फिल्में हर शुक्रवार को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होती हैं। कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होती हैं तो कुछ फ्लॉप होने का तमगा लेकर कहीं गुम हो जाती हैं। हालांकि, हर कोई फिल्म को इसी मकसद से बनाता है और हर कोई किसी भी फिल्म में इसलिए काम करता है ताकि वह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर सके। लेकिन दर्शकों का प्यार किस फिल्म को मिलना है इसका फैसला सिर्फ दर्शक ही करते हैं।

what-happens-to-the-outfits-wear-by-bollywood-actors-in-movie
telugu

जहां कुछ फिल्में अपनी कहानी के लिए जानी जाती हैं तो वहीं कुछ फिल्म उनके सेट और हीरो-हिरोइन के कपड़ों को लेकर चर्चा का विषय बनती हैं। किसी भी फिल्म को बनाने में करोड़ों रूपए खर्च किए जाते हैं, जिसमें स्टार की फीस से लेकर सेट, लोकेशन्स और कपड़ों का खर्च शामिल होता है। बॉलीवुड में कई फिल्में ऐसी बनी हैं जिनमें एक्टर और एक्ट्रेसेस ने जो कपड़े पहने हैं उनकी कीमत जी लाखों में है।

फिल्म में पहने गए कपड़ों का क्या होता है?

what-happens-to-the-outfits-wear-by-bollywood-actors-in-movie
pinterest

फिल्म के हर सीन में हर गाने में एक्टर और एक्ट्रेसेस के कपड़े बदलते रहते हैं। ऐसे में एक सवाल जो मन में उठता है कि आखिर फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद ये कपड़े जाते कहां हैं। फिल्म मेकर्स एक सीन या फिर एक गाने के लिए लाखों रूपए कपड़ों पर खर्च कर देते हैं, लेकिन इसके बाद इन कपड़ों का वो क्या करते हैं, ये एक ऐसा सवाल है जो हर किसी के जहन में आता है।

what-happens-to-the-outfits-wear-by-bollywood-actors-in-movie
IB times india

जब आप किसी एक्टर या एक्ट्रेसेस को कपड़े पहने देखते हैं और वो आपको अच्छे लगते हैं तो आपके मन में भी ख्याल आता होगा कि काश ये कपड़े आपको मिल जाएं। लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है। हालांकि, इसकी जगह आपके इस सवाल का जवाब जरूर मिल गया है कि फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद फिल्म मेकर्स इन कपड़ों का करते क्या हैं। इस सवाल का एकदम सही और सटीक जवाब यशराज फिल्म्स की स्टाइलिस्ट आयशा खन्ना ने एक इंटरव्यू में दिया था।

डिब्बे में बंद हो जाते हैं कपड़े

what-happens-to-the-outfits-wear-by-bollywood-actors-in-movie
scoopwhoop

एक इंटरव्यू के दौरान आयशा से पूछा गया कि फिल्मों में जो कपड़े एक्टर्स पहनते हैं वो फिल्मों के बाद जाते कहां हैं। इस पर आयशा ने बताया कि फिल्मों में सेलेब्स जो कपड़े पहनते हैं उनमें से अधिकतर कपड़ों को संभाल कर रख दिया जाता है। इसके साथ ही फिल्म का टैग उन कपड़ों पर लगा दिया जाता है। इसके बाद इन कपड़ों को मिक्स एंड मैच करके जूनियर आर्टिस्ट्स के लिए इस्तेमाल भी किया जाता है। वहीं, उसी प्रोडक्शन हाउस की दूसरी फिल्मों में भी इन कपड़ों का इस्तेमाल होता है।

जूनियर आर्टिस्ट पहनते हैं कपड़े

इसी के साथ आयशा ने आगे बताया कि, “कपड़ों को दूसरे किरदारों को पहनाते वक्त इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि दर्शकों को इस बात का आभास न हो कि ये कपड़े उन्होंने पहले किसी बड़े सितारे को पहने देखा है। वैसे ये जरूरी नहीं है कि हर कपड़े के साथ ही ऐसा हो, क्योंकि कुछ सितारे कोई खास कपड़ा पसंद आने पर अपने पास संभालकर भी रख लेते हैं”। वहीं कुछ फिल्मों में एक्टर्स द्वारा पहने गए कपड़ों को नीलाम कर दिया जाता है। बता दें कि फिल्म रोबोट में ऐश्वर्या राय और रजनीकांत ने जो कपड़े पहने थे उन आउटफिट्स को एक एनजीओ के लिए पैसे जुटाने के लिए ऑनलाइन ऑक्शन कर दिया गया था।

Facebook Comments