशकों की सूची में निर्देशक मेघना गुलजार को ले गई थी। फिल्म को दर्शकों ने बेहद पसंद किया था।

Bollywood Movies on Army
Bollywood Hungama

कुछ समय पहले ही मेघना गुलजार की ओर से सैम मानेकशॉ पर एक फिल्म बनाने की घोषणा की गई है। पाकिस्तान को जिस बहादुरी से सैम मानेकशॉ ने धूल चटाई थी, उस बहादुरी को दर्शक अब बड़े परदे पर देख पाएंगे। मानेकशॉ का किरदार विकी कौशल निभाने वाले हैं। वही विकी कौशल, जिन्होंने फिल्म उरी में लाजवाब भूमिका निभाई है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि सैम मानेकशॉ पर बन रही मेघना गुलजार की फिल्म वर्ष 2021 की शुरुआत तक रिलीज हो जाएगी।

गुंजन सक्सेना [Gunjan Saxena]

Upcoming Bollywood Movies on Army
AmarUjala

बॉलीवुड की दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की बड़ी इच्छा थी कि उनकी बेटी जाह्नवी कपूर बॉलीवुड में बिल्कुल उन्हीं की तरह नाम कमाए। जाह्नवी कपूर बॉलीवुड में कदम रख चुकी हैं। जाह्नवी ने कुछ ही फिल्में की हैं, मगर उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा लिया है। अब वे एक बायोपिक में काम करने जा रही हैं, जिसका निर्माण करण जौहर करने वाले हैं। फिल्म में भारतीय वायु सेना की पहली महिला पायलट गुंजन सक्सेना की कहानी दिखने वाली है।

गुंजन सक्सेना ने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जिस तरह से गुंजन ने कारगिल युद्ध के दौरान बहादुरी का परिचय दिया था, उसी की वजह से उन्हें कारगिल गर्ल के भी नाम से जाना गया। जाह्नवी कपूर गुंजन सक्सेना की जिंदगी को बड़े परदे पर दिखाने के लिए भी तैयार हैं। फिल्म की शूटिंग चल रही है और बताया जा रहा है कि फिल्म इसी साल 13 मार्च को रिलीज कर दी जाएगी।

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया [Bhuj: The Pride of India]

Upcoming Movies Bollywood
Navodaya Times

आगामी 10 जनवरी को बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन की फिल्म तानाजी: द अनसंग वॉरियर दिखने वाली है। इसके बाद उनकी एक और फिल्म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया बड़े पर्दे पर देखने को मिलेगी। वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित इस फिल्म का फर्स्ट लुक भी जारी हो चुका है। फिल्म में इंडियन एयर फोर्स के विंग कमांडर विजय कार्णिक की भूमिका निभाते हुए अजय देवगन नजर आएंगे। इस युद्ध के दौरान कार्णिक भुज के एयरबेस के इंचार्ज थे। पाकिस्तान ने काफी बमबारी करके एयरबेस को क्षतिग्रस्त कर दिया था, मगर कार्णिक ने यहां की स्थानीय महिलाओं की मदद लेकर इसकी मरम्मत कर दी थी, जिसकी वजह से यहां आसानी से विमान उतर पा रहे थे और पाकिस्तान की साजिश नाकाम हो गई थी।

अरुण खेत्रपाल [Arun Khetarpal]

Bollyeood Movies
Hillywoodnews

इस बहादुर शहीद का नाम बहुत कम लोग जानते हैं, मगर 1971 के युद्ध में इस परमवीर चक्र विजेता ने भी अपनी शहादत दी थी। सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल की जिंदगी पर भी एक फिल्म बनने वाली है, जिसमें वरुण धवन उनकी भूमिका निभाते हुए नजर आने वाले हैं। श्रीराम राघवन फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं, जबकि फिल्म के प्रड्यूसर दिनेश विजन हैं। वे पहले भी वरुण धवन के साथ बदलापुर में काम कर चुके हैं।

Facebook Comments