बॉलीवुड जगत में आए दिन नए-नए चेहरे अपनी अलग पहचान बनाने के लिए चमक-धमक से भरी इस दुनिया में कदम रखते हैं। हालांकि, यहां तक का सफर तय कर पाना ही सब कुछ नहीं होता क्योंकि कामयाबी मिलना हर किसी के नसीब में नहीं होता। बहुत से लोग लाखों पापड़ बेलने के बाद भी बॉलीवुड में अपना मुकाम हासिल नहीं कर पाते। जैसा कि आप जानते हैं फिल्म इंडस्ट्री में कदम जमा पाना किसी भी आम इंसान के लिए बहुत ही ज्यादा मुश्किल है और इसी कोशिश में बहुत से लोग कई वर्षों तक प्रयास करते रहने के बाद आखिरकार निराश होकर वापिस घर चले जाते हैं। इन एक्टर्स की लिस्ट में कई बड़े स्टार्स के बेटे और बेटियां भी शामिल हैं। ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड के एक ऐसे ही जाने-माने निर्देशक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी सुपरहिट फिल्मों की बदौलत हर किसी के दिलों में बसते हैं। हालांकि, इस भागादौड़ी में वह अपने खुद के बेटे को कामयाब नही बना पाए। तो आईये जानते हैं आखिर कौन है यह शख्स।

इंडस्ट्री के जाने-माने निर्देशक हैं राजकुमार कोहली

दरअसल, पिछले लंबे अरसों से बॉलीवुड में हॉरर फिल्में बनाने का क्रेज़ रहा है। खासकर आज की युवा पीढ़ी को हॉरर फिल्में काफी प्रिय हैं। वैसे तो यह फिल्में हॉलीवुड की थीम से कुछ हट कर होती हैं साथ ही इनकी स्टोरी भी काफी मसालेदार होती है, जो किसी को भी पल भर में अपनी और आकर्षित कर लेती हैं। इस तरह की फिल्मों को बनाने वाले निर्देशक और फिल्म डायरेक्टर राजकुमार कोहली भी इंडस्ट्री की एक बड़ी हस्ती हैं, जिन्हें कई बड़ी फिल्मों को हिट कराने का श्रेय दिया जाता है। पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे राजकुमार कोहली ने अभी हाल ही में अपना 89वां जन्मदिन मनाया और इस ख़ास मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप पहले शायद नहीं जानते होंगे।

अरमान कोहली के हैं पिता

armaan kohli father
celebritynetworth

बता दें कि बचपन से ही राजकुमार कोहली को फिल्में बनाने का शौक था। उनके बेटे अरमान कोहली को हम कलर्स टीवी चैनल के मशहूर रियलिटी शो “बिग बॉस” का हिस्सा बनते हुए देख चुके हैं। राजकुमार कोहली ने अपने निर्देशन करियर में कई हॉरर और एक्शन फिल्में बनाई हैं। इनका जन्म 14 सितंबर 1930 में लाहौर में हुआ था। आपको पता होना चाहिए कि राजकुमार कोहली ने साल 1972 में राजेंद्र कुमार, रेखा और हेमा मालिनी स्टारर फिल्म “गोरा और काला” बनाई थी। मजे कि बात यह है कि इस फिल्म को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट भी साबित हुई थी।

राजकुमार कोहली के नाम दर्ज हैं कई सुपरहिट फिल्में

इसके करीब 4 साल बाद उन्होंने 1976 में “नागिन” फिल्म बनाई जिसने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में सातवें आसमान को छू लिया था। हालांकि, यह फिल्म एक मल्टीस्टारर फिल्म थी लेकिन इसके बावजूद भी दर्शकों द्वारा इसे खूब पसंद किया गया। इसके बाद उन्होंने लगातार एक के बाद एक कई सारी हिट फिल्मों से बॉलीवुड जगत में हल्ला बोल दिया। उनकी फिल्म “जानी दुश्मन” ने उस समय इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था जिसे आज भी लोग बड़े शौक से देखते हैं। इन फिल्मों के अलावा राजकुमार कोहली ने नौकर बीवी का, बदले की आग, साजिश, बीस साल बाद, इंतकाम आदि जैसी तमाम एक से बढ़कर एक कई सारी सुपरहिट फिल्में बनाई।

चूर-चूर हो गया बेटे को स्टार बनाने का सपना

jaani dushman ek anokhi kahani
youtube

बताया जाता है कि साल 2002 में “जानी दुश्मन- एक अनोखी कहानी” का सीक्वल बनाया गया और इस फिल्म में उन्होंने अपने बेटे अरमान कोहली को भी लिया था। उनकी ख्वाइश थी कि उनका बेटा अरमान भी लगे हाथ बॉलीवुड में कुछ नाम कमा लेगा मगर दुर्भाग्यवश यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गई। हालांकि, राजकुमार कोहली ने अपनी फिल्मों के जरिये कई छोटे-मोटे कलाकारों को रातों रात स्टार बना दिया है लेकिन उनकी लाख कोशिशों के बाद भी अपने खुद के बेटे अरमान कोहली को बॉलीवुड में जमा नहीं पाए। वैसे आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि राजकुमार कोहली फिल्म जगत के एकलौते ऐसे शख्स नहीं हैं जो खुद कामयाबी की ऊंचाइयों पर रह कर भी अपनी संतान को वहां तक नहीं पहुंचा पाये हैं। बॉलीवुड में अनेकों ऐसे उदाहरण देखने को मिल जाएंगे जिनके साथ बड़ा  टैग जुड़ा होने के बावजूद फिल्म इंडस्ट्री में फ्लॉप हैं।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।  

Facebook Comments