Panipat Movie Controversy: अर्जुन कपूर, कृति सैनन और संजय दत्त की फिल्म पानीपत जिसे रिलीज होने में महज कुछ ही दिनों का समय बचा है, ऐसे में जब दर्शक फिल्म की रिलीज का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं, इसी बीच फिल्म विवादों में फंस गई है। बता दें कि फिल्म के कुछ डॉयलाग्स पर लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई है। दरअसल, पेशवा बाजीराव के वंशज ने फिल्म में कृति सैनन द्वारा बोले गए कुछ डॉयलाग्स पर आपत्ति जताई है। तो चलिए आपको बताते हैं क्या हैं वो डॉयलाग।

मैंने सुना है पेशवा जब अकेले मुहिम पर जाते हैं तो एक मस्तानी साथ ले आते हैं

panipat
Bhaskar

इस डॉयलाग पर विवाद उठाने वाले बाजीराव के वंशज ने कहा कि डायलॉग से मराठा इतिहास से अनजान लोगों के बीच पेशवा की गलत छवि पेश होती है। बता दें ये पहली बार नहीं है जब फिल्म को लेकर कोई विवाद हुआ है, इसके पहले भी फिल्म पानीपत के मेकर्स पर कहानी चोरी करने का आरोप लग चुका है। एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, पेशवा की आठवीं पीढ़ी के वंशज नवाबजादा शादाब अली बहादुर ने फिल्म की प्रोड्यूसर सुनीता गोवारिकर, रोहित शेलाटकर और डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर को नोटिस भेजते हुए डायलॉग को विवादित बताया है और इसे फिल्म से हटाने की मांग की है।

मस्तानी पेशवा की दूसरी औरत नहीं थीं‘ 

बाजरीव के वंशज जिन्होंने इस डॉयलाग पर आपत्ति जताई हैं उन्होंने (नवाबजादा) ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि, “फिल्म का डायलॉग विवादित और बेहद आपत्तिजनक है। इसे जिस तरह से इस्तेमाल किया गया है, उससे मराठा इतिहास से अनभिज्ञ युवाओं के सामने न केवल मस्तानी साहिबा, बल्कि पेशवा की भी गलत छवि पेश होती है। मस्तानी बाई पेशवा बाजीराव की पत्नी थीं, कोई दूसरी औरत नहीं थीं।”

panipat dialogue
Timesnowhindi

वो आगे कहते हैं, “फिल्म के ट्रेलर का डायलॉग वाला हिस्सा देखने के बाद मैंने प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को नोटिस भेजकर जरूरी बदलाव के लिए कहा है। अगर वे प्रतिक्रिया नहीं देते हैं तो मैं उनके खिलाफ कोर्ट जाऊंगा।”

मेकर्स पर लगा है कहानी चोरी करने का आरोप

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि यह कोई पहली बार नहीं है जब इस फिल्म को लेकर विवाद खड़ा हुआ है। इसके पहले भी फिल्म के मेकर्स पर कहानी चोरी का आरोप लग चुका है। महाराष्ट्र के मशहूर साहित्यकार विश्वास पाटिल ने गोवारिकर, प्रोड्यूसर रोहित शेलाटकर और रिलायंस एंटरटेनमेंट पर केस दर्ज कराया है। पाटिल अपने मशहूर नॉवेल ‘पानीपत’ के कारण पानीपतकार के नाम से मशहूर हैं, जिसके 10 हिंदी और 41 मराठी संस्करण अब तक मार्केट में आ चुके हैं।

पाटिल ने मांगा है 7 करोड़ का हर्जाना

एक इंटरव्यू के दौरान पाटिल ने कहा था कि, रोहित शेलाटकर के प्रतिनिधि संजय पाटिल ने उनसे कहानी के राइट्स मांगे थे और कहा था कि फिल्म इसके प्रेमाइस से प्रेरित होगी। लेकिन बाद में मेकर्स ने नॉवेल से पन्ना दर पन्ना डायलॉग्स और सीन उठा लिए। विश्वास की मानें तो उनके वकील ने कोर्ट में मेकर्स के खिलाफ कहानी चोरी का आरोप लगाते हुए 7 करोड़ रुपए का हर्जाना मांगा है।

6 दिसंबर को रिलीज होनी थी फिल्म

panipat movie
livehindustan

पानीपत फिल्म की कहानी की बात करें तो यह फिल्म तीसरे युद्ध पर आधारित है। इस फिल्म को एक मल्टीस्टारर फिल्म भी कह सकते हैं क्योंकि इसमें अर्जुन कपूर, कृति सैनन के साथ संजय कपूर, पद्मिनी कोल्हापुरी, जीनत अमान और मोहनीश बहल के अलावा और भी कई बेहतरीन स्टार काम कर रहे हैं। हालांकि अभी तक यह फिल्म 6 दिसंबर को रिलीज होनी थी, लेकिन इस विवाद के बाद अब देखना होगा कि मेकर्स फिल्म को 6 दिसंबर को ही रिलीज करते हैं या फिर विवाद के चलते फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ाई जाएगी।

Facebook Comments