यह दुनिया तकरीबन 7.577 अरब लोगों का परिवार है, जिसमें से कुछ लोग अपने जीवन में ऐसे काम कर देते हैं जो सबके लिए प्रेरणा बनता है. यही हौसला लोगों में इच्छा बढ़ाता है कि वह भी उस महान इंसान के बारे में जानकारी इकट्ठा कर सकें. किसी भी शख्सियत के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए या तो आप उसकी जीवन यात्रा वाली किताब खरीदेंगे या फिल्मों का सहारा लेंगे. भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसी मूवी उन लोगों पर बन चुकी है, जिन्होंने समाज में अपनी एक अलग सोच स्थापित की हो. जैसे खेल क्षेत्र की बात की जाए तो धोनी, मिल्खा सिंह और राजनीति से सम्बंधित हो तो मनमोहन सिंह, नरेंद्र मोदी तथा महात्मा गांधी की बायोपिक शामिल है. इन्हीं महान लोगों में साल 2014 में सबसे कम उम्र में नोबल शांति पुरस्कार हासिल करने वाली मलाला यूसुफजई का भी नाम आता है. मलाला यूसुफजई पाकिस्तान में जन्म लेने वाली ऐसा नाम हैं, जिन्होंने महिला शिक्षा पर आवाज उठाई और उसको समाज के लिए जरूरी बताया.

मलाला बनी रीम शेख

reem shaikh plays malala yousafzai in her biopic gul makai

मलाला ने अपने जीवन मे ऐसे काम को अंजाम दिया है कि सभी लोग उनके बारे में जानने के लिए इच्छुक रहते हैं. बॉलीवुड भी इस लोकप्रियता से वाकिफ है और आने वाले साल में मलाला यूसुफजई की बायोपिक बड़े पर्दे पर लाने को तैयार है. बता दें, मलाला यूसुफजई के किरदार के रूप में टिक टॉक स्टार रीम शेख को चुन लिया गया है. रीम शेख टिक टॉक में पहचान बना चुकी हैं और यहां उनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है. लोग इनकी खूबसूरती के भी फैन हैं. रीम इससे पहले टीवी धारावाहिक में भी अपने हुनर का जलवा बिखेर चुकी हैं. ‘देवी…नीर भरे तेरे नैना’ से अपने अभिनय की शुरुआत करने वाली रीम शेख उस वक्त मात्र 6 साल की थीं. यह धारावाहिक इमेजिन टीवी पर आता था.

रीम शेख उभरती अभिनेत्री

हालांकि, उस वक्त इतनी छोटी होने के कारण लोग इन्हें जल्दी भूल गए, लेकिन इन्हें सबसे बड़ी और मुख्य पहचान ‘चक्रवर्ती अशोक सम्राट’ में निभाए गए अपने किरदार कौरवाकी से मिली. रीम शेख ने केवल धारावाहिक तक ही अपने को सीमित नहीं रखा, वह नियमित 100 से ज्यादा विज्ञापन में भी दिखीं. पॉपुलर धारावाहिक ‘तू आशिक़ी’ में रीम ‘सानया सेठ’ के किरदार में दिखी थीं. इसके साथ ‘तुझसे है राब्ता’ में भी रीम ने लीड रोल निभाया. ‘तुझसे है राब्ता’ के लिए तो यह अपने घर बेस्ट नए सदस्य का अवार्ड भी ले गई.

फिल्म का नाम है ‘गुल मकई’

reem shaikh plays malala yousafzai in her biopic gul makai
wionews

मलाला यूसुफजई की बायोपिक जिसका नाम ‘गुल मकई’ रखा गया, इसमें आपको रीम शेख तो दिखेंगी ही इनके अलावा बॉलीवुड के उच्च स्तरीय अभिनय का भी नजारा देखने को मिलेगा. यह मूवी ओम पुरी जी की आखिरी फ़िल्म होने का तमगा हासिल कर लेगी. पंकज त्रिपाठी, दिव्या दत्ता, अतुल कुलकर्णी और मुकेश ऋषि भी आपको मलाला यूसुफजई के जीवन से परिचय कराएंगे. मलाला यूसुफजई की बायोपिक ‘गुल मकई’ 31 जनवरी, 2020 को भारत के तमाम सिनेमाघरों की शान बनेगी. अमजद खान द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में कश्मीर की वादियों को दिखाया जाएगा.

साल 2018 में थी मूवी तैयार

बता दें,यह मूवी साल 2018 से पहले ही तैयार हो चुकी थी. बीते साल 2019 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम में इस मूवी को पेश किया गया. इस मूवी को सभी 450 गणमान्य हस्तियों से तारीफ मिली जो उस कार्यक्रम का हिस्सा थे. जिनमें भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के उच्च आयोग के प्रतिनिधि शामिल थे.

फ़िल्म में मलाला यूसुफजई की उस दौर की कहानी होगी जब उन्होंने अपने सब सवालों के जवाब जानने की मुहिम की शुरुआत की. उस सफर की शुरुआत जिससे एक आम लड़की खास बनी. अभी हाल ही में इस खबर की भी पुष्टि हुई है कि संयुक्त राष्ट्र ने मलाला यूसुफजई को दशक की सबसे प्रसिद्ध किशोरी से नवाजा है.

Facebook Comments