Laxmikant Berde Life Story: बॉलीवुड फिल्मों में कई ऐसे नाम हैं जो बतौर लीड एक्टर तो इस इंडस्ट्री में अपनी जगह नहीं बना पाए लेकिन बतौर कॉमेडियन उन्होंने इस इंडस्ट्री में अपना काफी नाम कमाया है। फिल्मों में उनकी कॉमेडी के लोग दीवानें हो जाते हैं। आज हम आपको बॉलीवुड के एक ऐसे ही कॉमेडियन के बारे में बताएंगे जो फिल्मों में अपनी कॉमेडी को एक अलग स्तर पर लेकर आए। सलमान खान की फिल्म हम आपके हैं कौन में उनके नौकर का किरदार निभाने वाले लक्ष्मीकांत को तो आप जानते ही होंगे।

कॉमेडी के दम पर कमाया नाम

laxmikant berde life story
amar ujala

जी हां, ये वहीं लक्ष्मीकांत हैं जो भले ही फिल्म में लीड एक्टर के तौर पर ना हों लेकिन फिल्म नें उनके किरदार को बराबरी की जगह मिली है। लेकिन हिंदी फिल्म जगत वाले लक्ष्मीकांत की इस प्रतिभा को ठीक से पहचान नहीं पाए। उन्हें फिल्मों में बहुत ही छोटे-छोटे रोल दिए गए हैं। हालांकि अब लक्ष्मीकांत भले ही इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन लोगों के दिलों में वो आज भी जिंदा हैं।

मराठी फिल्मों से मिली पहचान

बात करें लक्ष्मीकांत जी के प्रारंभिक जीवन की तो उनकों भी अभिनय का भी काफी शौक था। उनका जन्म एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। लक्ष्मीकांत बचपन से ही स्कूल में भी ड्रामा करते थे। अभिनय नें अपना करियर बनाने के लिए लक्ष्मीकांत मुंबई मराठी साथिया संघ प्रोडक्शन हाउस के साथ जुड़ गए। उस संघ से जुड़ने के बाद उनको फिल्मों में छोटे रोल मिलने लगे, इस दौरान उन्होंने मराठी फिल्म ‘तूर तूर’ में भी काम मिला।

बता दें कि इस फिल्म में लक्ष्मीकांत ने बतौर मुख्य अभिनेता काम किया, जिसके बाद उनकी किस्मत बदल गई। ये फिल्म हिट हो गई और वो सुपरस्टार बन गए। इसके बाद लक्ष्मीकांत को फिल्मों के अलावा टीवी सीरियल में भी काम मिलने लगा। फिल्म ‘धूम धड़ाका’ ने लक्ष्मीकांत को रातों-रात स्टार बना दिया था। जिसके बाद उनको मराठी और हिंदी फिल्मों को मिलाकर 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।

हिंदी फिल्मों में कमाया नाम

laxmikant berde life story
navodayatimes

लक्ष्मीकांत ने साल 1989 में हिंदी फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से हिंदी फिल्मों में अपना डेब्यू किया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की थी। जिसके बाद लक्ष्मीकांत ने कई हिंदी फिल्मों में काम किया। हालांकि, उनको हिंदी फिल्मों में साइड रोल ही मिले लेकिन उनका अभिनय फिल्म के लीड किरदारों पर भी भारी पड़ जाता था। हिंदी फिल्मों में लक्ष्मीकांत अपनी कॉमेडी के लिए खूब जाने जाते थे। उन्होंने अपने अभिनय से लोगों के दिलों में वो जगह बना ली थी जो किसी फिल्म में एक लीड एक्टर की होती है।

लक्ष्मीकांत की निजी जिंदगी

laxmikant berde life story

लक्ष्मीकांत की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनकी जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी। लक्ष्मीकांत बेर्डे ने रूही से शादी की थी, बता दें कि ये रूही वहीं हैं जिन्होंने उनके साथ फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में काम किया था। हालांकि, उनकी ये शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई। शादी के कुछ समय बाद ही दोनों एक-दूसरे से बिना तलाक लिए अलग हो गए। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक रूही से अलग होने के बाद लक्ष्मीकांत अभिनेत्री प्रिया अरुण को डेट करने लगे थे।

बता दें कि लक्ष्मीकांत जी का निधन साल 2004 में गुर्दे की बीमारी के चलते हो गया था। इस बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे लेकिन लक्ष्मीकांत बेर्डे ने ‘अभिनय आर्ट्स’ के नाम से अपना खुद का एक प्रोडक्शन हाउस भी शुरू किया था। शायद ही इस बारे में आप जानते हों कि लक्ष्मीकांत बेर्डे एक अच्छे गरुण वादक और गिटार वादक भी थे।

Facebook Comments